दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 19th September 2020

1.  किसान और विपक्ष के भारी ऐतराज के बीच लोकसभा में पास हुए दो कृषि बिलों को लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि ये ऐतिहासिक बिल किसानों और कृषि को बल देंगे और उनको बिचौलियों व अन्य समस्याओं से मुक्त करेंगे. साथ ही शाह ने कहा कि ये विधेयक किसानों को आत्मनिर्भर बनाएंगे.

2. महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने निर्भया फंड की रिलीज और उपयोग के राज्यवार आंकड़े दिए जिसमें उन्होने बताया किए कि महिला और बाल विकास मंत्रालय ने महिलाओं की सुरक्षा और संरक्षण के लिए 3,024 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि अब तक जारी की है जिसमें से राज्यों ने 1,919 करोड़ रुपयों का प्रयोग किया है.

3. वित्त मंत्रालय ने मुक्त व्यापार अनुबंध के तहत आयात शुल्क में छूट पाने के नियम और सख्त कर दिए हैं जहां मंत्रालय ने बताया कि 21 सितंबर से आयातकों को छूट का लाभ पाने के लिए आयातित उत्पाद का निर्माण प्रमाण उपलब्ध कराना होगा.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 42,08,432 मरीज स्वस्थ  हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 93337 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 53,08,015 हो गई है.

5. विश्व बांस दिवस पर त्रिपुरा के सीएम बिप्लब कुमार देब ने बांस से बने बिस्किट और शहद की बोतल को लॉन्च किया हैं जहां इन दोनों की सहायता से राज्य में रोजगार के मौके बढ़ने की उम्मीद है.

6.  कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा ने उन दावों को निराधार बताया है जिनमें कहा जा रहा है कि उनके बेटे बीवाई विजयेंद्र प्रशासन में हस्तक्षेप कर रहे हैं. येदियुरप्पा ने आरोप लगाया कि सुनियोजित साजिश रच कर उनके बेटे का नाम लाकर भ्रम की स्थिति पैदा की जा रही है.

7. वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने संसद में जानकारी दी कि कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स, रिटेल, ई-कॉमर्स और ऑटोमोटिव ने अपने कारोबार को भारत में स्थानांतरित करने में रुचि दिखाई है. साथ ही उन्होने कहा कि सरकार भारत में निवेश का समर्थन करने और उसे सुविधाजनक बनाने के लिए अधिक निवेशक अनुकूल सुधारों को संस्थागत बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है.

8. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए केंद्र सरकार के पोर्टल में मध्य प्रदेश के 6511 गांव अब तक दर्ज नहीं हो पाए हैं। इसे लेकर केंद्र सरकार ने दो दिन पहले प्रमुख सचिव कृषिष को पत्र लिखकर बताया है कि अभी भी पोर्टल में ब़़डी संख्या में गांव को लेकर त्रुटि प्रदर्शित हो रही है.

9. केंद्र सरकार ने संसद में बताया कि देश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश से धान, दलहन, तिलहन, मसाले, फल और सब्जियों पर असर पड़ा है. आपको बता दे कि कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राज्यसभा में एक लिखित जवाब में ये जानकारी देते हुए भारी बारिश से प्रभावित वाले राज्यों की फसलों के बारे में आंकड़े भी दिए है.

10. डीजल की कीमतों में आज 20 पैसे की कमी आई है जिससे राजधानी दिल्ली में आज प्रति लीटर डीजल 71.82 रूपये का मिल रहा है. वहीं पेट्रोल की कीमतों में आज कोई बदलाव नहीं आया है जिससे दिल्ली में आज एक लीटर पेट्रोल 81.14 का बिक रहा है.

11. 11. कलकत्ता हाईकोर्ट ने हर्षवर्धन लोढ़ा को बड़ा झटका देते हुए एमपी बिड़ला समूह के सभी पदों से तत्काल हटाने का फैसला दिया है. आपको बता दे कि इसके साथ ही कोर्ट ने एमपी बिड़ला एस्टेट के उत्तराधिकार को लेकर लंबित मुकदमे पर फैसला आने तक उनके समूह की किसी भी इकाई में कोई पद संभालने पर रोक लगा दी है.

12. नीति आयोग के अंतर्गत आने वाले स्वायत्त राष्ट्रीय श्रम, अर्थशास्त्र, अनुसंधान और विकास संस्थान के सहायक निदेशक ने समय पूर्व सेवानिवृत्त करने के संस्थान के फैसले को दिल्ली हाई कोर्ट में चुनौती दी है. आपको बता दे कि 57 वर्षीय याचिकाकर्ता सहायक निदेशक भूप सिंह ने दस दिसंबर, 2019 के निलेर्ड के फैसले को मनमाना बताते हुए रद करने की मांग की है.

13. अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने किसी दल का नाम लिए बिना विपक्ष को घेरते हुए दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्ता के गलियारे से ‘परिक्रमा संस्कृति’ को समाप्त कर ‘परिश्रम और परिणाम’ को प्रमाणिक बनाया है.

14. भारतीय मौसम विभाग ने बताया, अगले एक-दो दिन में मानसून की वापसी को लेकर हालात अनुकूल हो जाएंगे औऱ उत्तर भारत के मैदानों में तापमान सामान्य से ज्यादा गर्म रहेगा. गौरतलब है इन दिनों राजधानी दिल्ली और उत्तर भारत के कई इलाकों में पड़ रही गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है.

15. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने ऑनलाइन रहते समय सजग रहने की सलाह देते हुए कहा कि डिजिटल लेनदेन पर निर्भरता के कारण वित्तीय धोखाधड़ी के मामले तेजी से बढ़े हैं. साथ ही उन्होने कहा कि  केंद्र सरकार राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा रणनीति 2020 लेकर आई है, जिसमें भारत की समृद्धि के लिए सुरक्षित, विश्वसनीय, लचीले और जीवंत साइबर स्पेस को शामिल किया गया है.

16. डिजिटल पेमेंट ऐप Paytm को Google Play Store से नियमों की अनदेखी के करने के कारण हटा दिया गया था जिसके बाद यूजर्स को काफी निराशा हुई थी. लेकिन यूजर्स के लिए अच्छी खबर है कि इस ऐप ने Google Play Store पर फिर वापसी कर ली है जहां अब एंड्राइड यूजर्स Paytm को आराम से डाउनलोड कर सकते हैं.

17. राष्ट्रीय स्तर पर 100 स्मार्ट सिटी शहरों की सूची में पिछले 15 दिनों में पटना ने 19 स्थानों की छलांग लगाई है जिससे 18 सितंबर को जारी रैंकिंग में पटना 28वें स्थान पर पहुंच गया है.

18. बिहार विधानसभा चुनाव के नजदीक आते ही बिहार में राज्य और केंद्र सरकार द्ववारा नई परियोजनाओँ और शिलान्यास का सिलसिला जारी है जहां इसी क्रम में आज बिहार के सीएम नीतीश कुमार नगर विकास व आवास विभाग से जुड़ी दर्जनों योजनाओं का उद्घाटन तथा शिलान्यास करेंगे.

19. जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने राज्य के लिए 1,350 करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषण की है. राज्यपाल ने कहा, ‘मुझे आर्थिक कठिनाइयों का सामना कर रहे व्यवसाय समुदाय के लोगों के लिए 1,350 करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है.

20. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दोहराया कि अमेरिकियों के डाटा की सुरक्षा उनकी उच्च प्राथमिकता है और वीडियो साझा करने वाली चीनी एप के भविष्य पर जल्द फैसला लिया जाएगा. गौरतलब है कि पिछले महीने ट्रंप ने 15 सितंबर तक टिकटॉक और वीचैट को बैन करने के शासकीय आदेश पर दस्तखत किए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: