दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 6th August 2020

1.  रक्षा मंत्रालय के दस्तावेज से खुलाशा हुआ है कि चीनी सैनिकों ने मई में पूर्वी लद्दाख में भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की थी. गौरतलब है कि ये जानकारी ऐसे समय पर सामने आई है जब  पैंगोंग त्सो और गोगरा से सैनिकों को पीछे हटाने के लिए पांच बार सैन्य स्तर की वार्ता हो चुकी है.

2. तमिलनाडु में विपक्षी दल द्रमुक ने पीएम नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा की तारीफ करने वाले अपने विधायक कुका सेलवम को एक दिन बाद पार्टी से निलंबित कर दिया है. और विधायक को कारण बताओ नोटिस देकर पूछा गया है कि क्यों न उन्हें पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से बर्खास्त कर दिया जाए.

3. पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता मनोज सिन्हा केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के नये उप राज्यपाल होंगे. आपको बता दे कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद  ने गिरीश चंद्र मुर्मू का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां देश में अब तक कोरोना के 13 लाख 28 हजार से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं. वहीं 24 घंटे में कोरोना के 56283 मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 19 लाख 50 हजार से अधिक हो गई है.

5. मौसम विभाग ने मुंबई आस पास के इलाकों में आज में 60-70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना जताई है. वहीं इस सूचना को देखते हुए सीएम उद्दव ठाकरे ने लोगों से घरों से बाहर न निकलने की अपील की है.

6. राजस्थान सरकार राज्य में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही नयी पर्यटन नीति लाएगी. सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान पर्यटन का महत्वपूर्ण केन्द्र है जिससे लाखों लोगों की आजीविका जुड़ी हुई है इसिलिए इस उद्योग को फिर से पटरी पर लाने के लिए जल्दी ही नई नीति लाई जा रही है.

7. सुप्रीम कोर्ट ने सुझाव दिया है कि देश के छोटे शहरों में कोरोना मरीजों के लिए सस्ता इलाज होना चाहिए. साथ ही न्यायालय ने केंद्र सरकार से कहा कि कोरोना के इस दौर में बीमा कंपनियों के दावों के लिए तत्परता से धन जारी करने पर उसे विचार करना चाहिए.

8. केरल की पिनराई विजयन सरकार ने गैर- निवासी कैरलवासियों को कोरोना के मद्देनजर वित्तीय सहायता प्रदान करने की घोषण की है. सीएम विजयन ने जानकारी देते हुए कहा, मुख्यमंत्री राहत कोष से नोरका रूट्स को 50 करोड़ रुपये आवंटित करने का निर्णय लिया गया है.

9. कोरोना के बीच हिमाचल प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा झटका लगा है क्योकि सरकार ने हिमाचल में 30 पैसे से लेकर एक रुपये तक बिजली की दरें बढ़ा दी हैं. आपको बता दे कि मंत्रिमंडल द्वारा घरेलू उपभोक्ताओं को बिजली बिलों पर दी जाने वाली सब्सिडी घटाने का फैसला लेने के बाद विद्युत नियामक आयोग ने नई दरें जारी कर दी हैं.

10. दिल्ली सरकार कोरोना को ध्यान में रखते हुए DTC और क्लस्टर बसों में ई-टिकटिंग सिस्टम लागू करने जा रही है. आपको बता दे कि सोशल डिस्टेंसिंग को बरकरार रखने के लिए दिल्ली सरकार ने ये कदम उठाया है

11. भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की तीन दिवसीय बैठक आज, जहां आज छह सदस्यों वाली ये समिति अपना फैसला सुनाएगी जिस पर सबकी नजर है.

12. सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन आज शेयर बाजार की शुरुआत हरे निशान पर हुई. एक और जहां बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 170.09 अंक पर खुला तो वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 56.40 अंकों की बढ़त के साथ 11158.05 के स्तर पर खुलाता दिखाई दिया.

13.जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटने के बाद जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख को अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाने के एक साल पूरे होने पर केंद्र सरकार ने लद्दाख का वार्षिक बजट 6 गुना बढ़ा दिया है. आपको बता दे कि 2018-19 में ये बजट 1172 करोड़ रुपये था जहां अब 2020-21 में इसे बढ़ाकर 5958 करोड़ रुपये कर दिया गया है.

14. हिमाचल प्रदेश में कोरोना के बीच छात्र संगठनों की परीक्षाएं न करवाने की मांग को हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय प्रशासन ने दरकिनार कर दिया है और हिमाचल में यूजी की परीक्षाएं 17 अगस्त से आयोजित करवाई जाएंगी. आपको बता दे कि  बीए, बीएससी  और बीकॉम के अंतिम वर्ष के पेपर 134 परीक्षा केंद्रों में करवाए जाएंगे.

15. राजस्थान उच्च न्यायालय ने केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत को सहकारी समिति घोटाला मामले में राहत देते हुए एडीजे अदालत के आदेशों पर रोक लगा दी है. आपको बता दे कि एडीजे ने अपने आदेश में मजिस्ट्रेट अदालत को निर्देश दिया था कि वह शिकायत को आगे की जांच के लिए विशेष अभियान समूह के पास भेजे.

16. कोरोना के बाद बिगड़े आर्थिक हालात सुधारने के लिए पंजाब सरकार इस साल 22,000 करोड़ रुपये शुद्ध कर्ज लेगी. बताया जा रहा है कि ये कर्ज चालू वित्त वर्ष के लिए फरवरी में पास किए गए बजट से 6500 करोड़ रुपए ज्यादा है.

17. सुशांत सिंह राजपूत केस की जांच करने मुंबई गई पटना पुलिस की टीम एक से दो दिनों से वापस लौट सकती है. बताया जा रहा है कि सुशांत मामले में CBI जांच के लिए नोटिफिकेशन जारी होने के बाद पटना पुलिस बुधवार को मुंबई में किसी से पूछताछ करने नहीं निकली.

18. बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले की जांच CBI से कराने की सिफारिश केंद्र सरकार द्वारा स्वीकार करने पर, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार को धन्यवाद दिया और आशा भी व्यक्त की है कि, अब सुशांत और सुशांत के परिवार को न्याय मिल सकेगा.

19. मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों से जुड़े मामले देखने के लिए एक कृषि कैबिनेट का गठन किया है जहां इस कैबिनेट के अध्यक्ष खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हैं. आपको बता दे कि सरकार के ही कुछ मंत्रियों को मिलाकर ये मंत्रि परिषद तैयार की गई है, जिसका काम किसानों और कृषि से जुड़े मामलों को देखना और उसके लिए नीतियां तैयार करना होगा.

20. रियलमी ने भारत में ‘realme Days’ सेल की शुरुआत की है जो कि आज से 10 अगस्त तक चलेगी. आपको बता दे कि इस सेल में रियलमी के स्मार्टफोन पर बंपर छूट मिल रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: