दोपहर की ताज़ा खबरें . Mid day News, 29th July 2020.

1. पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज केंद्रीय कैबिनेट की बैठक होने वाली है. सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में 34 साल बाद नई शिक्षा नीति को मंजूरी दी जा सकती है.

2. पूर्वी लद्दाख में पीछे हटने की प्रक्रिया में चीन की पैंतरेबाजी से सजग सुरक्षा तंत्र हिमाचल से लगे 260 किमी सीमा पर खास नजर . विशेषज्ञों का मानना है कि हिमाचल से लगी सीमा पर चीन के साथ कोई मामला नहीं है.

3. अयोध्या में भूमि पूजन में शामिल होने वाले 200 मेहमानों की सूची को प्रधानमंत्री कार्यालय से हरी झंडी मिल गई है. आपको बता दे कि पांच अगस्त को होने वाले इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, सरसंघचालक मोहन भागवत के साथ 50 साधु संत शामिल होंगे.

4. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल द्वारा वहां 4-जी इंटरनेट सेवा बहाल करने संबंधी बयान की सत्यता की जांच करने को कहा है. आपको बता दे कि कोर्ट, फाउंडेशन और मीडिया प्रोफेशनल नामक एनजीओ की अवमानना याचिका पर सुनवाई कर रही है.

5. भारत में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे है जहां पिछले 24 घंटे में कोरोना के 48513 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 15,31,669 हो गई है. हालांकि  राहत भरी बात ये है कि देश में अब तक कोरोना के 9 लाख 88 हजार 29  मरीज ठीक भी हो चुके है.

ये भी पढ़े : HRD मंत्रालय अब शिक्षा मंत्रालय के नाम से जाना जाएगा, नई शिक्षा नीति पर कैबिनेट की लगी मुहर

6. कांग्रेस के पूर्व सांसद संदीप दीक्षित ने एक बार फिर पार्टी में फुलटाइम अध्यक्ष की मांग उठाई है. संदीप ने पार्टी नेताओं के असमंजस की स्थिति में होने का दावा करते हुए कहा कि, अध्यक्ष का मुद्दा पहले ही सुलझाना चाहिए था और अब तो समय आ ही गया है कि चयन से या चुनाव से, पार्टी को अपना अध्यक्ष नियुक्त करना ही चाहिए.

7. चीन से लगने वाली LAC पर भले ही मामला अब कम हो गया हो लेकिन चीन की चालबाजी में कोई कमी नहीं आई है. दरअसल, एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन की सेना पैंगोंग और गोगरा से पीछे नहीं गई है. हालांकि उनकी ओर से जवानों की मौजूदगी में कमी जरूर दर्ज की गई है, लेकिन दोनों देशों के जवान आमने सामने खड़े हैं.

8. फ्रांस के मैरीग्नेक वायुसेना अड्डे से सोमवार को भारत के लिए रवाना हुए पांच राफेल विमानों का पहला जत्था आज अंबाला वायुसेना अड्डे पर पहुंच गया। जहा वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया एक औपचारिक समारोह में इन विमानों को स्वागत किया .

9. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पिछले कुछ महीनों में लाखों लोगों के अपनी भविष्य निधि की राशि निकालने से संबंधित एक खबर का हवाला देते हुए केंद्र की मोदी सरकार को घेरा और कहा कि,  ‘नौकरी छीन ली, जमा पूंजी हड़प ली,  कोरोना को भी फैलने से नहीं रोक पाए. मगर वो शानदार झूठे सपने दिखाते हैं.

10. कोरोना के कारण पहले की तरह यात्री ट्रेनों के न चलने का असर रेलवे पर साफ पड़ता दिख रहा है. इस बीच रेलवे ने कहा है कि लॉकडाउन होने की वजह से रेलवे को वित्त वर्ष 2020-2021 में 35 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हो सकता है. आपको बता दे कि वर्तमान में भारतीय रेलवे केवल 230 विशेष रेलगाड़ियों का संचालन कर रही है.

11. दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर जिले के नाम एक और उपलब्धि जल्द ही जुड़ेगी, जहां नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से वाराणसी के बीच हाईस्पीड ट्रेन का पहला पड़ाव यही होगा. बताया जा रहा है कि दिल्ली से चलने के बाद यह ट्रेन करीब 20 मिनट में नोएडा एयरपोर्ट पहुंच जाएगी.

ये भी पढ़े : सुबह की ताजा खबरें |Morning news| 29th July 2020|

12. उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामले हर रोज नए रिकॉर्ड बना रहे है जहां इसी बीच उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव अवनीश अवस्थि ने बताया कि राज्य के जिन जिलों में अब तक अस्थायी जेल नहीं बनाई गई हैं, वहां जल्द से जल्द इनका निर्माण किया जाएगा औऱ नए कैदियों को इन्हीं अस्थायी जेलों में रखा जाएगा.

13. लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान ने फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के मामले में ट्विट कर कहा कि ‘मैंने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि वह सीबीआई जांच का आदेश दें. उन्होंने मुझे विश्वास दिलाया कि मुंबई पुलिस पूरी गंभीरता से इस मामले की जांच कर रही है और अगर जरूरी लगा तो सीबीआई जांच का आदेश देंगे.

14. छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय ने राज्य शासन के उस आदेश को निरस्त कर दिया है जिसमें कहा गया था कि निजी स्कूल लॉकडाउन के दौरान फीस की वसूली स्थगित रखेंगे और शिक्षकों को वेतन देना सुनिश्चित करेंगे.

15. राजस्थान में जारी सियासत  समाप्‍त होने का नाम नहीं ले रहा है. इसी बीच अब बसपा विधायकों के कांग्रेस में विलय को लेकर कानूनी प्रकिया तेज हो गई है, जहां बीजेपी विधायक मदन दिलावर ने दो याचिकाओं के जरिए विलय को असंवैधानिक बताते हुए स्पीकर के आदेश को रद्द करने की मांग की है.

16. यात्रा को ज्यादा आरामदायक और सुगम बनाने के लिए रेल मंत्रालय ने “वंदे भारत” ट्रेनों की संख्या बढ़ाने के काम में तेजी लाने का फैसला किया है.  वहीं 2022 तक 44 वंदे भारत ट्रेनों के पटरी पर उतरने में देरी होने की अटकलों के बीच, रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों का निर्माण अब एक नहीं बल्कि तीन रेल इकाइयों में किया जाएगा और अगले तीन वर्षों के भीतर ये ट्रेनें रेल नेटवर्क में आ जाएंगी.

 

17. बीजेपी के बिहार प्रदेश अध्यक्ष डॉ़ संजय जायसवाल ने युवाओं से आत्मनिर्भर भारत अभियान में बढ़-चढ़ कर सहयोग देने की अपील करते हुए कहा कि दूसरों को आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित करने से पहले खुद आत्मनिर्भर बनना जरूरी है. साथ ही उन्होने कहा कि स्वयं के आत्मनिर्भर बनने से ही पीएम नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत का सपना साकार होगा.

18. उत्तर प्रदेश में बिजली की दरें बढ़ाने की उलटी गिनती शुरू हो गई है क्योकि विद्युत नियामक आयोग ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए बिजली कंपनियों की ओर से दाखिल किए गए वार्षिक राजस्व आवश्यकता के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है.

19. सतलुज-यमुना लिंक मुद्दे को राजनीतिक स्तर पर सुलझाने की कोशिश से जुड़े अह्म विषय पर हरियाणा भाजपा के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को बड़ा राजनीतिक मन रखते हुए हरियाणा को उसके हक का पानी देने की दिशा में कदम बढ़ाना चाहिए.

20. अगर आप  Tata sky  के ग्राहक है तो आपके लिए खुशी की खबर है क्योकि Tata Sky  ने अपने छह सेवाओं की कीमतों में 50 फीसदी की कटौती कर दी है.  आपको बता दे कि ये ऑफर 26 जुलाई से दो अगस्त तक वैध है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.