दिनभर की बड़ी खबरें. 7th August 2020

1. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए चीनी एप TikTok  पर बैन लगाने का आदेश दे दिया है. आदेश के मुताबिक अमेरिका टिकटॉक चलाने वाली चीन की कंपनी बाइट डांस के साथ अगले 45 दिनों तक कोई कारोबार नहीं करेगी.

2. रूस ने दावा किया है कि 10 से 12 अगस्त के बीच कोरोना की वैक्सीन को लॉन्च कर दिया जाएगा जो  कोरोना को मात देने के लिए दुनिया की पहली वैक्सीन होगी. समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग के मुताबिक वैक्सीन लॉन्च को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है.

3. केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए देश की पहली ‘किसान रेल’ को आज हरी झंड़ी दिखाकर महाराष्ट्र के नासिक जिले में स्थित देवलाली से बिहार के दानापुर के लिए रवाना किया. इस अवसर पर केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने नरेंद्र तोमर ने कहा कि किसान रेल से सस्ती दरों पर कृषि उत्पादों, खासतौर से जल्दी खराब होने वाली उपज के परिवहन में मदद मिलेगी और यह पहल किसानों को उनकी फसलों का उचित मूल्य दिलाने में सहायक होगी.

4. असम में सीएए के खिलाफ प्रदर्शन में कथित संलिप्ता के मामले में गिरफ्तार किसान नेता अखिल गोगोई की जमानत याचिका एनआईए की विशेष अदालत ने खारिज कर दी. अखिल गगोई के वकील संतनु बोर्थाकुर ने बताया कि हमने विस्तृत फैसले का अध्ययन नहीं किया है और उसे देखने के बाद याचिका खारिज किए जाने के कारण का पता लगेगा. हम अगले सात दिन में उच्च न्यायालय का रुख करेंगे.

5. भारत के पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन “गगनयान” के लिए चुने गए चार अंतरिक्ष यात्रियों ने रूस के अंतरिक्ष संगठन रोस्कोस्मोस की एक सहायक कंपनी ग्लेवकोस्मोस में प्रशिक्षण पूरा कर लिया है. एजेंसी ने बताया कि अंतरिक्ष यात्री अच्छे स्वास्थ्य में हैं और वे अपने प्रशिक्षण को जारी रखने को लेकर दृढ़ हैं.

6. प्रोफेसर प्रदीप कुमार जोशी को UPSC का अध्यक्ष नियुक्त किया गया  है जहां यूपीएससी के अध्यक्ष के तौर पर जोशी का कार्यकाल 12 मई 2021 तक होगा. आपको बता दे कि छत्तीसगढ़ एवं मध्यप्रदेश के लोक सेवा आयोगों के अध्यक्ष रहे जोशी मई 2015 में यूपीएससी के सदस्य बने थे.

7. ईडी ने 2009 में भारतीय वायुसेना के लिए 75 पिलाटस प्रशिक्षक विमानों की खरीद में कथित हेराफेरी से जुड़े मनी लाउंड्रिंग के मामले में विभिन्न शहरों में कई परिसरों पर आज तलाशी अभियान चलाया. एक अधिकारी द्वार बताया गया कि ये कार्रवाई पीएमएलए के तहत साक्ष्य एकत्र करने के लिए की गई है.

8. साल 2008 में भारत की कांग्रेस पार्टी और चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के बीच हुए संधि पर याचिका स्वीकार करने से सुप्रीम कोर्ट ने इंकार करते हुए याचिकाकर्ता को हाई कोर्ट जाने को कहा है. आपको बता दे कि  याचिकाकर्ता शशांक शंकर झा ने कहा था कि दोनों पार्टियों के बीच कोई संधि हुई है और इसके तथ्य को सार्वजनिक करना चाहिए.

9. दिल्ली में प्रदूषण पर नियंत्रण पाने के लिए दिल्ली सरकार ने अब नई इलेक्ट्रिकल व्हीकल पॉलिसी लॉन्च कर दी है  जहां नई इलेक्ट्रिकल व्हीकल पॉलिसी के तहत दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले ग्राहको को आर्थिक मदद प्रदान करेगी.

10. पूर्व केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा ने आज जम्मू-कश्मीर के नये उपराज्यपाल के तौर पर शपथ ग्रहण ली जहां जम्मू-कश्मीर की मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल ने राज भवन में उन्हें पद की शपथ दिलाई. इस मौक पर मनोज सिन्हा ने कहा, ”जम्मू कश्मीर में अमन चैन बरकरार रखते हुए विकास की गति को तेज करना हमारा लक्ष्य है.

11. हरियाणा रोडवेज की बसें अब पूरी सवारियां भरकर चलेंगी जिसके लिए परिवहन विभाग ने सभी डिपो के महाप्रबंधकों को वीरवार को निर्देश जारी कर दिए. आपको बता दे कि कोरोना के मद्देनजर 52 सीटों की क्षमता वाली बसें अभी 35 सवारियां ही लेकर चल रही थीं.

12. भारतीय थल सेनाध्यक्ष बनने के बाद पहली बार जनरल मनोज मुकुंद नरवणे अधिकारिक दौरे पर आज लखनऊ पहुंचे और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात की. साथ ही आज वे लखनऊ छावनी स्थित मुख्यालय मध्य कमान पहुंचे और मध्य कमान सेनाध्यक्ष ले . जनरल इकरूप सिंह घुमन के साथ सैन्य आपरेशनल और प्रशासनिक दोनों पहलुओं पर चर्चा की.

13. बिहार में बिजली की समस्या गहरा सकती है, क्योंकि कहलगांव NTPC की 4 यूनिट से बिजली का उत्पादन ठप हो गया है. बताया जा रहा है कि इसकी वजह से 2340 मेगावाट के स्थान पर महज 910 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा है.

14. समाजवादी पार्टी ने यूपी की राजधानी लखनऊ में भगवान परशुराम की 108 फीट उंची मूर्ति लगाने का फैसला किया है. जानकारी के मुताबिक सपा ने इसके लिए काम भी शुरू कर दिया है औऱ प्रतिमा के लिए पार्टी के नेता जयपुर पहुंच गए हैं.

15.  फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग 100 अरब डॉलर नेटवर्थ वाले कारोबारियों की सूची में शामिल हो गए हैं. आपको बता दे कि फेसबुक इंक के शेयरों में उछाल की वजह से उनकी संपत्ति में इजाफा हुआ है.

16. फेसबुक ने अपने 48,000 कर्मचारियों को जुलाई 2021 तक घर पर रहकर काम करने के लिए कहा है. फेसबुक ने कहा है कि सभी कर्मचारी घर पर काम करने के लिए ऑफिस के जरूरी सामान खरीद लें, इसके लिए उन्हें 1,000 डॉलर अतिरिक्त दिया जाएगा.

17. एक रिसर्च के मुताबिक फिजिकल एक्टिविटीज जैसे, वॉकिंग, स्‍वीमिंग, डांस और जॉगिंग ना केवल हेल्‍थ को बेहतर बनाती हैं, बल्कि ये बुजुर्गों के ब्रेन को एक्टिव कर मेमोरी को भी तेज कर देती हैं.

18. दुनिया का सबसे बड़ा फुटबॉल टूर्नामेंट “यूईएफए चैंपियंस लीग” आज से शुरू हो रहा है  जहां कोरोना के मद्देनजर मुकाबले दर्शकों की गैरमौजूदगी में खेले जाएंगे.

19. अभिनेता सुशांत सिंह मामले में एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती आज मुंबई स्थित ED के दफ्तर पहुंची जहां रिया से अब सुशांत सिंह राजपूत के एकाउंट से हुए ट्रांजेक्शन समेत तमाम मामलों में पूछताछ की जाएगी. गौरतलब है कि बीते कुछ समय से सुशांत के बैंक एकाउंट से हुए ट्रांजेक्शन को लेकर जांच कर रहे ED  ने रिया चक्रवर्ती को समन जारी किया था.

20. बॉलीवुड एक्टर आयुष्मान खुराना जल्द ही निर्देशक अभिषेक कपूर की फिल्म का हिस्सा बनने जा रहे हैं जहां फिल्म में आयुष्मान के अपोजिट एक्ट्रेस वाणी कपूर नजर आएंगी. बताया जा रहा है कि आयुष्मान फिल्म में ‘क्रॉस-फंक्शनल एथलीट’ की भूमिका में नजर आने वाले है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.