राज्य

380 लोगों ने कराई जांच, 245 का हुआ इलाज

जिले में स्वास्थ्य मेला का आगाज, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में लगा
विभिन्न तरह के बीमारियों से पीड़ित लोगों ने कराई जांच, दी गई सलाह
बांका, 18 अप्रैल
जिले में स्वास्थ्य मेला का सोमवार को आगाज हुआ। पहले दिन बांका सदर प्रखंड में मेला लगाया गया। मेला का उद्घाटन बीडीओ डॉ. संजय कुमार और शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया। इस दौरान बड़ी संख्या में स्वास्थ्यकर्मी भी मौजूद थे। मेले में कई स्टॉल लगाए गए थे, जिस पर कई तरह की बीमारियों की जांच की जा रही थी और सलाह दी जा रही थी। बीडीओ ने एक-एक स्टॉल का जायजा लिया और वहां पर तैनात स्वास्थ्यकर्मियों से जानकारी ली। मेला में स्वास्थ्य विभाग और सामान्य प्रशासन के अलावा अन्य विभागों ने भी सहयोग किया। स्वास्थ्य मेला में बीडीओ डॉ. संजय कुमार ने भी अपनी ब्लड और शुगर जांच करवाई।
मेला के दौरान कुल 380 लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया। सभी लोगों की जांच की गई। इनमें से 245 लोगों का इलाज किया गया। बाकी 135 लोग पूरी तरह से फिट थे। इस दौरान एक व्यक्ति का आयुष्मान कार्ड भी बनाया गया। वहीं आठ लोगों का डिजीटल हेल्थ आईडी बना। 36 लोगों को टेलीमेडिसिन सेवा के जरिये सलाह दी गई। 15 महिलाओं को स्तनपान की सलाह दी गई। परिवार नियोजन के लिए 46 लोगों को जागरूक किया गया तो 30 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई। 80 महिलाओं की जांच की गई तो मलेरिया की 10 और टीबी की जांच के लिए 16 लोगों के सैंपल लिए गए। दो कुष्ठ रोगियों को दवा दी गई तो बीपी और सुगर के 80 मरीजों की जांच हुई। हार्ट की जांच दो लोगों की हुई। 10 लोगों की त्वचा जांच की गई। वहीं 115 लोगों की खून जांच की गई। परिवार नियोजन की सामग्री 87 लोगों में वितरित की गई। पांच लोगों की आयुर्वेद पद्धति से इलाज किया गया, वहीं यूनानी विधि से दो और होम्योपैथी विधि से चार लोगों को दवा दी गई।
लोगों को उचित स्वास्थ्य सलाह दी गईः बीडीओ डॉ. संजय कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य मेला की शुरुआत सदर प्रखंड से हुई। यहां पर कई तरह की बीमारियों की जांच के लिए स्टॉल लगाए गए थे। सभी स्टॉल का मैंने जायजा लिया। वहां पर लोगों की जांच की व्यवस्था थी। जांच के बाद लोगों को उचित स्वास्थ्य सलाह दी जा रही थी। इसे लेकर लोगों में भी काफी उत्साह था। वहीं शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने बताया कि स्वास्थ्य मेला में कई तरह की बीमारियों की जांच की गई। कुछ जांच की रिपोर्ट तत्काल दी गई तो कुछ की रिपोर्ट एक-दो दिनों में मिलेगी। इसके बाद उन्हें उचित सलाह दी जाएगी।
आज कटोरिया और बौंसी में लगेगा मेलाः स्वास्थ्य मेला का मंगलवार को आज दूसरा दिन है। आज जिले के बौंसी और कटोरिया रेफरल अस्पताल में मेला लगाया जाएगा। यहां भी सभी तरह की जांच की व्यवस्था रहेगी। जरूरत पड़ने पर तत्काल इलाज कर दवा भी दी जाएगी। इसलिए बौंसी और कटोरिया क्षेत्र के रहने वाले लोग अधिक से अधिक संख्या में रेफरल अस्पताल पहुंचकर अपनी स्वास्थ्य जांच करवाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *