27 जून से शुरू हो रहे पल्स पोलियो अभियान को ले जिला टास्क फोर्स की बैठक

  • सिविल सर्जन की अध्यक्षता में हुई जिला स्वास्थ्य समिति सभागार में बैठक
  • आगामी 27 जून से लेकर 01 जुलाई तक जिले भर में चलेगा पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान

लखीसराय, 24 जून-

आगामी 27 जून से लेकर 01 जुलाई तक चलने वाले पांच दिवसीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान की सफलता को लेकर गुरुवार को जिला स्वास्थ्य समिति के सभागार में जिला टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता जिला के सिविल सर्जन डॉ. देवेंद्र चौधरी ने की। सिविल सर्जन ने बताया जिला टास्क फोर्स की बैठक में जिला के अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, सदर अस्पताल लखीसराय के अस्पताल उपाधीक्षक, लखीसराय के जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार भारती, आईसीडीएस की जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (डीपीओ) कुमारी अनुपमा, लखीसराय के जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी, जिला स्वास्थ्य समिति लखीसराय के डीपीएम, डीएएम, डीपीसी, डीएमएंड ईओ के अलावा जिला के सभी सीएचसी और पीएचसी के मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी,आईसीडीएस की सीडीपीओ और बीएचएम और बीसीएम शामिल हुए।

उन्होंने बताया कि कोरोना टीकाकरण महाअभियान के साथ -साथ आगामी 27 जून से लेकर 01 जुलाई तक जिला मुख्यालय सहित सभी प्रखंडों में पंचायत और ग्रामीण स्तर पर पांच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान को चलाने का निर्देश राज्य स्वास्थ्य समिति से प्राप्त हुआ है। इसको लेकर गुरुवार को जिला स्वास्थ्य समिति के सभागार में स्वास्थ्य विभाग और आईसीडीएस के जिला स्तर के पदाधिकारियों के साथ ही प्रखंड स्तर के पदाधिकारियों की बैठक बुलाकर गठित जिला टास्क फोर्स के साथ बैठक किया गया। जिला टास्क फोर्स के नेतृत्व में पंचायत और गांव के स्तर पर एएनएम, आशा कार्यकर्ता, आशा फैसिलिटेटर के साथ ही आईसीडीएस की आगनबाड़ी सेविका- सेविका के अलावा महिला पर्यवेक्षक पल्स पोलियो टीकाकरण के दौरान 27 जून से 01 जुलाई तक घर- घर जाकर पांच वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियो ड्रॉप की “दो बूंद जिंदगी की” पिलाएगी। इसके साथ ही सदर अस्पताल लखीसराय के साथ ही जिला के सभी सीएसची, पीएचसी, एपीएचसी, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के अलावा अन्य सार्वजनिक स्थानों जैसे बस स्टेंड, रेलवे स्टेशन, पार्क के पास कैम्प लगाकर बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाई जाएगी।
इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :

  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: