दिनभर की बड़ी खबरें. 30th July 2020

1. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आरोप लगाया कि भारत, चीन और रूस अपनी वायु गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखते जबकि अमेरिका रखता है. साथ ही ट्रंप ने कहा कि जब तक मैं राष्ट्रपति रहूंगा तब तक हम हमेशा अमेरिका को पहले रखेंगे औऱ यह बहुत ही सीधी-सी बात है.

2. भारतीय-अमेरिकी राजनीतिक संगठन ‘इम्पैक्ट’ ने अमेरिकी चुनाव में हिस्सा लेने वाले समुदाय के सदस्यों की एक करोड़ डॉलर की मदद करने की घोषणा की है. बताया जा रहा हैकि ‘इम्पैक्ट’ की योजना उच्च पदों के लिए चुनावी मैदान में उतरे भारतवंशियों की पहचान करने, उन्हें बढ़ावा देने और मदद करने के लिए एक नया कार्यक्रम बनाने की है.

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मॉरीशस के पीएम प्रवींद्र जगन्नाथ ने आज वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये मॉरीशस के नए सुप्रीम कोर्ट भवन का उद्घाटन किया. आपको इस कार्यक्रम में मॉरिशस सुप्रीम कोर्ट के जज, न्याय विभाग के अधिकारी और दोनों देशों के गणमान्य लोग शामिल हुए.

4. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने राजधानी दिल्ली के लोधी एस्टेट में केंद्र सरकार द्वारा आवंटित आवास को खाली कर दिया है और  अब ये आवास भाजपा के राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी को आवंटित किया गया है. प्रियंका गांधी  से जुड़े सूत्रों ने बताया है कि वह अभी कुछ दिन गुरुग्राम में रहेंगी और फिर मध्य दिल्ली इलाके के एक आवास में रहने चली आएंगी.

5. सुप्रीम कोर्ट ने बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के मामले में CBI जांच की मांग वाली जनहित याचिका पर सुनवाई करने से इनकार कर दिया और कहा कि पुलिस को इस मामले की जांच करने दीजिए. वहीं सुशांत के पिता ने सुप्रीम कोर्ट में कैविएट दायर की है.

6. केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन ने आज कहा कि भारत हर दिन लगभग पांच लाख कोरोना टेस्ट कर रहा है और अगले एक-दो महीनों में यह संख्या दोगुनी करने की योजना है.

7. भारत सरकार ने सोलर सेल पर एक साल के लिए “सेफगार्ड ड्यूटी” लगा दी है और अब सोलर सेल पर ये शुल्क जुलाई, 2021 तक लागू रहेगा. आपको बता दे कि घरेलू कंपनियों को संरक्षण देने के लिए और चीन जैसे देशों से सस्ते आयात को रोकने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है.

8. भारत के प्रधान न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे को अब जेड प्लस सिक्योरिटी देने का फैसला किया गया है. गौरतलब है कि  इससे पूर्व CJI को जेड कैटेगिरी की सुरक्षा मिली हुई थी.

9. कोरोना के बढ़ते मामले के मद्देनजर तमिलनाडु सरकार ने लॉकडाउन को 31 अगस्त तक बढ़ाने का फैसला किया है. हालांकि इस लॉकडाउन में लोगों को थोड़ी छूट जरूर मिलेगी.

10.  फाइनल ईयर की परीक्षा करवाए जाने को लेकर UGC  ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल कर कहा है कि देश भर के कॉलेज के फाइनल ईयर एग्जाम रद्द नहीं किए जा सकते. यूजीसी ने दलील देते हुए कहा कि एग्जाम रद्द करने से पढ़ाई की गुणवत्ता पर असर पड़ेगा और एग्जाम न देने से छात्रों के एकेडमिक समझ पर भी ऐसा असर होगा जिसकी कभी भरपाई नहीं हो पाएगी.

11.  आज हिमाचल प्रदेश कैबिनेट का विस्तार हुआ जहां आज राज्य की जयराम सरकार में तीन नए मंत्रियों ने राजभवन में एक सादे कार्यक्रम में मंत्री पद पर की शपथ ग्रहण की जहां राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने तीनों को मंत्री पद पर की शपथ दिलाई.

12. हरियाणा सीआईडी की कमान अब पूरी तरह से 1993 बैच के आईपीएस अधिकारी आलोक मित्तल के हाथ आ गई है क्योकि सरकार ने उन्हें एडीजीपी सीआईडी नियुक्त कर दिया है. आपको बता दे कि एडीजीपी सीआईडी अनिल राव के सेवानिवृत्त होने पर मित्तल को यह जिम्मेदारी मिली है.

13. राजस्थान में जारी सियासी हलचल के बीच राज्यपाल ने 14 अगस्त से विधानसभा सत्र शुरू करने की अनुमति दे दी जहां  अब सीएम गहलोत ने अपना पूरा ध्यान बहुमत साबित करने पर लगा दिया है. आपको बता दे कि इसके लिए सीएम की अध्यक्षता में आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक हुई है.

14. झारखंड में महागठबंधन से बनी हेमंत सोरेन सरकार की सहयोगी कांग्रेस के नौ विधायकों ने बदले तेवर अपना लिए हैं. जानकारी के मुताबिक राज्यसभा सदस्य धीरज प्रसाद साहू के नेतृत्व में कांग्रेस के तीन विधायक इरफान अंसारी, राजेश कच्छप और उमाशंकर अकेला के साथ धीरज साहू झारखंड की हेमंत सरकार की शिकायत लेकर पार्टी आलाकमान के पास दिल्ली पहुंच गए है जिससे झारखण्ड के राजनीतिक गलियारों में इसकी चर्चा जोरों पर है.

15. दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने डीजल पर लगने वाले वैट की दर को 30 फीसद से घटाकर 16.75 फीसद कर दिया गया है जिससे दिल्ली में अब डीजल की कीमतों में 8 रुपये 36 पैसे की कमी आएगी.

16. Whatsapp अपने यूजर्स की सुविधा के लिए जल्द नया फीचर लॉन्च करने वाला है, जिसका नाम सेल्फ डिस्ट्रक्टिंग मैसेज है. बताया जा रहा है कि इस फीचर के जरिए यूजर्स अपने भेजे गए मैसेज को डिलीट करने के लिए समय निर्धारित कर सकेंगे और तय समय के बाद भेजा गया मैसेज अपने-आप डिलीट हो जाएगा.

17. एक रिसर्च के मुताबिक अध्यात्म न केवल मानसिक संतुष्टि पहुंचाता है, बल्कि यह मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य भी तरोताजा रखता है. साथ ही इससे कई क्रोनिक बीमारियां दूर रहती हैं.

18.  कोरोना के कारण इस बार राष्ट्रीय खेल दिवस पर राष्ट्रपति भवन में होने वाला राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समारोह के टलने की संभावना बन रही है. साथ ही इस बार ये भी संभावना जताई जा रही है कि समारोह राष्ट्रपति भवन में आयोजित न हो. गौरतलब है कि ऐसा उदाहरण अब तक सामने नहीं आया है जब समारोह को राष्ट्रपति भवन से बाहर आयोजित किया गया हो.

19. बॉलीवुड के मशहूर सिंगर सोनू निगम का आज जन्मदिन है जहां आज वे 47 साल के हो गए है. आपको बता दे कि उनके जन्मदिन के मौक पर उनके फैंस सहित बॉलीवुड सितारों ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है.

20. बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद का भी आज जन्मदिन है जहां इस मौके पर उनके फैंस सहित फिल्मी हस्तियों ने उन्हें बर्थ़डे विश किया है. आपको बता दे कि रील लाइफ में अक्सर विलेन बनकर दिल जीतने वाले सोनू सूद रियल लाइफ में लॉकडाउन के दौरान लाखों लोगों के लिए मसीहा साबित हुए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.