26 सितंबर से पल्स पोलियो अभियान: सफल संचालन को ले होगी ऑनलाइन राज्यस्तरीय कार्यशाला

  • 14 सितंबर को होगी राज्यस्तरीय उन्मुखीकरण कार्यशाला
  • कार्यशाला में उपस्थिति सुनिश्चित कराने को राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने जारी की चिट्ठी

लखीसराय, 09 सितंबर| आगामी 26 सितंबर से जिला भर में शुरू हो रहे पल्स पोलियो अनुराष्ट्रीय टीकाकरण अभियान के सफल संचालन को ले 14 सितंबर को ऑनलाइन राज्यस्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। मंगलवार को दोपहर बाद 03 से 05 बजे तक आयोजित होने वाली राज्य स्तरीय उन्मुखीकरण कार्यशाला में वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से राज्य के सभी जिलों के स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी और डब्ल्यू एचओ और यूनिसेफ के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। राज्यस्तरीय ऑनलाइन उन्मुखीकरण कार्यशाला में सभी हेल्थ ऑफिसर सहित अन्य लोगों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने सभी जिलों के सिविल सर्जन, एसीएमओ और डीआईओ को एक चिट्ठी जारी की है।
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और कर्मियों का उन्मुखीकरण कराया जाना है
लखीसराय के जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ . अशोक कुमार भारती ने बताया कि भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किए गए निर्देश और राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार द्वारा जारी किए गए पत्र के अनुसार आगामी 26 सितंबर से जिला भर में पल्स पोलियो अभियान चलाया जाना है। इस अभियान के सफल संचालन के लिए सभी स्तर पर कार्यरत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और कर्मियों का उन्मुखीकरण कराया जाना है। इसके लिए मंगलवार 14 सितंबर को ऑनलाइन राज्यस्तरीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया है। इस कार्य शाला में जिला सिविल सर्जन, एसीएमओ, डीपीएम और मैं खुद सहित स्वास्थ्य विभाग कई अन्य अधिकारी और स्वास्थ्य कर्मी हिस्सा लेंगे। इस कार्यशाला में डब्ल्यूएचओ और यूनिसेफ के प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे।
1 लाख 80 हजार बच्चों को पोलियो कि खुराक देने का रखा गया है लक्ष्य :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार भारती ने पोलियो अभियान के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस बार पल्स पोलियो अभियान के तहत जिला भर के करीब 1 लाख 80 बच्चों को पोलियो वैक्सीन लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिला भर में स्वास्थ्य विभाग की एएनएम, आशा कार्यकर्ता एवं आईसीडीएस कि आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका के माध्यम से जिला के सभी अस्पताल, सीएचसी, पीएचसी, एपीएचसी, एचएससी, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के साथ-साथ सभी आंगनबाड़ी केंदों पर बच्चों को पोलियो कि खुराक पिलाई जाएगी। इसके साथ ही सभी सार्वजनिक स्थानों, पार्क, रेलवे स्टेशन एवम बस स्टैंड के साथ-साथ घर-घर जाकर बच्चों को दो बूंद जिंदगी की अभियान के तहत पोलियो की दवा पिलाई जाएगी।

इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :

  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: