देश

सुबह की ताजा खबरें. Morning News 20th September 2020

1.  कृषि सुधार विधेयक आज राज्यसभा में पेश किया जाएगा जिसको लेकर कहा जा रहा है कि इसे पास कराना सरकार के लिए आसान नहीं होगा. दरअसल, इस विधेयक को लेकर एनडीए गठबंधन की सबसे पुरानी सहयोगी अकाली दल के ऐतराज की वजह से सरकार के लिए सदन के अंदर और बाहर भारी नाराजगी का सामना करना पड़ रहा है.

2. पश्चिम बंगाल की पश्चिम बंगाल बीजेपी इकाई आज लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने के पहले प्रदेश अध्यक्ष और पार्ट के सांसद दिलीप घोष के नेतृत्व में महात्मा गांधी की मूर्ति के सामने धरना देगी. आपको बता दे कि ये धरना NIA द्वारा पश्चिम बंगाल में असमाजित तत्वों की गिरफ्तारियों के मुद्दे और पश्चिम बंगाल में सुरक्षा व्यवस्था की लचर हालत के खिलाफ होगा.

3. आम आदमी पार्टी के नेता एवं राज्य सभा सांसद संजय सिंह अपने खिलाफ दर्ज मामले में आज लखनऊ के हजरतगंज पुलिस थाने में पेश होंगे. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि हजरतगंज पुलिस थाने में आप नेता के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत दो सितंबर को मामला दर्ज किया गया था.

4.  हिमाचल प्रदेश में आज से 12 रूटों पर रात्रि बस सेवा शुरू होने जा रही है जिससे यात्रियों ने राहत की सांस ली है. आपको बता दे कि इन सभी बसों की बुकिंग ऑनलाइन माध्यम से भी उपलब्ध है.

5. भारत के बाद अब अमेरिका में भी आज यानि 20 सितंबर से चीनी वीडियो एप टिक टॉक और मैसेजिंग एप वीचैट बैन होने जा रहा हैं जहां अमेरिकी वाणिज्य विभाग ने इससे जुड़ा एक आदेश जारी किया है.

6. जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारूख अब्दुल्ला ने लोकसभा की कार्यवाही में भाग लेते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर की स्थितियां लगातार बद से बदतर होती जा रही हैं. अगर जम्मू-कश्मीर को भी विकास के रास्ते पर ले जाना है तो पड़ोसी देश पाकिस्तान से बात करनी पड़ेगी. साथ ही अब्दुल्ला ने कहा कि अगर शांति के लिए भारत चीन के साथ बातचीत की कोशिश कर सकता है तो उसे पाकिस्तान के साथ बात क्यों नहीं करनी चाहिए.

7. संसद का मानसून सत्र जारी है जहां इसी बीच सूत्रों की माने तो कोरोना के चलते संसद का मानसून सत्र की अवधि को एक हफ्ते कम किया जा सकता है. गौरतलब है कि कोरोना के कारण बीते 6 महीने में पहली बार संसद का सत्र चल रहा है.

8. रेटिंग एजेंसी फिच सॉल्यूशंस ने भारत की ईंधन मांग में गिरावट का अनुमान जताया है. दरअसल, फिच सॉल्यूशंस का अनुमान है कि साल 2020 में भारत की ईंधन मांग में 11.5 फीसद की गिरावट रह सकती है.

9.  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना मरीजों के ठीक होने के मामले में देश ने अमेरिका को पीछे छोड़ दिया है. आपको बता दे कि इसी के साथ भारत में कोरोना से ठीक होने वाले कोरोना मरीजों की संख्या दुनिया में सर्वाधिक हो गई है जो कि एक अच्छी खबर है.

10.  थाइलैंड की सरकार के खिलाफ छात्रों के नेतृत्व में बैंकाक में हुए प्रदर्शन में हजारों लोग शामिल होने की खबर सामने आई है. आपको बता दे कि हाल के हफ्तों में इस तरह की कई रैलियों का आयोजन किया गया है, जिसमें प्रदर्शनकारी प्रधानमंत्री “प्रयुत चान ओ चा” से इस्तीफा देने की मांग कर रहे हैं.

 11.  लोकसभा में टीएमसी सांसद सौगत रॉय ने कहा  कि  धारा 370 हटने के एक साल बाद भी जम्मू-कश्मीर की स्थिति चिंताजनक है. इसके साथ ही उन्होने कहा कि हम सभी 230 राजनीतिक नेताओं की रिहाई की मांग करते हैं जो अभी भी जम्मू-कश्मीर में हिरासत में हैं.

12. नेशनल हेल्थ मिशन मध्य प्रदेश ने कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के 3800 पदों पर वैकेंसी निकाली है. ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस पोस्ट के लिए आवेदन करना चाहते हैं आधिकारिक पोर्टल www.nhmmp.gov.in पर जाकर 8 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

13. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार कोरोना सहित अन्य जैविक असहज स्थिति एवं स्वास्थ्य संबंधी विषय को लेकर एक समग्र एवं समावेशी ‘राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिनियम’ बनाने की तैयारी कर रही है. आपको बता दे कि राज्यसभा में संशोधन विधेयक 2020 पर हुई चर्चा के जवाब में यह बात कही.

14. कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री सीएन अश्वत्थनारायण को भी कोरोना हो गया है जहां इस बात की जानकारी उन्होंने खुद ही ट्वीट करके दी है. साथ ही उन्होने अनुरोध किया है कि पिछले कुछ दिनों में जो भी लोग उनके संपर्क में आए है वे आवश्यक सावधानियां बरते.

15. केंद्र सरकार ने साफतौर पर कह दिया है कि केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और सशस्त्र बलों के अधिकारियों को ‘आईपीएस’ में शामिल नहीं किया जाएगा. साथ ही बताया गया कि सरकार का ऐसा कोई विचार नहीं है और न ही केंद्रीय गृह मंत्रालय के समक्ष ऐसा कोई प्रस्ताव आया है.

16. मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने फसल बीमा की न्यूनतम राशि को लेकर बड़ा एलान किया है जहां प्रदेश में फसल बीमा की न्यूनतम राशि को लेकर सरकार नियम बनाएगी.

17. ई-कॉमर्स कंपनियों के खिलाफ वाणिज्य मंत्रालय सख्त रुख आपनाने की तैयारी में है. सूत्रों के मुताबिक प्रोडक्ट्स पर कंट्री ऑफ ओरिजिन लिखने के नियम पर 30 सितंबर तक खरा नहीं उतरने वाली कंपनियों के खिलाफ एक्शन लिया जा सकता है.

18. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम  ने कृषि संबंधी के खिलाफ सभी विपक्षी दलों से एकजुट होने की अपील करते हुए कहा कि हर पार्टी को स्पष्ट करना चाहिए कि वह किसानों के साथ है या फिर ‘कृषकों की जीविका को समस्या में डाल रही भाजपा के साथ.

19. उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरियों को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ा ऐलान किया जहां उन्होंने ने बेसिक शिक्षा विभाग में 31661 सहायक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को एक हफ्ते में पूरा करने का निर्देश दिया है.

20. झारखंड में इस बार मैट्रिक और इंटर परीक्षा के टॉपर्स को शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ऑल्टो कार देकर पुरस्कृत करेंगे. जानकारी के मुताबिक 23 सितंबर को रांची स्थित झारखंड विधानसभा के परिसर में इसके लिए खास कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा.

21.  उत्तराखंड कांग्रेस  की सबसे वरिष्ठ नेता और राज्य विधानसभा में नेता  प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश  की तबियत बिगड़ने पर उन्हें हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज के सुशीला तिवारी अस्पताल में भर्ती किया गया है. बताया जा रहा है कि उन्हें पिछले दो दिनों से बुखार की शिकायत थी.

22.  छत्तीसगढ़ भाजपा अध्यक्ष विष्णुदेव साय  जल्द ही नई कार्यकारिणी का ऐलान करेंगे जहां बताया जा रहा है कि राष्ट्रीय नेतृत्व ने नई टीम बनाने की हरी झंडी विष्णुदेव साय को दे दी है.

23. हिमाचल प्रदेश में फर्जी डिग्री मामले (में फंसे मानव भारती विश्वद्यालय की मुश्किलें और बढ़ गई है. दरअसल, इल मामले में पैसों के लेन-देन और उससे बनाई गई संपत्तियों की जांच को लेकर हिमाचल पुलिस की ओर से लिखे गए पत्र पर कार्रवाई करते हुए ED ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

24. बारिश के सीजन में सड़कों पर बने गड्ढों को भरने के लिए यूपी की योगी सरकार अभियान चलाने जा रही है जहां इसी बीच प्रदेश के डिप्टी सीएम और लोक निर्माण विभाग के मंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि बारिश और ओवरलोडिंग की वजह से सड़कों पर हुए गड्ढों को ठीक करने का काम शुरू करा दिया गया है. 

25. बिहार में एनडीए के अंदर LJP-JDU के बीच घमासान जारी है जहां इसी बीच जेडीयू कोटे से मंत्री जय कुमार सिंह ने कहा कि 10 दिन के अंदर एलजेपी-जेडीयू और बीजेपी एक मंच से प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे और एनडीए के गठबंधन के एकता को लोगों के सामने प्रस्तुत करेंगे. साथ ही उन्होने कहा कि जेडीयू और एलजेपी में इस तरीके की बातचीत चलती रहती है.

26. दक्षिणी दिल्ली नगर निगम में कांग्रेस दल के नेता अभिषेक दत्त ने आयुक्त ज्ञानेश भारती को पत्र के माध्यम से रेस्तरां, जिम, परचून की दुकान, नाई की दुकान समेत अन्य दुकान चलाने वाले संचालकों को लाइसेंस फीस में छूट देने की मांग की है. साथ ही उन्होंने बताया कि कोरोना के चलते लोगों के व्यापार पहले से ही बंद हो गए हैं, ऐसे में अब दुकानें खुली भी हैं तो ग्राहक नहीं होने के कारण दुकानदार परेशान हैं.

27. हरियाणा में कोरोना के कारण करीब साढ़े पांच महीने से बंद चल रहे सरकारी और निजी स्कूल सोमवार से खुलने जा रहे हैं. हालांकि अभी नियमित कक्षाएं तो शुरू नहीं होंगी, लेकिन नौवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थी शिक्षकों से किसी भी विषय को समझने और पढ़ाई संबंधी दूसरी समस्याओं के समाधान के लिए स्कूल आ सकते हैं.

28.  यूपी के सोनभद्र से हमारे संवादाता संजय भारती बता रहे है कि सीएमडी एनसीएल प्रभात कुमार सिन्हा ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ मुलाकात कर कंपनी की निगमित सामाजिक दायित्व  के तहत 50 एम्बुलेंसों की खरीदी के लिए 5 करोड़ की सहायता राशि का चेक सौंपा. आपको बता दे कि इस मुलाक़ात के दौरान एनसीएल के निदेशक बिमलेंदु कुमार भी उपस्थित रहे.

29. हिमाचल प्रदेश के सोलन से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि शिक्षा क्रांति सोलन के स्वयंसेवी कोरोना के दौरान सोलन जिला के विभिन्न स्थानों पर लोगों को स्वच्छता के बारे में जागरूक कर रहे हैं. गौरतलब है कि इन दिनों देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे है इसलिए सजग रहना और अपने आस- पास साफ – सफाई रखना काफी आवश्यक है.

30. बिहार के पटना से हमारे संवादात बता रहे  है कि  बिहार विधानसभा चुनाव नजदीक आते ही बिहार में नई परियोनाओँ और शिलान्यास का सिलसिला चल पड़ा है जहां इसी कड़ी में  पीएम नरेंद्र मोदी 21 सितंबर को बिहार के 9 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *