सुबह की ताजा खबरें. Morning News 11th August 2020

1.   केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर आज तीन अहम परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे जो राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना के अंतर्गत विकसित की जाएंगी. बताया जा रहा है कि इससे कृषि वैज्ञानिकों और कृषि के विश्वविद्यालयों को काफी फायदा होगा.

2. राजस्थान में जारी सियासी हलचल के बीच 14 अगस्त से शुरू होने वाले विधानसभा से पहले आज बीजेपी विधायक दल की बैठक जयपुर में बुलाई गई है. आपको बता दे कि विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया की ओर से इस संबंध में, बीजेपी के सभी विधायकों को एक पत्र भेजा गया है.

3. राजस्थान में सियासी हलचल जारी है जिस पर पूरी देश की नजर टिकी हुई है. इसी बीच आज उच्चतम न्यायालय ने राजस्थान  में बसपा के 6 विधायकों  के कांग्रेस में विलय होने से संबंधित मामले में दायर याचिका पर आज सुनवाई करेगी.

4. गुजरात में आज से मॉस्क नहीं पहनने पर 1000 रूपये का फाइन लगाया जाएगा. इस मामले में मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने बताया कि गुजरात उच्‍च न्‍यायालय के निर्देश पर राज्‍य में मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना राशि को बढ़ाकर एक हजार रुपये किया गया है.

5. सरकारी क्षेत्र के यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने MCLR में 15 बेसिस प्वाइंट की कटौती का ऐलान किया है. आपको बता दे कि यूनियन बैंक द्वारा की गई ये कटौती 11 अगस्त से विभिन्न अवधि वाले लोन के लिए लागू हो जाएगी.

6. देश में ऑटोमोबाइल रिटेल इंडस्ट्री की सर्वोच्च संस्था फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन ने जुलाई में वाहनों की बिक्री के नए आंकड़े जारी किए हैं जहां इन आकड़ों के मुताबिक बिक्री में पिछले साल की तुलना में 36 फीसदी की गिरावट आई है.

7. इक्विटी म्युचुअल फंडों में जुलाई में 2,480 करोड़ रुपये की निकासी देखी गई है. बताया जा रहा है कि चार साल से भी अधिक समय में यह पहली बार है, जब इक्विटी म्युचुअल फंड से निकासी की गई है.

8. सुप्रीम कोर्ट ने कोविड-19 ड्यूटी में लगे डॉक्टरों व हेल्थकेयर वर्करों की समय से वेतन भुगतान वाली मांग की याचिका पर सुनवाई अगले हफ्ते तक स्थगित कर दी  है. आपको बता दे कि डॉक्टर आरुषी जैन द्वारा दर्ज कराई गई याचिका पर कोर्ट में सुनवाई की गई जिसमें उचित रहन-सहन, क्वारंटाइन व अन्य सुविधाओं से जुड़ी मांग की गई थी.

9. RBI ने कर्ज लेने वाली कंपनियों के लिए चालू खाता खुलवाने के नए नियमों और पाबंदियों की घोषणा कर दी है जहां नए नियमों के मुताबिक, कंपनियों को उस बैंक में अपना करंट अकाउंट या ओवरड्राफ्ट अकाउंट खुलवाना ही होगा, जिससे वे कर्ज ले रही हैं.

10. ब्रिटेन में एक महीने में 1.4 लाख लोगों की नौकरियां चली गई हैं. आपको बता दे कि इन्सॉल्वेंसी सर्विस द्वारा ये आँकड़े उस समय जारी किये गए हैं जब कुछ दिनों बाद ही ब्रिटेन के आधिकारिक रूप से मंदी में फंसने की घोषणा किये जाने की संभावना जताई जा रही है.

11. पीएम नरेंद्र मोदी ने नदियों का जलस्तर बढ़ने और झमाझम बारिश के कारण उतपन्न हुई स्थिती का जायजा लेने के लिए छह राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ एक ऑनलाइन बैठक की जहां इस बैठक में उन्होंने पूर्वानुमान और चेतावनी प्रणाली में सुधार के लिए नवीन टेक्नालॉजी के व्यापक उपयोग पर जोर दिया.

12. गंगा नदी के पुनरुद्धार के लिए मोदी सरकार की तरफ से शुरू की गई नमामि गंगे परियोजना के तहत हो रहे कार्यों में दिल्ली और बिहार पिछड़ गए हैं. वहीं दूसरी ओर उत्तराखंड की 49 परियोजनाओं में से 34 पर काम पूरा कर लिया गया है तथा हरियाणा के हिस्से आई केवल दो परियोजनाएं भी पूरी हो चुकी हैं.

13. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले में अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती ने सुप्रीम कोर्ट में एक नई याचिका दायर की है. आपको बता दे कि इस याचिका में उन्होंने मीडिया ट्रायल और सुशांत मामले के लिए उन्हें जिम्मेदार ठहराने की कोशिश किए जाने का आरोप लगाया है.

14. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने “आत्मनिर्भर भारत सप्ताह” की शुरुआत की जहां इस दौरान उन्होने आत्मनिर्भर भारत सप्ताह को संबोधित करते हुए कहा, ‘अगर हम खुद भारत के भीतर चीजों का निर्माण करने में सक्षम हो जाते हैं, तो हम देश की राजधानी के एक बड़े हिस्से को बचाने में सक्षम होंगे.

15. राजस्थान में जारी सियासी हलचल के बीच बीजेपी ने अपने 20 विधायकों को गुजरात भेज दिया है. जानकारी के मुताबिक 6 विधायकों को स्पेशल चार्टर प्लेन से भेजा गया जबकि बाकी विधायक अलग-अलग ग्रुप में गुजरात पहुंचे.

16. भारत में बेरोजगारी दर पांच सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है जहां CMIE के आंकड़ों के मुताबिक, 02 अगस्त को खत्म हुए सप्ताह में भारत में बेरोजगारी की दर 7.19 फीसदी थी. वहीं, एक महीने पहले 12 जुलाई को खत्म हुए सप्ताह में यह 7.43 फीसदी थी जो अब 8.67% पर पहुंच गया है.

17. दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने इजी स्टोर फॉर्मेट लॉन्च किया है जहां अमेजन इजी बहुत सारी सेवाओं के लिए सिंगल टचपॉइंट की तरह काम करेगा. बताया जा रहा है कि अमेजन इजी फॉर्मेट में लोगों को प्रोडक्ट को टच एंड फील एक्सपीरियंसृ करने का मौका मिलेगा.

18. साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे बिलासपुर ने ट्रेड अप्रेंटिस की 432 रिक्तियां निकाली हैं जहां भर्ती के तहत विभिन्न ट्रेडों के लिए नियुक्तियां की जाएंगी. इक्छुक उम्मीदवार 30 अगस्त तक apprenticeshipindia.org पर विजिट कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

19. राजस्थान में जारी सियासी हलचल के बीच सूत्रों के हवाले से खबर है कि राजस्थान विधानसभा के सत्र में सभी विधायक शामिल हो सकते हैं और उन पर किसी भी तरह की कार्यवाई नहीं होगी. आपको बता दे कि ये खबर कल सचिन पायलट और राहुल गांधी की मुलाकात के बाद सामने आयी है.

20. IAS  से इस्तीफा देकर राजनीति में आने वाले शाह फैसल ने जम्मू कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. आपको बता दे कि फैसल की जगह अब फिरोज पीरजादा को अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

21. एक्टर सुशांत सिंह राजपूत केस की जांच CBI  को सौंपे जाने के बाद शिवसेना नेता संजय राउत ने बिहार सरकार पर भी तंज कसाते हुए कहा कि  ‘CBI ने FIR दर्ज की ये उनकी मजबूरी है. CBI केंद्र सरकार की एजेंसी है और केंद्र सरकार की ऐसे मामले में अपनी मजबूरी होती है. उन्होने कहा कि बिहार सरकार ने सिफारिश कर दी जबकि बिहार सरकार का इस मामले से कुछ लेना- देना नहीं है. ये “मेरे आंगन में तुम्हारा क्या काम” जैसा है.’

22. झारखंड के शिक्षा मंत्री ने जगरनाथ महतो 53 साल की उम्र में फिर से पढ़ाई शुरू करेंगे.  दरअसल, उन्होंने बोकारो के नावाडीह के देवी महतो इंटर कॉलेज की ग्यारहवीं क्लास में एडमिशन लिया है. आपको बता दे कि 1995 में मैट्रिक करने के बाद उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी थी.

23. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येडियुरप्‍पा ने कोरोना को मात दे दी है  और उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है. गौरतलब है कि पिछले दिनों कोरोना होने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

24. राजस्थान प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट जो कि आने वाली 16 अगस्त को आयोजित होना था फिलहाल अगले नोटिस तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. आपको बता दे कि परीक्षा की नयी तारीखों के विषय में अभी कोई सूचना नहीं है पर ऐसी उम्मीद है कि जल्द ही परीक्षा तारीखें घोषित की जाएंगी.

25. हिमाचल प्रदेश में चार जनवरी 2008 के बाद पीटीए पर नियुक्त टीजीटी के लिए TET पास होना जरूरी होगा. आपक बता दे कि प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने सरकार से पीटीए, पैरा और पैट के लिए नियमितीकरण के आदेश जारी होते ही ब्योरा जुटाना शुरू कर दिया है

26. उत्तर प्रदेश की पीस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ अयूब के खिलाफ NSA की कार्रवाई की गई है. लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि डॉ. अयूब पर ये कार्रवाई धार्मिक भावनाएं भड़काने  और कानून-व्यवस्था के लिए असहज स्थिती पैदा करने के चलते की गई है.

27. बिहार के छपरा में बिजली की आपूर्ति कई दिनों से ठप्प है जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. दरअसल, छपरा में अमनौर के रसूलपुर पावरग्रिड  में पानी घुस गया है जिस कारण जिले भर में विद्युत आपूर्ति लगभग ठप्प पड़ गई है.

28.  अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले में शिवसेना संजय राउत द्वारा अभिनेता के परिवार पर की गई बयानबाजी को लेकर नाराजगी वयक्त करते हुए कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने बिना किसी का नाम लिए ट्वीट कर कहा कि, शिवसेना के सांसद सुशांत सिंह राजपूत के परिवार के बारे में ओछी बातें कर रहे हैं और सुशांत मामले में शिवसेना को संवेदनशीलता दिखानी चाहिए,न कि टुच्चापन.

 29. उत्तर प्रदेश में बेरोजगारी के मुद्दे को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने एक बार फिर योगी आदित्यनाथ सरकार को घेरते हुए ट्वीट कर कहा कि हर साल इन्वेस्टर्स समिट में MoU साइन होते है और करोड़ों लगाकर इन समिट में ये काम कागजी शेर बनने के लिए किया जाता है. साथ ही उन्होने कहा कि यूपी में बेरोजगारी चरम पर है और आर्थिक तंगी की वजह से लोग परेशान हैं. सरकार को ये बताना चाहिए कितने MoU धरातल पर उतरे? कितने युवाओं को रोजगार मिला?

30. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि  74 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर  मोहबा में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अंतर्गत 15 अगस्त तक साप्ताहिक “गन्दगी मुक्त भारत अभियान”  संचालित किया जाएगा जहां इस अभियान की रूपरेखा तैयार करने हेतु जिला मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार तिवारी ने ई-चौपाल के माध्यम से जनपद के समस्त प्रधानों से वार्ता की.

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: