newsव्यापार

दुनिया की लगभग 40 प्रतिशत आबादी Facebook पर एक्टिव, Meta Threads ने निभाई बड़ी भूमिका: रिपोर्ट

Facebook 3 Billion Monthly Users

मेटा ने एक रिपोर्ट जारी कर बताया है

 कंपनी ने अपनी दूसरी तिमाही के दौरान कहा कि 30 जून तक हर महीने तीन अरब से अधिक लोग यानी दुनिया की लगभग 40% आबादी फेसबुक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक्टिव हैं। यह साल-दर-साल 6% की बढ़ोतरी है और फेसबुक के लिए मंथली यूजर्स बढ़ोतरी की लगातार चौथी तिमाही है।  अगर आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म-फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं तो आप जानते ही होंगे कि फेसबुक का यूजेरबेस कितना बड़ा है। मेटा ने एक रिपोर्ट जारी कर बताया है कि कंपनी ने अपनी दूसरी तिमाही के दौरान कहा कि 30 जून तक हर महीने तीन अरब से अधिक लोग यानी दुनिया की लगभग 40% आबादी फेसबुक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक्टिव हैं।

फेसबुक पर कम एक्टिव हो रहे यूजर्स

कंपनी की आय प्रस्तुति (Facebook income presentation report) के अनुसार, अमेरिका और कनाडा में फेसबुक के मंथली एक्टिव यूजर्स में लगभग दस लाख की बढ़ोतरी हुई, जबकि यूरोप में इसमें दो मिलियन की गिरावट आई। कंपनी को लगभग 25 और 16 मिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स में बढ़ोतरी सिर्फ एशिया-प्रशांत क्षेत्र और शेष पूरी दुनिया से हुई है।

फेसबुक की मूल कंपनी मेटा ने घोषणा की कि उसके ऐप्स के परिवार – इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप, मैसेंजर और थ्रेड्स में मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या 30 जून तक लगभग 3.9 बिलियन तक पहुंच गई, जो अब तक की सबसे अधिक रिपोर्ट है।

मेटा थ्रेड्स ने निभाई बड़ी भूमिका

मेटा ने दूसरी तिमाही की रिपोर्टिंग अवधि के बाहर, 5 जुलाई को थ्रेड्स को ट्विटर के टेक्स्ट-केंद्रित प्रतिद्वंद्वी के रूप में लॉन्च किया। ऐप ने अपने पहले पांच दिनों के भीतर 100 मिलियन से अधिक यूजर्स बनाए। इसी महीने आई एक रिपोर्ट के मुताबिक Meta Threads को सबसे ज्यादा डाउनलोड भारत में किया गया है।

यह बात सेंसर टॉवर डेटा के जरिए सामने आई है। रिपोर्ट के मुताबिक इस ऐप के डाउनलोड में भारतीयों की संख्या 22 प्रतिशत है। भारत के बाद ब्राजील 16 प्रतिशत के साथ दूसरे नंबर पर है। वहीं तीसरे पायदान पर 14 प्रतिशत के साथ अमेरिका है। इसके साथ ही मेटा थ्रेड्स ऐप एंड्रॉयड पर 75 प्रतिशत डाउनलोड हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *