14 जून को मेगा रक्तदान शिविर,तैयारी को लेकर सिविल सर्जन ने की बैठक 

– विभन्न संगठनों के प्रतिनिधि हुए शामिल, शिविर की सफलता को लेकर बनाई गई रणनीति
-सदर अस्पताल में विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर होगा शिविर, 300 यूनिट रक्त संग्रह का लक्ष्य
भागलपुर, 09 जून-
14 जून को विश्व रक्त दान दिवस मनाया जाएगा। इस अवसर पर पर सदर अस्पताल भागलपुर में मेगा रक्तदान शिविर का आयोजन होगा। शिविर के सफल संचालन के लिए चल रही तैयारियाँ को लेकर गुरुवार को सिविल सर्जन डाॅ उमेश कुमार शर्मा ने सदर अस्पताल परिसर में विभागीय पदाधिकारियों एवं विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों एवं सदस्यों के साथ बैठक की। जिसमें हर हाल में शिविर का सफल संचालन सुनिश्चित करने और निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने को लेकर विस्तृत चर्चा की गई तथा आवश्यक रणनीति बनायी गई ।  बैठक में स्वास्थ्य और सामाजिक क्षेत्र में काम करने वाले विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि बड़ी संख्या में शामिल हुए। मौजूद सभी लोगों ने अधिकाधिक लोगों को शिविर में शामिल करने और हर हाल में शिविर का सफल संचालन सुनिश्चित करने का  स कारात्मक आश्वासन दिए। शिविर में 300 यूनिट तक रक्त संग्रह करने का लक्ष्य रखा गया है। जिसे सुनिश्चित करने को लेकर चल रही तैयारियाँ को अंतिम रूप दिया जा रहा है। वहीं, सिविल सर्जन ने पूरे जिलेवासियों से शिविर में शामिल होने की  अपील की  है। बैठक में एसीएमओ डाॅ. अंजना, जिला स्वास्थ्य समिति के डाॅ. प्रशांत, डीपीएम (हेल्थ) फैजान आलम अशर्फी आदि मौजूद थे।
शिविर के दौरान रहेगी विशेष व्यवस्थाः सिविल सर्जन ने कहा,  14 को रक्तदान शिविर के दिन विशेष व्यवस्था उपलब्ध रहेगी। , इसे सुनिश्चित करने को लेकर सदर अस्पताल के उपाधीक्षक को आवश्यक निर्देश भी दिया जा चुका है। शिविर के दौरान हमेशा चार डॉक्टर और चार एएनएम तैनात रहेंगी। इसके अलावा रक्तदान करने वाले व्यक्ति के लिए नाश्ते में स्नेक्स की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है। साथ ही सिक्योरिटी गार्ड, पार्किंग, पीने का पानी और शौचालय की व्यवस्था उपलब्ध रहेगी । ताकि रक्तदान करने के लिए आने वाले व्यक्ति को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। रक्तदान शिविर में रजिस्ट्रेशन काउंटर से लेकर रक्तदान करने के लिए बेड की व्यवस्था बेहतर तरीके से करने के लिए कहा गया है।
स्वस्थ व्यक्ति कर सकते हैं रक्तदान, कोई नुकसान नहीं होगाः सिविल सर्जन डॉ. उमेश कुमार शर्मा ने कहा कि कोई भी स्वस्थ व्यक्ति रक्तदान कर सकता है। इससे उन्हें किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा। रक्तदान शिविर के दौरान चार डॉक्टर तैनात रहेंगे, जो रक्तदान करने के लिए आने वाले व्यक्ति की जांच करेंगे। जांच में पूरी तरह से फिट रहेंगे, तभी उनसे  रक्तदान करवाया जाएगा। इसलिए मन में किसी तरह का कोई संकोच नहीं रखें। 14 जून को सदर अस्पताल आ जाएं। अगर आप रक्तदान करने के योग्य होंगे, तभी आपसे रक्तदान करवाया जाएगा। इच्छुक व्यक्ति उससे पहले आकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इससे उन्हें सहूलियत होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: