दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 3rd September 2020

1.  भारत ने चीन के साथ पश्चिमी सीमा पर हिमालय क्षेत्र में जारी मामले के बीच पूर्वी सीमा पर चौकसी बढ़ा दी है.  भारत ने पूर्वी सीमा जैसे अरुणाचल प्रदेश में सैन्य टुकड़ियों की तैनाती बढ़ा दी है और चीन की हर चाल पर नजर रखी जा रही है.

2. भारत और चीन में सीमा मामले के बीच सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे आज लेह का दौरा करेंगे ताकि वहां चल रही सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की जा सके. साथ ही उन्हें एलएसी की जमीनी स्थिति को लेकर वरिष्ठ फील्ड कमांडरों द्वारा जानकारी दी जाएगी.

3.  कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र की मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि नोटबंदी ने हिंदुस्तान के गरीब-किसान-मजदूर को प्रभावित किया. क्या नोटबंदी से काला धन मिटा? क्या लोगों को इससे फायदा हुआ? दोनों के ही जवाब नहीं है. साथ ही राहुल ने कहा कि नोटबंदी से केवल अमीरों को फायदा मिला।

4. भारते में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां अब तक कोरोना के 29,70,493 मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं  पिछले 24 घंटे में कोरोना के रिकार्ड 83,883 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 38,53,407 हो गई है.

5. सुप्रीम कोर्ट लॉकडाउन के दौरान आरबीआई की तरफ से दिए गए लोन मोरेटोरियम को आगे बढ़ाने और ब्याज में छूट देने की याचिकाओं पर आज सुनवाई करेगा. गौरतलब है कि इस मामले पर बुधवार को चर्चा पूरी नहीं हुई थी.

6. संसद के मानसून सत्र में प्रश्नकाल रोके जाने के सरकार के फैसले पर विपक्ष के कड़े ऐतराज के बाद सरकार सीमित प्रश्नकाल कराने पर सहमत हो गई. संसदीय मामलों के मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि सरकार किसी चर्चा से नहीं भाग रही और सरकार अतारांकित प्रश्न लेने को तैयार है.

7.  भारत में फेसबुक पर चल रही राजनीतिक बयानबाजी के बीच फेसबुक की तरफ से बयान जारी किया गया जिसमें  फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा कि फेसबुक एक खुला और पारदर्शी मंच बने रहने के लिए प्रतिबद्ध है.

8. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले में लगातार तीसरे दिन CBI की टीम मुख्य आरोपी रिया चक्रवर्ती के पिता इंद्रजीत चक्रवर्ती से पूछताछ कर रही है. आपको बता के इस मामले में सीबीआइ जांच का 14वां दिन है.

9.  आज शेयर बाजार की शुरुआत बढ़त के साथ हुई जहां बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 125.85 अंक ऊपर 39211.88 के स्तर पर खुला तो वहीं वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 31.20 अंकों की बढ़त के साथ 11566.20 के स्तर पर खुलता दिखाई दिया.

10. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने दावा किया कि मंगलवार को हुई जेईई की परीक्षा में कोरोना की वजह से राज्य के 75 प्रतिशत अभ्यर्थी भाग नहीं ले सके और अन्य राज्यों में भी सिर्फ आधे विद्यार्थी ही अपने केन्द्रों पर पहुंचे. इसके लिए ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार के ‘अहंकार’ को जिम्मेदार ठहराया.

11. आर्थिक क्षेत्र के थिंक टैंक NCAER ने कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित अर्थव्यवस्था को वृद्धि के रास्ते पर लाने और महंगाई पर अंकुश लगाने के लिए राजकोषीय और मौद्रिक मोर्चे पर समन्वित प्रयास किए जाने पर जोर दिया  है. गौरतलब है कि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था में 23.9 प्रतिशत की बड़ी गिरावट दर्ज की गई है.

12. इनोवेशन के मामले में देश की स्थिति पिछले कुछ साल से लगातार बेहतर हो रही है यही कारण है कि भारत ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स -2020 में पहली बार शीर्ष-50 में जगह बनाने में कामयाब हुआ है. आपको बता दे कि इस साल की सूची में भारत 4 स्थानों की छलांग लगाकर 48वें पायदान पर पहुंच गया है.

13. फ्रांस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता के लिए भारत का समर्थन किया है. इसके अलावा फ्रांस ने जी4 समूह के कुछ अन्य देशों को भी स्थायी सीट दिए जाने की वकालत की है.

14. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वी के यादव को बोर्ड का सीईओ भी बनाया गया है जहां मंत्रिमंडल की नियुक्ति मामलों की समिति ने इस नियुक्ति की मंजूरी दे दी है. आपको बता दे कि रेलवे के इतिहास में ये पहला मौका है जब सीईओ का पद सृजित किया गया है.

15.  ईडी ने कथित ‘हवाला’ कारोबारी नरेश जैन को करीब 20 हजार करोड़ रुपये के ‘हवाला’ लेनदेन से जुड़े एक मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जांच के सिलसिले में गिरफ्तार किया है. आपको बता दे कि ईडी ने जैन की नौ दिन की कस्टोडियल रिमांड हासिल की है.

16. सुप्रीम कोर्ट ने तीन महीने के भीतर दिल्ली-एनसीआर में 140 किलोमीटर लंबी रेल पटरियों के आसपास की लगभग 48,000 झुग्गी-झोपड़ियों को हटाने का आदेश दिया है. इस आदेश में ये भी निर्देश दिया गया है कि कोई भी अदालत झुग्गी-झोपड़ियों को हटाने पर स्टे ना दे.

17. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में हिस्सा लेने के लिए रूस की राजधानी मास्को पहुंच गए है. आपको बता दे कि राजनाथ सिंह यहां एससीओ की एक महत्वपूर्ण बैठक में हिस्सा लेने के साथ ही रूस के रक्षा मंत्री “सर्गेई शोइगू” से मुलाकात करके द्विपक्षीय रक्षा सहयोग बढ़ाने पर चर्चा करेंगे.

18.   प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अपील के बाद देश में स्वदेशी खिलौने की बढ़ती मांग को देखते हुए यूपी की योगी सरकार यूपी में खिलौना उत्पादन का हब बनाने की तैयारी कर रही है. सरकार इसके लिए नयी खिलौना नीति लाने की तैयारी कर रही है जिसके तहत अगले 5 सालों में 20 हज़ार करोड़ का लक्ष्य रखा गया है. साथ ही जल्द ही नयी नीति का प्रस्ताव कैबिनेट में रखा जाएगा.

19. मध्यप्रदेश सरकार ने खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के दो अधिकारियों की सेवाओं को समाप्त कर दिया और एक अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है. जानकारी के मुताबिक ये कार्रवाई दो जिलों के आठ चावल मिल के खिलाफ पुलिस में दर्ज कराई गई एफआईआर के तहत की गई है.

20.  साउथ चाइना सी में चीन की दादागिरी के चलते थाईलैंड ने भी उसे बड़ा झटका दे दिया है जहां थाईलैंड ने लोगों के ऐतराज के बाद चीन से 2 पनडुब्बियों को खरीदे जाने की योजना को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.