news

7 january 2023 | आज की ताजा ख़बरें | News | Aaj ka samachar | Newz | Neuj Headlines | Mobile News 24

7 january 2023 | आज की ताजा ख़बरें | News | Aaj ka samachar | Newz | Neuj Headlines | Mobile News 24

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज प्रतिष्ठित डिजिटल इंडिया पुरस्कार वितरित करेंगी, सरकार ने देश में डिजिटल रूप से सशक्त समाज और ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल इंडिया कार्यक्रम की शुरुआत की है।

PM मोदी के साथ मुख्य सचिवों का राष्ट्रीय सम्मेलन आज समाम्प्त होगा . इस सम्‍मेलन में अबतक 200 से अधिक ब्‍यूरोक्रेट्स ने हिस्‍सा लिया, जिनमें केंद्र सरकार के प्रतिनिधि, मुख्य सचिव और सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के अन्य वरिष्ठ अधिकारी और डोमेन एक्‍सपर्ट्स शामिल हुए. इस बैठक में MSME, बुनियादी ढांचे, अनुपालन को कम करने, महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य और पोषण, कौशल विकास सहित 6 विषयों पर चर्चा की गयी

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज कोरबा के प्रवास पर रहेंगे। जहा वे टीपीनगर स्थित इंदिरा स्टेडियम में जनसभा को सम्बोद्धित करेंगे। बता दें की इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर गृहमंत्री अमित शाह का दौरा बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

बिहार में आज से जातीय जनगणना की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. राज्य में यह सर्वे दो चरणों में होगा. पहले चरण में घरों की गिनती होगी, जबकि दूसरे चरण में जातियों को गिना जाएगा बात दें की जातीय जनगणना का उद्देश्य विभिन्न जातियों और आबादी के वर्गों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति और शिक्षा की स्थिति के बारे में प्रामाणिक जानकारी उपलब्ध कराना है।

आज लाहौल स्पीति में बर्फबारी होने की संभावना को देखते हुए प्रशासन ने एडवाइजरी जारी की है। जिसमे आम जनता को यह सलाह दी गयी है कि किसी भी तरह के जोखिम से बचने के लिए अधिक ऊंचाई, कम तापमान वाले क्षेत्रों में अनावश्यक यात्रा से बचें और अपने घरों में सुरक्षित स्थानों पर रहें।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज से राजस्थान के 4 दिवसीय दौरे पर रहेंगे जहा वे भारत-पाकिस्तान सीमा से सटे पश्चिमी राजस्थान क्षेत्र का दौरा करेंगे। इस यात्रा के दौरान उन्हें ज़ेड प्लस सुरक्षा और सीआरपीएफ कवर दिया जाएगा। बता दें की राहुल स्टैंडिंग कमेटी ऑन डिफेंस के चेयरपर्सन है

हिमाचल प्रदेश सर्कार आज कर सकती है कैबिनेट का विस्तार मन जा रहा है की सुक्खू सरकार के मंत्री के नाम तय हो चुके है और आज सभी मंत्री शपथ ले सकते हैं

उत्तर प्रदेश सरकार अगले वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 7 लाख करोड़ रुपये से अधिक का वार्षिक बजट पेश कर सकती है। यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के बाद फरवरी में राज्य विधानसभा में बजट पेश किए जाने की संभावना है। जो अब तक का सबसे बड़ा बजट होगा।

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा है- हमलोग चाहते थे कि जाति आधारित जनगणना देश स्तर पर हो, लेकिन वे लोग सहमत नहीं हुए. अभी बिहार में जाति आधारित जनगणना कराते हैं. इसके बाद देश स्तर पर कराने की बात को आगे बढ़ाएंगे.

पंजाब की  कैबिनेट बैठक में  स्कूलों की साफ-सफाई और सुरक्षा समेत 4 बड़े फैसले लिए गए। वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने बताया कि पहली बार प्रदेश के स्कूलों की साफ-सफाई और सुरक्षा के लिए स्टाफ भर्ती की जाएगी।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अग्निवीर योजना को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा और कहा कि हरियाणा ‘बेरोजगारी में चैंपियन बन गया है जहाँ युवाओं के लिए कोई नौकरी नहीं है।’

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने  परीक्षा समिति की बैठक में वर्ष 2023 का हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा का कार्यक्रम निर्धारित किया । जहाँ हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षाएं 16 मार्च से शुरू होकर छह अप्रैल तक चलेंगी।

आज गृह मंत्री अमितशाह झारखण्ड के चयवासा में बीजेपी कार्यकर्ताओं में 2024 लोकसभा चुनाव जीतने के लिए जोश भरेंगे।

मध्यप्रदेश अधिकारी कर्मचारी संयुक्त मोर्चा ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान व मुख्य सचिव मध्य प्रदेश शासन के नाम ज्ञापन सौंपा है। जिसमें विभिन्न मांगें शामिल हैं, जिनका निराकरण जल्द से जल्द करा जाने की बात कही गई है।

हिमाचल के किन्नौर में आज 7 जनवरी से हिमपात के है आसार, जिला प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

आज है जम्मू  कश्मीर के  नौवें मुख्यमंत्री स्व मुफ़्ती मोहम्मद सईद का सहादत दिवस इस मौके पर महबूबा मुफ़्ती की पार्टी कई कार्क्रम कर उन्हें श्रद्धांजलि देंगे

कलकत्ता हाई कोर्ट ने अभिषेक की साली मेनका के खिलाफ कार्रवाई पर से रोक हटाई, ED अब कर सकती है पूछताछ

महाराष्ट्र: नगर निकाय चुनाव से पहले एकनाथ शिंदे ने बनाई 6 सदस्यों की समिति, सांसद राहुल शेवाले को बी किया शामिल

गुजरात के मुख्य सचिव पंकज कुमार का एक्सटेंशन 31 जनवरी को पूरा हो रहा है। ऐसे में एक बार फिर चर्चा शुरू हो गई है कि गुजरात अगला  चीफ सेक्रेटरी कौन बनेगा?  जहाँ मुख्य सचिव के लिए गुजरात कैडर के छह आईएसएस अधिकारियों के नाम चर्चा में हैं।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने  कहा कि राज्य सरकार आदिवासियों के उत्थान तथा आदिवासी क्षेत्रों के विकास के लिए प्रतिबद्ध होकर कार्य कर रही है।

प्रवीण महोबा जिले के कुलपहाड़ तहसील स्थित ग्राम सुगिरा में अमृत सरोवर योजना के तहत तालाब की खुदाई का कार्य कराया जा रहा है। जहाँ ग्रामीणों का आरोप है कि ठेकेदार   द्वारा बनाई गई पिचिन पहले ही बारिश में ढह गई थी।  तालाब में बनी सीढ़ियों पर मिट्टी डालकर उन्हें दबा रहा है। तालाब की 3 मीटर खुदाई की जानी है लेकिन ठेकेदार डेढ़ मीटर खुदाई कर नपाई के लिए बीच में बनाए गए पिलरों के ऊपर मिट्टी डाल खानापूर्ति कर रहा है।

महोबा सीएमएस का तुगलकी फरमान। जिला अस्पताल में पोस्टर लगाकर वीडियोग्राफी फोटोग्राफी पर लगाई रोक, अस्पताल की अनियमितताओं और लापरवाही की खबर दिखाने के बाद सीएमएस ने चिपकाए पोस्टर, सबल ये की क्या आँख बंद कर लेने से दिन को रात सावित करने की ये कोशीश  है।

दिलीप अपर पुलिस महानिदेशक लखनऊ,  के मार्गदर्शन में पुलिस अधीक्षक सुलतानपुर,  सोमेन बर्मा के निर्देशन में पुलिसकर्मियों की जीवनशैली एवं रहन सहन में  सुधार एवं बेहतर वातावरण प्रदान करने के उद्देशय से पुलिस लाइन परिसर  में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त आदर्श बैरक का निर्माण किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *