दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 4th September 2020

1.  संसद के मानसून सत्र के संबंध में विपक्ष के हंगामे पर संसदीय कार्य मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि विपक्ष के कुछ नेताओं द्वारा मीडिया और सोशल मीडिया में  गलत प्रचार किया जा रहा है.

2. कोरोना मरीजों में प्लाज्मा थेरेपी कितनी असरदार है, इसका पता जल्द चल जाएगा जहां पिछले 4 महीने से चल रहा परीक्षण अब पूरा हो चुका है. आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने बताया कि 39 अस्पतालों में हुए परीक्षण में शामिल 450 मरीजों को दो समूहों में बांटा गया था.

3. भारत ने चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी के एक  वरिष्ठ अधिकारी की अध्यक्षता वाले एनजीओ चाइनीज एसोसिएशन फॉर इंटरनेशनल अंडरस्टैंडिंग से जुड़े लोगों के वीजा आवेदनों की कड़ाई से जांच पड़ताल का निर्देश दिया है. सरकार के अनुसार ये संगठन देश के लिए समस्या उतपन्न कर सकता है जिस कारण एहतियात के तौर पर ये फैसला लिया गया है.

4.  भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 30,37,152 मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं पिछले 24 घंटे में कोरोना के 83341 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 39,36,748 हो गई है.

5. भारत और चीन के बीच जारी मामले के दौरान लद्दाख के दो दिवसीय दौरे पर गए सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे ने कहा है कि LAC पर स्थिति गंभीर और नाजुक है और स्थिति को ध्यान में रखते हुए, हमने अपनी सुरक्षा के लिए सेना की तैनाती कर दी है.

6. भारत-चीन के बीच चल रहे मामले को देखते हुए उत्‍तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने एक बड़ा फैसला लिया है जिसके तहत चीन की तमाम कंपनियों समेत कुछ अन्‍य पड़ोसी देशों की कंपनियों को यूपी में बैन कर दिया गया है. आपको  बता दे कि अब ये कंपनियां यूपी के किसी भी सरकारी प्रोजेक्‍ट में टेंडर नहीं डाल सकेंगी.

7. हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन आज बीएसई का प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स 600 अंक लुढ़क गया. वहीं, एनएसई के 50 शेयरों वाले प्रमुख इंडेक्स निफ्टी में 150 अंक से ज्यादा की गिरावट आई है.

8. सुशांत सिंह राजपूत मामले में आज अवांछित पदार्थ के कनेक्शन में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने रिया चक्रवर्ती के भाई शोविक चक्रवर्ती को हिरासत में ले लिया. इसके अलावा एनसीबी ने आज सुशांत सिंह के हाउस मैनेजर रहे सैमुअल मिरांडा को भी हिरासत में ले लिया है.

9. दिल्ली की एक अदालत ने उत्तरी पूर्वी दिल्ली में फरवरी में हुए caa मामले में जेएनयू के छात्र शर्जील इमाम को कल एक अक्टूबर तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया. गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने इमाम को संशोधित नागरिकता कानून के दौरान हुए मामले के सिलसिले में 25 अगस्त को गिरफ्तार किया था.

10. वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि अगले महीने से स्टार्टअप के ईसॉप मुद्दों पर चर्चा कर उन्हें सुलझाने का प्रयास किया जाएगा. आपको बता दे कि इसके लिए उन्होंने स्टार्टअप्स से ईसॉप मुद्दे से जुड़ी सभी जानकारियां और दस्तावेज देने को कहा है.

11. सुब्रत रॉय के नेतृत्व वाला सहारा समूह एक बार फिर गड़बड़ी को लेकर सुर्खियों में है. दरअसल, समूह द्वारा 2012 – 2014 के दौरान शुरू की गई तीन सहकारी समितियों में जमा करोड़ जमाकर्ताओं के 86,673 करोड़ रुपये अधर में हैं. आपको बता दे कि केंद्रीय रजिस्ट्रार ऑफ कोऑपरेटिव सोसायटीज ने इन समितियों और इनमें जमा राशि पर अनियमितता का आरोप लगाते हुए जांच की मांग की है.

12. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अक्ष्यता में हुई कैबिनेट बैठक में रेलवे को लेकर एतिहासिक फैसले लिए गए है. जिसके तहत सरकार ने रेलवे बोर्ड और रेलवे की 8 अलग-अलग सर्विसों का पुनर्गठन किया है।  जहां इसके तहत अब रेलवे बोर्ड के चेयरमैन आधिकारिक रूप से CEO की तरह काम करेंगे.

13. यूपी में कोरोना के फैलाव और इसके प्रतिरोधक क्षमता का स्तर जानने के लिए आज से सीरो सर्वे शुरू होगा. जानकारी के मुताबिक इसके तहत 4 से 8 सितंबर तक लखनऊ सहित चयनित 11 जिलों के लोगों के नमूने लिए जाएंगे.

14. लोगों की समस्याओं को सुलझाने के लिए जम्मू श्रीनगर में जनता दरबार लगेंगे जहां इसमें सलाहकार जनसमस्याओं को जानने के साथ उनका निपटारा भी करेंगे. गौरतलब है कि कोरोना काल के कारण लगभग छह महीने से यह व्यवस्था बंद थी लेकिन ये वयवस्था अब फिर से शुरू होने जा रही है.

15. हरियाणा सरकार राज्य में दसवीं व बारहवीं की कक्षाएं शुरू करने जा रही है जहां शुरुआत में परीक्षण के तौर पर सोनीपत व करनाल जिले के दो स्कूलों में जल्दी कक्षाएं लगेंगी. आपको बता दे कि ये निर्णय दोनों स्कूलों के विद्यार्थियों के अभिभावकों के सर्वाधिक सहमति जताने पर लिया गया है.

16. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल द्वारा पंजाब के गांवों में लोगों का ऑक्सीजन स्तर जांचने के लिए अभियान शुरू करने की घोषणा के एक दिन बाद दोनों राज्यों के सीएम आमने-सामने आ गए हैं. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने केजरीवाल को प्रदेश से दूर रहने और अपने शहर में कोरोना से निपटने पर ध्यान केंद्रित करने को कहा है.

17. केंद्र सरकार की राह पर चलते हुए अब यूपी ने भी भर्ती परीक्षाओं के लिए केंद्रीकृत एजेंसी बनाने का फैसला किया है जहां ये एजेंसी सभी श्रेणी की नौकरियों के लिए समय समय परीक्षाएं करवाएगी.

18. मध्य प्रदेश के बालाघाट और मंडला जिले में गरीबों को घटिया चावल बांटने के मामले की जांच EOW कर रही है. इस मामले में प्रधानमन्त्री कार्यालय ने शिवराज सरकार से रिपोर्ट मांगी थी जहां मामले की गंभीरता को देखते हुए सीएम कार्यालय की तरफ से PMO को रिपोर्ट भेज दी गई है.

19. वरिष्ठ अमेरिकी कोरोना विशेषज्ञ और व्हाइट हाउस कोरोना टास्क फ़ोर्स के सदस्य डॉक्टर एंथनी फॉसी ने कहा कि अक्टूबर तक कोविड-19 वैक्सीन मिलना काफी मुश्किल है. हालांकि उन्होंने ये भी माना कि ये नामुमकिन नहीं है क्योंकि अमेरिकी वैक्सीन का ट्रायल तीसरे चरण में है.

20. पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के करीबी जनरल असीम सलीम बाजवा ने हेराफेरी के गंभीर मामले के बाद पीएम के सलाहकार पद से इस्‍तीफा दे दिया है. आपको बता दे कि पाकिस्‍तानी सेना और चीन-पाकिस्‍तान इकनॉमिक कॉरिडोर के अध्‍यक्ष पद पर रहते हुए जनरल बाजवा पर अरबों रुपये की संपत्ति बनाने के गंभीर बात सामने आयी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.