25 अक्टूबर से 7 नवम्बर तक कोरोना जांच को लेकर चलेगा महाअभियान

-बाहर से आने वाले सभी व्यक्तियों पर रहेगी नजर
-प्रतिदिन 7 हजार से अधिक लोगों की होगी जांच

भागलपुर, 22 अक्टूबर

कोरोना की दूसरी लहर भले ही समाप्त हो गई हो, लेकिन तीसरी लहर नहीं आए इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता है। अभी जिले में कोरोना का एक भी एक्टिव मरीज नहीं है। इस रिकॉर्ड को बरकरार रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। दुर्गापूजा की ही तरह दिवाली और छठ पूजा पर भी बाहर से आने वाले लोगों की कोरोना जांच को लेकर महाअभियान चलाया जाएगा। 25 अक्टूबर से सात नवंबर तक जिले में प्रतिदिन सात हजार से अधिक लोगों की कोरोना जांच करने का लक्ष्य रखा गया है।
सिविल सर्जन डॉ. उमेश कुमार शर्मा ने बताया कि यह बात सही है कि अभी जिले में कोरोना का एक भी एक्टिव मरीज नहीं है, लेकिन इस रिकॉर्ड को बनाए रखने के लिए लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। अभी दुर्गापूजा समाप्त हुई है। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग का कोरोना जांच से लेकर टीकाकरण के लिए व्यापक अभियान चला। अब दिवाली और छठ पूजा आने वाले हैं। इसे लेकर भी व्यापक इंतजाम किए गए हैं। स्टेशन पर जांच की संख्या बढ़ा दी गई है। साथ ही 25 अक्टूबर से लेकर 7 नवंबर तक विशेष अभियान चलाने का फैसला लिया गया है।
परिजन समझें अपनी जिम्मेदारीः कोरोना का प्रसार फिर से भागलपुर में नहीं हो, इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग के साथ आम आदमी को भी जागरूक होने की जरूरत है। घर से बाहर निकलते वक्त मास्क लगाएं और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाकर रहें। बाहर से घर आएं तो 20 सेकेंड तक हाथ की धुलाई निश्चित तौर पर करें। साथ बाहर से घर आने वालों पर परिजन नजर रखें। उनकी कोरोना जांच सुनिश्चित कराएं। उन्हें रास्ते में ही जानकारी दे दें कि स्टेशन पर कोरोना जांच की व्यवस्था की गई है, इसलिए वहां से जांच कराकर ही घर आएं। अगर वह जांच कराकर नहीं आते हैं तो घर आने से पहले उनकी सरकारी अस्पतालों में कोरोना जांच जरूर करा दें। जांच में अगर कोरोना की पुष्टि हो जाती है तो आइसोलेट कर दें और चिकित्सकीय सलाह के मुताबिक रहने के लिए कहें। ऐसा करने से बाहर से आने वाले लोगों से किसी स्थानीय व्यक्ति में कोरोना का प्रसार नहीं होगा।
प्रखंडों में 12 घंटे के चल रहे टीकाकरण केंद्र:डॉ. शर्मा ने बताया शहर में टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज, नाथनगर के घोषी टोला और आईएमए में सुबह नौ से रात नौ बजे तक कोरोना टीकाकरण की व्यवस्था है। इसके साथ ही अब सभी प्रखंड में भी 12 घंटे के टीकाकरण केंद्र चल रहे हैं, जहां पर कि लोग अपनी सुविधा के अनुसार टीका लगवा सकते हैं। जिनको दिन में समय है, वह दिन में और जिन्हें शाम में समय मिलता है, वह शाम में जाकर कोरोना का टीका ले लें। बाहर से आने वाले लोग भी जिन्होंने कोरोना का टीका नहीं लिया है, वह नजदीकी केंद्रों पर जाकर कोरोना का टीका ले लें। पहली डोज लेने के बाद जिनका समय पूरा हो गया है, वह दूसरी डोज समय पर अवश्य लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: