आज दिनभर की बढ़ी खबरें |28th July 2020|

1. अमेरिका  में अब बेरोजगारों को एक और बड़ा झटका लगने जा रहा है क्योकि ऐसा बताया जा रहा है  कि ट्रंप सरकार जल्द ही बेरोजगारी भत्ते की रकम को 600 से घटाकर सिर्फ 200 डॉलर करने की तैयारी में है.

2. बांग्लादेश में भारतीय उच्चायुक्त रीवा गांगुली दास और आईसीटी डिवीजन के राज्य मंत्री जुनैद अहमद ने उत्तरी बांग्लादेश के नटोर जिले में 300 साल पुराने काली मंदिर के पुनर्निर्माण का उद्घाटन किया है. आपको बता दे कि  300 साल पुराने इस मंदिर का पुनर्निर्माण भारत सरकार द्वारा कराया जा रहा है.

3. केंद्रीय पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और राज्यमंत्री बाबुल सुप्रियो ने राष्ट्रीय मीडिया सेंटर में बाघों की जनगणना की रिपोर्ट जारी की जहां इस रिपोर्ट को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है. इस दौरान केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि भारत बाघ श्रेणी के देशों के साथ मिलकर बाघों के प्रबंधन का नेतृत्व करने को तैयार है.

4. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पूर्व RBI गर्वनर उर्जित पटेल के बयान को आधार बनाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने विलफुल डिफॉल्टर्स को बचाने का काम किया है.  दरअसल, उर्जित पटेल की हाल ही में एक किताब जारी हुई है जिसमें मोदी सरकार पर आरोप लगाया है कि सरकार ने लोन न चुकाने वाले लोगों पर नरमी बरती और आरबीआई को भी ऐसा ही करने को कहा गया.

5. दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिवाला एवं ऋण शोधन अक्षमता संहिता में संशोधन करने वाले अध्यादेश के खिलाफ दायर याचिका पर आज केन्द्र सरकार से जवाब मांगा है. गौरतलब है कि इस अध्यादेश के जरिए 25 मार्च 2020 को अथवा इसके बाद सामने आने वाले डिफाल्ट मामलों में आईबीसी के तहत कार्रवाई को छह माह के लिए निलंबित किया गया है.

6. राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने राम मंदिर के 200 फीट नीचे टाइम कैप्सूल को रखे जाने की खबर को सिरे से नकार दिया है. चंपत राय ने कहा है कि टाइम कैप्सूल जैसी कोई बात नहीं है और मीडिया केवल अधिकृत बयानों को ही चलाए.

7.AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने रामलला मंदिर के शिलान्यास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अयोध्या जाने पर असहमति जताते हुए कहा कि पीएम मोदी का रामलला मंदिर के लिए अयोध्या दौरे पर जाना प्रधानमंत्री के संवैधानिक शपथ की अनदेखी होगी. धर्मनिरपेक्षता संविधान का अहम हिस्सा है.

8. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट कर बीसएपी को घेरते हुए कहा कि भाजपा के अघोषित प्रवक्ताओं ने भाजपा को मदद की व्हिप जारी की है, लेकिन ये केवल व्हिप नहीं है बल्कि लोकतंत्र और संविधान का अपमान करने वालों को क्लीन चिट है. गौरतलब है कि बसपा प्रमुख मायावती ने अपने छह विधायकों के लिए व्हिप जारी करते हुए कहा है कि हमारे सभी विधायक कांग्रेस सरकार को वोट नहीं करेंगे.

9. देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों के पश्चिम बंगाल, ओडिशा, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और झारखंड जैसे राज्यों ने रेलवे से अपील की है कि वो फिलहाल कोई भी नई स्पेशल ट्रेन न चलाए. सूत्रों के मुताबिक, राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए फिलहाल गृह मंत्रालय भी रेलवे को कोई भी नई स्पेशल ट्रेन चलाने की मंजूरी नहीं दे रहा है.

10. संसदीय दल की बैठक में कोविड-19 से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों को लेकर चर्चा की गई जहां पैनल ने कहा कि कोरोनो से 10 करोड़ से ज्यादा नौकरियों पर असर पड़ा है. आपको बता दे कि  इस बैठक में कई वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया जिसमे नोकरियों पर पड़ने वाले असर औऱ स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने की आवश्यक्ता के मुद्दे पर जोर दिया गया.

11. झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने रांची के रिम्स में आज कोरोना मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा दान केंद्र का उद्घाटन किया और कहा कि ‘मैं उन सभी मरीजों से प्लाज्मा दान करने के लिए अनुरोध करता हूं, जो कोरोना से ठीक हुए हैं.

12. स्कूल फीस मामले में राहत की आस लगाए बैठे हरियाणा के निजी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के अभिभावकों को बड़ा झटका लगा है क्योकि पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने निजी स्कूलों को एडमिशन और ट्यूशन फीस वसूलने की इजाजत दे दी है. आपको बता दे कि इनमें ऐसे स्कूल भी शामिल हैं, जिन्होंने लॉकडाउन में ऑनलाइन क्लास नहीं ली है.

13. छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में रोजाना बढ़ोतरी हो रही है जिसके मद्देनजर छत्तीसगढ़ सरकार ने रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग समेत अन्य शहरी इलाकों में लॉकडाउन छह अगस्त तक बढ़ाने का फैसला किया है.

14. मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने राज्य सरकार के जेल विभाग में जेल प्रहरी पद पर 282 वैकेंसी निकाली हैं जहां इन पदों के लिए 10 अगस्त तक www.peb.mp.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है.

15. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने आज IRCTC-SBI RuPay Card को लांच किया और बताया कि इस कार्ड से एसी-1, एसी-2, एसी-3, एसी और सीसी क्लास के रेल टिकट बुक करने पर 10% वैल्यू बैक रिवार्ड प्वाइंट्स के रूप में मिलेंगे. साथ ही ये कार्ड कई सुविधाओं से लैस है.

16. श्रम मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक EPFO ने अप्रैल-जून में 73.58 लाख खाताधारकों के केवाईसी विवरण अपडेट किए हैं ताकि, इससे उन्हें अपनी ऑनलाइन सेवाओं की जानकारी आसानी से मिल सके.

17.  एक रिसर्च के मुताबिक हमेशा मुस्कुराने की आदत इसांन का जीवनकाल बढ़ा सकती है. दरअसल शोधकर्ताओं ने पाया है कि हमेशा मुस्कुराना की आदत से इसानी दिमाग कुछ हद तक चिंता मुक्त होता है जिससे इंसान लंबा जीवन जीने की और अग्रसर होता है.

18. कतर ने 2032 ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों की मेजबानी करने की इच्छा जताते हुए अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति को एक पत्र लिख कर इसकी जानकारी दी है. आपको बता दे कि प्राकृतिक गैस भंडार के लिए मशहूर इस खाड़ी देश की कोशिश दुनिया के सबसे बड़े खेलों का आयोजन पहली बार पश्चिम-एशिया में कराने की है.

19. बॉलीवुड एक्टर जॉन अब्राहम की अगली फिल्म ‘सत्यमेव जयते 2’ और “मुंबई सागा” का निर्माण कार्य फिलहाल पोस्टपोन कर दिया गया है. आपको बता दे कि पहले इन फिल्मों का निर्माण कार्य जून और जुलाई में शुरू करने की तैयारी थी.

20. बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद  ने सुशांत सिंह राजपूत के मामले को लेकर कहा कि इस मामले का  बॉलीवुड का एक बड़ा वर्ग फायदा उठाना चाहता है. उन्होने आगे कहा कि जो लोग जिंदा रहते एक बार भी सुशांत से नहीं मिले, वे इस मुद्दे पर बहस करना चाहते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: