1590 लोगों को पड़े टीके,152 लोगों की हुई जांच

बांका पीएचसी के तहत 21 केंद्रों पर किया गया टीकाकरण
काफी संख्या में लोग आ रहे कोरोना का टीके लेने के लिए

बांका, 22 जून-

कोरोना टीकाकरण को लेकर मंगलवार को भी काफी संख्या में लोग सामने आए। बांका पीएचसी के तहत 21 केंद्रों पर कुल 1590 लोगों को कोरोना के टीके दिए गए। टीका देने के बाद सभी लाभुकों को 30 मिनट तक निगरानी में रखा गया। किसी तरह की परेशानी नहीं आने पर सभी लोगों को घर जाने दिया गया। साथ ही समय पर आकर दूसरा डोज लेने के लिए भी कहा गया। वहीं बांका पीएचसी के तहत 152 लोगों की कोरोना जांच भी की गई। जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला।

बांका पीएचसी के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने कहा कि मंगलवार को सभी 21 केंद्रों पर 18 साल से अधिक उम्र के 1212 ने तो 45 साल से अधिक उम्र के 378 लाभुकों ने कोरोना के टीके लिए। टीकाकरण अभियान तेज होने और जागरूकता कार्यक्रम लगातार चलते रहने से लोगों के मन में कोरोना के प्रति भम्र दूर होता जा रहा है और बड़ी संख्या में लोग टीका लेने के लिए सामने आ रहे हैं।

12 घंटे वाले टीकाकरण केंद्र पर लोगों में उत्साहः
डॉ. चौधरी ने बताया कि गांधी चौक पर खुले 12 घंटे के टीकाकरण सत्र स्थल पर लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है। वहां पर सुबह नौ से रात नौ बजे तक टीकाकरण की व्यवस्था है। इसे लेकर वहां पर स्वास्थ्यकर्मियों की तैनाती की गई है। हर वक्त वहां पर डाटा ऑपरेटर और एएनएम मौजूद रहती हैं । इसलिए अधिक संख्य में वहां पर लोग टीका लगवाने के लिए आ रहे हैं।

पीएचसी में जांच भी जारीः
डॉ. चौधरी ने बताया कि सिर्फ टीकाकरण ही नहीं, कोरोना की जांच भी तेज गति से चल रही है। मंगलवार को 76 लोगों की जांच एंटीजन किट से की गई। हालांकि कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला। वहीं आरटीपीआर मशीन से 65 और ट्रूनेट मशीन से 11 लोगों के सैंपल कोरोना जांच के लिए संग्रहित किया गया। डॉ. चौधरी ने बताया कि जांच में किसी के संक्रमित नहीं मिलने के बावजूद सभी को सतर्क रहने के लिए कहा गया। घर से बाहर निकलते वक्त मास्क लगाने और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए दो गज की दूरी बनाए रखने के लिए कहा गया।
इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :

  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *