सुबह की ताजा खबरें. Mid Day News 3rd September 2020

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  आज अमेरिका-भारत रणनीतिक एवं साझेदारी मंच के तीसरे ‘लीडरशिप समिट’ को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये संबोधित करेंगे जहां प्रधानमंत्री कार्यालय इसकी जानकारी दी है.

2. UGC NTA NET का एडमिट आज यानि 3 सितंबर को जारी हो सकता है. गौरलब है कि जैसा कि अब देखा जा रहा है कि सारी परीक्षाएं अपने तयशुदा समय पर करवाने की कोशिश की जा रही है इसलिए एडमिट कार्ड में देरी होने की उम्मीद नहीं है.

3. दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदलने वाला है जहां इस बदलाव के दौरान आज और कल दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों में भी तेज बारिश की संभावना मौसम विभाग द्वारा जताई गई है.

4. लद्दाख में जारी सीमा विवाद के बीच चीन लगातार बयानबाजी कर रहा है जहां इसी कड़ी में चीनी विदेश मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि भारत ने सीमा पर समझौते का उल्लंघन किया और एलएसी को पार कर इस ओर आ गया. आपको बता दे कि  भारत ने चीन के इन आरोपों को सिरे से नकार दिया है.

5. भारत सरकार ने चालबाज चीन को एक और झटका दिया है जहां सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने मोबाइल गेम पबजी समेत 118 मोबाइल एप्लीकेशन पर बैन लगा दिया है. गौरतलब है कि इससे पहले जून अंत में भारत ने टिकटॉक समेत चीन के 47 एप्स पर बैन लगाया था.

6. ऊर्जा मंत्रालय  राज्‍यों की बिजली वितरण कंपनियों  को पूंजी उपलब्‍ध कराने की तैयारी कर रहा है जहां इसके लिए मंत्रालय, केंद्रीय मंत्रिमंडल को सुधार आधारित प्रोत्‍साहन पैकेज योजना (से जुड़ा प्रस्‍ताव सौंप सकता है. हालांकि बतया जा रहा है कि  केंद्र सरकार हर डिस्‍कॉम के प्रदर्शन के आधार पर पावर सेक्‍टर को फंड्स मुहैया कराएगी.

7. भारत के होमग्रोन फ्लिपकार्ट ग्रुप के डिजिटल बी 2 बी मार्केटप्लेस “फ्लिपकार्ट होलसेल”  ने डिजिटल प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है. आपको बता दे कि डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए कंपनी का उद्देश्य लोकल मैन्युफैक्चरर्स को खुदरा विक्रेताओं के साथ जोड़ने और टेक्नोलॉजी का उपयोग करते पूरे होलसेल मार्केट को अपने दायरे में लाने का है.

8. अगले सत्र से देशभर के किसी भी स्कूल में जंक फूड  नहीं मिलेगा.  दरअसल, फूड रेगुलेटर FSSAI स्कूल फूड को लेकर रेगुलेशन तैयार कर चुका है और इसे अगले कुछ दिनों के अंदर जारी कर दिया जाएगा. आपको बता दे कि स्कूली बच्चों के लिए सुरक्षित और पौष्टिक भोजन सुनिश्चित करने के उद्देश्य से FSSAI ने खाद्य सुरक्षा और मानक विनियम, 2020 पर एक महत्वपूर्ण नियम को अंतिम रूप दिया है.

9. कोरोना मरीजों के लिए राहत की खबर है. दरअसल, उत्तराखण्ड के हल्द्वानी में कोरोना  मरीजों के लिए अब प्लाज्मा बैंक बनाने की तैयारी है जहां डीएम ने इसके आदेश सीएमओ को दे दिए हैं.

10. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड  ने एक अप्रैल से एक सितंबर 2020 के बीच 26.2 लाख करदाताओं को 98,625 करोड़ रुपये से अधिक का रिफंड जारी किया है  जहां आयकर विभाग ने एक बयान में इस बात की जानकारी दी.

11.  केंद्र सरकार ने कैलेंडर और डायरी इत्यादि सामग्री का प्रकाशन कागज या प्लास्टिक के स्थान पर डिजिटल माध्यम से करने का फैसला किया है. आपको बता दे कि वित्त मंत्रालय ने बुधवार को ये जानकारी दी है.

12. महाराष्ट्र के औरंगाबाद में AIMIM के सांसद इम्तियाज जलील को पुलिस ने कल हिरासत में ले लिया. इस मामले में एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सांसद जलील कोविड-19 नियमों की अनेदखी करते हुए एक मस्जिद में नमाज अदा करने जा रहे थे.

13. सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस अरुण मिश्रा रिटायर हो गए हैं. कोर्ट की पंरपरा के मुताबिक, कल अपने कार्यकाल के आखिरी दिन जस्टिस मिश्रा चीफ जस्टिस  एस ए बोबडे के साथ बेंच में शामिल हुए.  

14. पर्यटन और आतिथ्य सत्कार के क्षेत्र में रोजगार की प्रबल संभावनाओं को देखते हुए अब हिमाचल सरकार ने युवाओं को एक साल का कोर्स करवाने की योजना बनाई है जहां बैचलर डिग्री (Degree) वाले युवाओं को इस कोर्स में प्रवेश मिलेगा. आपको बता दे कि राज्य सचिवालय में सीएम जयराम ठाकुर  की अध्यक्षता में हुई बीओडी  की बैठक में ये फैसला लिया गया है.

15. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि रेलवे के मिशन रफ़्तार को एक और कामयाबी मिली है जहां तेज गति का एक नया कीर्तिमान बनाते हुए पटना-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन ने पहली बार 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के साथ अपनी यात्रा पूरी की.

16. केंद्र सरकार 50 साल से ज्यादा उम्र के ऐसे कर्मचारियों को नौकरी से हटाने की तैयारी कर रही है, जिनकी परफॉर्मेंस कमजोर है. आपतो बता दे कि मोदी सरकार ने अपने सभी मंत्रालयों और विभागों को 50 से ज्यादा की उम्र के कर्मचारियों की प्रोफाइल तैयार करने को कहा है जहां इस प्रोफाइल के आधार पर उनके कामकाज की हर तीन महीने में नियमित समीक्षा की जाएगी.

17. सुप्रीम कोर्ट ने छत्तीसगढ़ सरकार से करोड़ों रुपये के सार्वजनिक वितरण प्रणाली घोटाले में एक गवाह द्वारा दायर याचिका पर जवाब मांगा है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि ट्रायल कोर्ट में मामले की कार्रवाई को पटरी से उतारने का पूरा प्रयास किया जा रहा है.

18. कांग्रेस ने एक बार फिर पीएम केयर्स फंड को लेकर मोदी सरकार पर सवाल उठाए हैं. पूर्व वित्त मंत्री और वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने दावा किया कि PM CARES FUND के ऑडिटर्स ने पुष्टि की है कि 26 से 31 मार्च, 2020 के बीच केवल 5 दिनों में फंड को 3076 करोड़ रुपये मिले. उन्होंने सवाल किया कि इन दयालु दाताओं के नाम प्रकट नहीं किए जाएंगे. आखिर क्यों? चिदंबरम ने आगे कहा कि प्रत्येक अन्य एनजीओ या ट्रस्ट एक सीमा से अधिक राशि दान करने वाले दानकर्ताओं के नाम प्रकट करने के लिए बाध्य है फिर इस दायित्व से PM CARES FUND को छूट क्यों है?

19. बिहार के पूर्व सीएम और हिंदुस्तान आवाम मोर्चा प्रमुख जीतन राम मांझी ने जदयू के साथ गठबंधन का एलान करते हुए कहा कि आज से हमारा गठबंधन एनडीए NDA के साथ हो रहा है और में बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए की उम्मीदवारों को जिताने के लिए पूरी ताकत लगा लूंगा.

20. उपचुनाव की चौखट पर खड़े  मध्यप्रदेश में कांग्रेस भी अपने चुनाव अभियान की शुरुआत भी ग्वालियर-चंबल से करने के लिए तैयार है जहां पार्टी ग्वालियर में  पीसीसी चीफ और पूर्व सीएम कमलनाथ का मेगा शो करने जा रही है.

21. दिल्ली में एक बार फिर कोरोना के बढ़ते मामलों पर दिल्ली हाई कोर्ट ने चिंता जाहिर की है. न्यायमूर्ति हिमा कोहली व न्यायमूर्ति एस प्रसाद की पीठ ने दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी सरकार से कहा कि वे जांच करने की रणनीति दोबारा से तैयार करें, ताकि बढ़ते संक्रमण पर अंकुश लगाया जा सके.

22. पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और उनके बेटे रणइंदर सिंह के खिलाफ चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट पीएस कलेका की अदालत में आयकर विभाग की ओर से तीन मामले दायर किए गए हैं. इसके साथ ही अब ईडी की तरफ से फाइलों का निरीक्षण करने के लिए तीन याचिकाएं दायर की गईं हैं. बताया जा रहा है कि इसके चलते पंजाब के सीएम और उनके बेटे की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

23. दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार की मांग पर उत्तर रेलवे 503 आइसोलेशन कोच उपलब्ध करा रहा है जहां इनकी क्षमता 8,048 बेड के बराबर होगी, बताया जा रहा है कि यह कोच दिल्ली के नौ अलग-अलग स्टेशनों पर तैनात किए जाएंगे। 

24. हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल के साथ सटी चीन की सीमा को लेकर राज्य सरकार भी सजग है और चीन की हरकतों पर पैनी नजर रखी जा रही है. साथ ही उन्होने कहा कि किसी भी प्रकार की घुसपैठ को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

25. बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने जीएसटी भुगतान में हो रही देरी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर दखल देने की मांग की है. पीएम को लिखे पत्र में ममता ने यहां तक कहा है कि केंद्र की तरफ से जीएसटी का भुगतान नहीं होने के चलते उनका सरकार पर से विश्वास उठता जा रहा है.

26. हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल में सड़क, रेल ट्रैक, सरकारी भवन समेत अन्य जन विकास से जुड़े निर्माण कार्य वन भूमि पर करवाने के लिए अब शिमला में ही मंजूरी मिल जाएगी. दरअसल, भारत सरकार के पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय का क्षेत्रीय कार्यालय एक अक्तूबर से शिमला में कार्य करना शुरू कर देगा.

27. यूपी के संभल से हमारे संवादाता सीताराम कुशवाहा बता रहे है कि पुलिस ने संभल के ग्राम जयरोई हयातनगर में गेंदालाल की डेरी से गलत सिंथेटिक दूध बनाते हुए सचिन नाम के एक वयक्ति को किया गिरफ्तार किया है. वहीं अभियुक्त का एक साथी गेंदन लाल मौका पाकर फरार हो गया.

28 . यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन के तहत श्रीनगर क्षेत्र के 13 ग्रामों का शहर की तर्ज पर विकास करने हेतु 128.57 करोड़ रुपये  डीपीआर तैयार की गई हैजिसमें से 30 करोड़ रुपये विभिन्न वर्षों में शासन द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे.

29.  यूपी के रामपुर से हमारे संवादाता शानू खान बता रहे है कि मंडल कमिश्नर नोडल अधिकारी वेंकटेश्वर लू ने रामपुर जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया जहां निरीक्षण के दौरान जिला अस्पताल में कई खामियां मिली जिस पर उन्होंने नाराजगी जताते हुए उन्होने सीएमएस और अस्पताल के कर्मचारियों को फटकार लगाई औऱ ड्यूटी में लापरवाही न करने की सख्त हिदायत दी.

30. हिमाचल के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा सचिवालय में आगामी मॉनसून सत्र के दृष्टिगत दिनांक 3 सितम्बर को विधानसभा अध्यक्ष के कार्यालय कक्ष में सर्वदलीय बैठक आयोजित की जायेगी. आपको बता दे कि इसकी अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष  विपिन सिंह परमार करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.