सुबह की ताजा खबरें. Morning News 19th September 2020

1.   IPL  के 13वें सीजन की शुरवात आज से शुरू हो रही है जिसको लेकर क्रिकेट प्रेमी काफी उत्साहित है. गौरतलब है कि इस बार कोरोना के मद्देनजर IPL  का आयोजन UAE   में हो रहा है.

2.  लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने सरकार को घेरते हुए कहा कि  सरकार ने संसद को बताया कि उसने उन प्रवासी श्रमिकों का कोई आंकड़ा नहीं रखा, जो लॉकडाउन के बाद अपने घरों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे थे. वहीं उन्होने कहा कि जब हम नौकरियों पर सवाल पूछते हैं, तो सरकार कहती है कि डेटा नहीं है. यह एक ‘नो डेटा सरकार’ है.

3.  लोकसभा में ‘2020-21 के लिए अनुदान की अनुपूरक मांग’ पर भाजपा सांसद जयंत सिन्हा ने कहा, मनेरगा के तहत रोजगार की मांग छह करोड़ से घटकर दो करोड़ तक आ गई है. इसकी वजह ये है कि हमारी अर्थव्यवस्था अनलॉक के बाद गति पकड़ रही है.

4.  पंजाब बीजेपी अध्‍यक्ष अश्विनी शर्मा ने केंद्रीय मंत्रिमंडल से हरसिमरत कौर बादल  के इस्तीफे को शिरोमणि अकाली दल का ‘राजनीतिक निर्णय’ करार दिया है. उन्होने कहा कि केंद्र सरकार के नेतृत्‍व में लाया गया बिल किसान समुदाय के हित में है.  अकाली दल एनडीए का हिस्‍सा है लेकिन यह एक अलग राजनीतिक संगठन है और उन्‍होंने कुछ राजनीतिक करणों के कारण यह निर्णय लिया है.

5. सुप्रीम कोर्ट ने बीएस-4 उत्सर्जन मानकों के तहत 1 अप्रैल, 2020 से पहले खरीदे गए डीजल इंजन वाहनों के रजिस्ट्रेशन को मंजूरी दे दी है. बस, शर्त यह है कि इन वाहनों को दिल्ली पुलिस या दिल्ली नगर निगम ने खरीदा हो.

6. अमेरिकी अदालत ने ट्रम्प के एच-1बी वीजा पर अस्थायी रोक के खिलाफ दायर याचिका खारिज कर दी है. आपको बता दे कि  ये मुकदमा उन भारतीयों ने दायर किया था जो हाल तक अमेरिका में कानूनी तौर पर गैर-आव्रजक दर्जे के साथ अस्थायी कामगार के तौर पर रहे थे और जिनको अमेरिकी आंतरिक मंत्रालय ने मंजूरी थी.

7.  विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक वर्चुअल बैठक में हिस्सा लेते हुए कहा कि भारत में जापानी कंपनियों की संख्या बढ़ी है और जापान के साथ प्रोजेक्ट्स में तेजी आई है. इसके साथ ही विदेश मंत्री ने कहा कि भारत के पास हिंद-प्रशांत क्षेत्र को लेकर विजन है और जापान के पास भी अपना विजन है.

8.  बॉम्बे हाई कोर्ट ने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले से जुड़े एक मामले में सैमुअल मिरांडा दीपेश सावंत और बशि‍त परिहार (Bashit Parihar)की जमानत याचिका पर सुनवाई 29 सितंबर तक के लिए टाल दी है. गौरतलब है कि एनसीबी ने इस मामले में बीते चार सितंबर को शौविक चक्रवर्ती और सैमुअल मिरांडा को गिरफ्तार किया था.

9.  केंद्र सरकार ने गुरुवार को लोकसभा में कृषि क्षेत्र में सुधार के लिए तीन विधेयकों को पारित करा लिया जहां इन विधेयकों को लेकर सरकार को खासा ऐतराज झेलना पड़ रहा है.  वहीं, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि हम किसानों के लिए उन फैसलों को ले रहे हैं, जो उनके हक में हैं लेकिन किसानों को बिचौलियों द्वारा गुमराह किया जा रहा है.

10. Flipkart ने 18 सितंबर से अपनी Big Saving Days Sale शुरू कर दी है और यह सेल 20 सितंबर तक चलेगी. आपको बता दे कि दो दिनों तक चलने वाली इस स्मार्टफोन लोगों को कई स्मार्टफोन पर आकर्षक डिस्काउंट ऑफर प्राप्त होगा. 

11.  लोकसभा में पीएम केयर्स फंड को लेकर भाजपा और कांग्रेस के बीच तीखी बहस  देखने को मिली जहां सदन में कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा कि पीएम केयर्स फंड का नाम प्रधानमंत्री की संस्था से जुड़ा हुआ है, इसलिए ये अधिक उपयुक्त नहीं होगा. उन्होंने आगे कहा कि अगर यह फंड सार्वजनिक विश्वास के बजाय कानून के माध्यम से बनाया गया होता तो ज्यादा उपयुक्त होता.

12.  कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने शुक्रवार को जनता दल की राज्य सरकार में शामिल होने या समर्थन विस्तार की खबरों को खारिज करते हुए कहा कि ये केवल अटकलें हैं, इनमें कोई सच्चाई नहीं है. विपक्ष के नेताओं में से एक होने के तौर पर एचडी कुमारस्वामी ने विकास कार्यों से संबंधित चर्चा के लिए मुझसे मुलाकात की थी.

13. सुप्रीम कोर्ट ने सुदर्शन टीवी से उसके कार्यक्रम ‘बिंदास बोल’ पर सवाल उठाते हुए कहा कि क्या मीडिया को एक समूचे समुदाय को घेरने की अनुमति दी जा सकती है. कोर्ट ने कहा कि चैनल को स्टोरी ब्रेक करने की इजाजत है लेकिन वह पूरे समुदाय पर ठप्पा नहीं लगा सकता है.

14. दुबई नागर विमानन प्राधिकरण ने पिछले कुछ हफ्तों में कथित तौर पर कोरोना की पुष्टि के प्रमाणपत्र प्राप्त यात्रियों को लाने को लेकर एअर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ानों पर 2 अक्टूबर तक रोक लगा दी है. आपको बता दे कि एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने ये जानकारी दी है.

15.  AIIMS के कम्‍यूनिटी मेडिसिन डिपार्टमेंट के हेड डॉक्‍टर संजय राय ने सीरो सर्वेक्षण पर कहा कि अप्रैल-मई में आयोजित ICMR सीरो सर्वे से पता चलता है कि उस वक्‍त तक देश के 18 साल से अधिक उम्र के 64 लाख लोग कोरोना की जद में आ चुके थे. साथ ही उन्‍होंने कहा कि सीरो सर्वे केवल कोरोना फैलने की दिशा दिखाता है जबकि परीक्षण से कोरोना की वास्तविक संख्या का पता चलता है.

16. पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 516 करोड़ की लागत से निर्मित कोसी महासेतु का उद्घाटन किया और इस दौरान उन्होने कहा कि आधुनिक बिहार को गढ़ने में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की बड़ी भूमिका है. नए भारत और नए बिहार में सब कुछ तेजी से हो रहा है. और निश्चित तौर पर इसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की भी बहुत बड़ी भूमिका है.

17.  आयुष मंत्रालय से जुड़ा होम्‍योपैथी सेंट्रल काउंसिल संशोधन बिल 2020 को राज्‍य सभा में पास कर दिया गया है. गौरतलब है कि इससे पहले 14 सिंतबर को नेशनल कमीशन फॉर होम्योपैथी बिल 2020 और नेशनल कमीशन फॉर इंडियन सिस्टम ऑफ मेडिसिन बिल 2020 को लोकसभा में पास किया गया था.

18. राजधानी दिल्ली में पांच अक्तूबर तक सभी स्कूल बंद रहेंगे जहां  दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने इसके लिए आदेश जारी कर दिया है. गौरतलब है कि इससे पहले 31 सितंबर तक स्कूल बंद रखने के आदेश दिए गये थे.

19.  दिल्ली हाईकोर्ट ने निजी एवं सरकारी स्कूलों को निर्देश दिया कि वे गरीब बच्चों को ऑनलाइन कक्षाओं के लिए उपकरण जैसे मोबाइल आदि और इंटरनेट पैकेज मुहैया कराएं. साथ ही अदालत ने कहा कि ऐसी सुविधाओं की कमी से बच्चों को मूलभूत शिक्षा प्राप्त करने में परेशानी होती है.

20.  हिमाचल प्रदेश कैबिनेट ने केंद्रीय गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा निर्धारित मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करते हुए प्रदेश में कंटेनमेंट जोन से बाहर 9वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए शैक्षणिक संस्थानों को खोलने की अनुमति प्रदान कर दी है.

21. मध्य प्रदेश में होने वाले उपचुनाव से पहले किसानों को एक बड़ी सौगात मिली है जहां प्रधानमंत्री फसल बीमा के तहत सीएम शिवराज सिंह चौहान ने उज्जैन से प्रदेश के 22 लाख किसानों के खाते में 4686 करोड़ की राशि ट्रांसफर की है जिससे किसानों के चहरे खिल उठे है.

22. भारत-चीन मामले के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सरकार के उच्चस्तरीय समूह चाइना ग्रुप स्टडी की बैठक ली जिसमें NSA अजित डोभाल भी इसमें शामिल हुए. बताया जा रहा है कि  इस मीटिंग में LAC  के ताजा हालात पर चर्चा की गई.

23.  कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कृषि बिल को लेकर मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि किसान का मोदी सरकार से विश्वास उठ चुका है क्यूंकि शुरू से मोदी जी की कथनी और करनी में फ़र्क़ रहा है. साथ ही उन्होने कहा कि देश का किसान जानता है कि इस बिल के जरिए मोदी सरकार अपने ‘मित्रों’ का व्यापार बढ़ाएगी.

24.  महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में लोगों के पार्टी प्रमुख राज ठाकरे के घर पर जुटने का मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि मुंबई पुलिस के 30 सितंबर तक निषेधाज्ञा आदेश का विस्तार किए जाने के बाद ठाकरे के घर के बाहर भीड़ जुटने को पार्टियां मुद्दा बना सकती हैं.

25. Google ने प्ले-स्टोर से Paytm एप को हटा दिया है जहां अब पेटीएम एप को एंड्रॉयड यूजर्स कुछ समय तक डाउनलोड नहीं कर पाएंगे. हालांकि पेटीएम मॉल, पेटीएम फॉर बिजनेस, पेटीएम मनी एप अभी भी प्ले-स्टोर पर मौजूद हैं.  वहीं एपल के एप स्टोर से पेटीएम को अभी भी डाउनलोड किया जा सकता है.

26. उत्तराखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने देहरादून के गांधी पार्क में केन्द्र सरकार के कृषि अध्यादेशों पर असहमति जताते हुए  दो घंटे तक मौन व्रत रखा. वहीं उपवास-मौन व्रत समाप्ति पर उन्होंने कहा कि देश भर के किसान तीनों काले कानूनों से असहमत है.

27.  मध्यप्रदेश के सिंगरौली से हमारे संवादाता संजय भारती बता रहे है कि पोषण माह एवं गरीब कल्याण सप्ताह अंतर्गत मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में कुपोषण से मुक्ति की कार्ययोजना के सम्बंध में सरपंचों का उन्मुखीकरण, आंगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों को दुग्ध वितरण तथा लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति का वितरण कार्यक्रम प्रदेश के साथ ही  सिगंरोली में भी आयोजित किया गया. आपको बता दे कि जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन स्थानीय अटल सामुदायिक भवन बिलौजी में किया गया जिसमें विधायक सिंगरौली श्री राम लल्लू बैस समेत कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे.

28. हिमाचल के सोलन से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस को भाजपा सेवा सप्ताह के तौर पर मना रही है जहां इसी कड़ी में सीएम जयराम ठाकुर ने सोलन जिला के नालागढ़ में स्वच्छता कैफे का शिमला से ऑनलाइन उद्घाटन किया.

29. बिहार के पटना से हमारे संवादाता बता रहे है कि बिहार में पुलिस विभाग ने एक फरमान जारी किया है, जिसमें थानों में तैनाती को लेकर सभी वर्गों का ध्यान रखने का निर्देश दिया गया है. वहीं विपक्षी दल राजद ने इसे सरकार को फायदा पहुंचाने वाला फैसला करार दिया है.

30. दिल्ली से हमारे संवादाता बता रहे है कि दिल्ली के लगभग 100 प्रमुख जिम मालिक व फिटनेस सेंटर संचालकों ने आम आदमी पार्टी  ट्रेड विंग के नेतृत्व में सीएम अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की औऱ लॉकडाउन के बाद फिर से कारोबार शुरू करवाने के संदर्भ में सीएम केजरीवाल का शुकिया अदा किया. गौरतलब है कि लॉकडाउन के दौरान जिम बंद रहने से जिम मालिकों को खासा नुकासान उठाना पड़ा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: