देश

22 को मनेगा परिवार नियोजन दिवस

-परिवार नियोजन पखवाड़ा 22 नवंबर से 4 दिसंबर तक मनाया जाएगा
-जिले में अभी चल रहा दंपति संपर्क सप्ताह, आशा जा रहीं घर-घर

भागलपुर, 18 नवंबर
इस बार परिवार नियोजन दिवस 22 नवंबर को मनाया जाएगा। इसकी जानकारी सिविल सर्जन डॉ. उमेश कुमार शर्मा ने परिवार नियोजन पखवाड़ा को लेकर हुई तैयारी बैठक में दी। सिविल सर्जन ने कहा कि 22 नवंबर से परिवार नियोजन पखवाड़ा भी शुरू हो रहा है। इसलिए उसी दिन बेहतर तैयारी के साथ दोनों आयोजन किया जाएगा। संबंधित अधिकारियों और कर्मियों को इसे लेकर आवश्यक निर्देश दे दिए गए हैं। मालूम हो कि सितंबर महीने से हर माह की 21 तारीख को परिवार नियोजन दिवस मनाया जाता है। इस दौरान सदर अस्पताल में स्टॉल लगाकर दंपतियों और महिलाओं को परिवार नियोजन से संबंधित जानकारी दी जाती है।
22 को लगेगा मेलाः तैयारी बैठक में सिविल सर्जन ने 22 नवंबर को परिवार नियोजन पखवाड़ा को लेकर मेला लगाने का भी आदेश दिया। मेला का आयोजन जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में किया जाएगा। मेला में लगे स्टॉल पर लोगों को परिवार नियोजन से संबंधित जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा अस्थायी सामग्री का भी वितरण किया जाएगा। अंतरा, कंडोम, कॉपर टी इत्यादि लोगों को उपलब्ध करायी जाएगी। साथ ही लोगों को इस बात के लिए भी जागरूक किया जाएगा कि इसके इस्तेमाल से किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।
दंपति संपर्क पखवाड़ा की रिपोर्ट 21 तक सौंपेः 22 से शुरू हो रहे परिवार नियोजन पखवाड़ा से पहले अभी जिले में दंपति संपर्क सप्ताह मनाया जा रहा है। इसके तरह आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर योग्य दंपति को ढूंढ रही हैं। योग्य दंपति को ढूंढने पर आशा कार्यकर्ता को 300 रुपये भी दिए जाएंगे। साथ ही बंध्याकरण के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए भी आशा कार्यकर्ता को 100 रुपये दिए जाएंगे। 21 तक दंपति संपर्क सप्ताह चलेगा। सिविल सर्जन ने उसी दिन इसकी रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा है।
योग्य दंपति को होगी काउंसिलिंगः परिवार नियोजन पखवाड़ा के दौरान योग्य दंपतियों की काउंसिलिंग की जाएगी। उन्हें पहला बच्चा 20 साल के बाद और दूसरे बच्चे के बीच तीन साल का अंतराल रखने के लिए जागरूक किया जाएगा। छोटा परिवार रखने के क्या फायदे होते हैं, इसकी जानकारी दी जाएगी। साथ ही दो बच्चे के बीच तीन साल का अंतराल रखने से जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ रहता है। बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता अधिक होती है। इससे वह भविष्य में होने वाली किसी भी तरह की बीमारी से लड़ने में सक्षम होता है।

इस बार पुरुष नसबंदी पर रहेगा फोकसः 22 से शुरू हो रहे परिवार नियोजन पखवाड़ा में पुरुष नसबंदी पर फोकस किया जाएगा। इसे लेकर लोगों को जागरूक किया जाएगा। लोगों को समझाया जाएगा कि पुरुष नसबंदी बहुत ही सरल है और इससे किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है। बैठक में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी, डीपीएम मो. फैजान अशर्फी, आशा के जिला समन्वयक मो. जफरुल इस्लाम और केयर इंडिया के परिवार नियोजन कार्य़क्रम के जिला समन्वयक आलोक कुमार व सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी, बीएचएम और बीसीएम जुड़े थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *