देश

550 से अधिक लोगों को लगे टीके, 330 की हुई जांच

-जिले में कोरोना के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग का अभियान जारी
-टीकाकरण केंद्रों पर बड़ी संख्या में टीका लेने को आ रहे लोग
बांका, 29 सितंबर।
कोरोना के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग का अभियान जारी है। जांच और इलाज के साथ-साथ टीकाकरण अभियान भी जिले में जोर-शोर से चल रहा है। बुधवार को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के तहत 550 से अधिक लोगों को कोरोना के टीके लगाए गए। इस दौरान पहली और दूसरी, दोनों डोज लगाई गई। उधर, दूसरी तरफ शहरी पीएचसी में 330 लोगों की कोरोना जांच हुई। जांच के दौरान कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला। सभी को सतर्कता के साथ रहने की सलाह दी गई।
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने कहा कि कोरोना का टीका लेने के लिए काफी संख्या में लोग सामने आ रहे हैं। जिस दिन अभियान नहीं भी चलता है, उस दिन भी अच्छी-खासी संख्या में लोग टीका लेने के लिए सामने आते हैं। बुधवार को शाम सात बजे तक 550 लोगों का टीकाकरण हो गया था। इसके बाद भी टीकाकरण जारी था। टीका देने के बाद सभी लाभुकों को 30 मिनट की निगरानी में रखा गया। किसी तरह की कोई समस्या नहीं आने पर सभी को घर जाने दिया गया। साथ ही समय पर आकर दूसरी डोज निश्चित तौर पर लेने के लिए कहा गया।
सतर्क रहने की दी गई सलाह: शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बुधवार को 220 लोगों की जांच एंटीजन किट से की गई। जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला। वहीं 110 लोगों के सैंपल आरटीपीसीआर मशीन से जांच के लिए लिया गया। डॉ. चौधरी ने बताया कि हालांकि जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला, लेकिन सभी को अभी सतर्क रहने के लिए कहा गया। घर से बाहर जाते वक्त कोरोना की गाइडलाइन का पालन करने के लिए कहा गया। मास्क पहनते हुए दो गज की दूरी बनाकर आवश्यक तौर पर रहने के लिए कहा गया।
बाजार में भीड़ लगाने से बचें: डॉ. चौधरी ने कहा कि कोरोना के मामले कम होने के साथ ही अब सभी कुछ सामान्य होने लगा है। हालांकि नए केस जरूर कम मिल रहे हैं, लेकिन अगर सावधान नहीं रहेंगे तो फिर कोरोना जल्द खत्म नहीं होगा। खासकर पर्व-त्यौहार का मौसम अब शुरू होने वाला है। इसलिए बाजार जाएं, लेकिन गाइडलाइन का पालन करें। अनावश्यक घरों से निकलने से बचें। ऐसा तब तक करें जब तक कि कोरोना खत्म नहीं हो जाता। सभी लोगों को कोरोना का टीका पड़ जाने के बाद कोरोना की चेन टूट जाएगी। तबतक सब्र बनाकर रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *