-बिहपुर प्रखंड की सोनवर्षा पंचायत के वार्ड संख्या 12 के पार्षद हैं शिवशंकर चौधरी
-पंचायत के लोगों में टीका के प्रति नजरिया बदला, अब सामने आ रहे क्षेत्र के लोग

भागलपुर, 28 जुलाई-

जिले में कोरोना टीकाकरण अभियान काफी सफलतापूर्वक चल रहा है। अभियान को सफल बनाने में स्वास्थ्यकर्मी तो लगे हुए ही हैं। आमलोग और स्थानीय जनप्रतिनिधि भी इसमें बढ़-चढ़कर अपनी भूमिका निभा रहे हैं। यही कारण है कि पहले लोग टीका लेने से डरते थे, लेकिन शिविर के बारे में लोगों से पूछ-पूछकर टीका लेने के लिए पहुंच रहे हैं।
छह हजार से अधिक लोगों को कोरोना का टीका दिलवा चुके
बिहपुर प्रखंड की सोनवर्षा पंचायत के शिवशंकर चौधरी लोगों को जागरूक कर टीका दिलवाने के काम में पिछले कई महीनों से लगे हुए हैं। अब तक वह छह हजार से अधिक लोगों को कोरोना का टीका दिलवा चुके हैं। चौधरी कहते हैं कि कोरोना को लेकर लोगों को अपनी जिम्मेदारी समझने की जरूरत है। यह महामारी सिर्फ स्वास्थ्य विभाग और सरकार के भरोसे खत्म नहीं होगी। इसमें आमलोगों को भी अपनी सहभागिता देनी होगी। मैं जनप्रतिनिधि हूं तो मेरी जिम्मेदारी आमलोगों से अधिक है, लेकिन कोरोना को खत्म करने के लिए सभी लोगों को आगे आना होगा।
जागरूकता से खत्म हुआ लोगों में डरः
चौधरी कहते हैं कि कोरोना टीका को लेकर पहले लोगों के मन में डर था। उन्हें लगता था कि कहीं इसका कोई साइड इफेक्ट न हो जाए। लोगों में नपुंसकता और बांझपन को लेकर अधिक डर था, लेकिन जब हमलोगों ने समझाया तो लोगों का वहम टूटा। लोगों को प्रेरित करने के लिए सबसे पहले मैंने टीका लिया। इसके बाद लोगों को समझाया कि देखो टीका लेने से कुछ नहीं होता है। इसके बाद सभी लोग टीका लेने के लिए सामने आने लगे। अब तो काफी संख्या में लोगों का टीकाकरण हो गया है। इसलिए लोगों के मन से डर खत्म हो गया है। अब खुद ही लोग टीका लगवाने के लिए केंद्र पर पहुंच रहे हैं।
अभियान रहेगा जारीः
चौधरी बताते हैं कि कोरोना को लेकर अभियान जारी रहेगा। जब तक सभी लोगों को टीका नहीं लग जाता है, तब तक रुकेंगे नहीं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि टीका लेने के बावजूद भी अभी लोगों को मास्क पहनने और सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए कह रहे हैं। सोनवर्षा पंचायत बहुत बड़ी है। इसलिए यहां पर भीड़ लगने की भी आशंका रहती है, लेकिन हमलोग तत्पर रहते हैं। इस वजह से भीड़ नहींलगती है। लोग कोरोना की गाइडलाइन का पालन कर रहे हैं।
जनप्रतिनिधि के साथ आने से लोगों में भरोसा बढ़ाः बिहपुर में केयर इंडिया के कॉर्डिनेटर रितेश कुमार सिन्हा कहते हैं कि क्षेत्र में टीकाकरण कराने में स्थानीय जनप्रतिनिधियों का अहम योगदान है। पहले टीका लेने से लोग डरते थे। हमलोग भी लोगों को कहने जाते थे, तो लोग झगड़ पड़ते थे। लेकिन सोनवर्षा में शिवशंकर चौधरी जी के सहयोग से काफी राहत मिली। इनका साथ मिलने से लोगों में टीका के प्रति भरोसा बढ़ा। इसका परिणान सबके सामने है। अब लोगों के मन से टीका के प्रति भ्रम दूर हो चुका है। टीका लेने में लोग बढ़-चढ़कर अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *