1670 लोगों ने लिया टीका, 330 की हुई जांच

-सिविल सर्जन के निर्देश पर चलाया गया महाअभियान
-कोरोना के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग का अभियान जारी
बांका, 23 सितंबर।
कोरोना के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग का अभियान जारी है। इसी सिलसिले में गुरुवार को सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार महतो के निर्देश पर बांका सदर प्रखंड में कोरोना टीकाकरण को लेकर महाअभियान चलाया गया। इसे लेकर सदर प्रखंड में 25 केंद्र बनाए गए थे। सभी केंद्रों पर सुबह सात बजे से ही काफी संख्या में लाभुक टीका लेने के लिए आते दिखे। इस दौरान 1670 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। टीका देने के बाद सभी लोगों को 30 मिनट तक निगरानी में रखा गया। किसी तरह की कोई समस्या नहीं आने पर सभी लाभुकों को घर जाने दिया गया। साथ ही टीका का पहला डोज लेने वालों को समय पर आकर दूसरा डोज लेने की सख्त हिदायत दी गई। सभी केंद्रों पर पहला और दूसरा, दोनों डोज लेने के लिए लाभुक पहुंचे।
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने बताया कि सिविल सर्जन के निर्देश पर गुरुवार को एक बार फिर से टीकाकरण को लेकर अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान काफी संख्या में लोग टीका लेने के लिए सामने आए। इस दौरान आशा कार्य़कर्ता, आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका, विकास मित्र और बीएलओ लोगों को टीकाकरण केंद्र तक लाते दिखे। जिनलोगों को पहला डोज ले लिया था, उन्हें बुलाकर दूसरा डोज दिलवाया गया। जिन्होंने टीका का कोई भी डोज नहीं लिया था, उन्हें पहला डोज दिलवाया गया।
टीका का दूसरा डोज अवश्य लेः डॉ. चौधरी ने कहा कि कोरोना टीका का दोनों डोज लेना आवश्यक है। कोई भी व्यक्ति एक डोज लेकर निश्चिंत न हो जाए। जब तक टीका का दोनों डोज नहीं पड़ जाता है, तब तक टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी नहीं होगी। इसलिए कोरोना से बचाव को लेकर टीका का दोनों डोज अवश्य लें। समय पूरा होते ही अपने नजदीकी केंद्र पर जाकर टीका का दूसरा डोज लें। सभी दिन टीकाकरण हो रहा है। बीच-बीच में अभियान भी चलाया जा रहा है। इसलिए किसी तरह के संकोच में नहीं रहें और जल्द से जल्द कोरोना टीका का दोनों डोज लें।
330 लोगों की हुई जांचः उधर, टीकाकरण के साथ-साथ कोरोना जांच भी लगातार चल रही है। गुरुवार को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 220 लोगों की एंटीजन किट से जांच की गई। साथ ही 110 लोगों का सैंपल आरटीपीसीआर मशीन से जांच के लिए लिया गया। जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला। डॉ. चौधरी ने बताया कि हालांकि जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला। फिर भी लोगों को सतर्कता के साथ रहने के लिए कहा गया। घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाने और सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए कहा गया। भीड़भाड़ से बचने और एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाए रखने के लिए कहा गया। साथ ही बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हाथ की धुलाई हर हाल में करने के लिए कहा गया। ऐसा करते रहने से लोग कोरोना की चपेट में आने से बचे रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *