देश

सुबह की ताजा खबरें |Morning news| 26th July 2020|

1.  PM नरेंद्र मोदी आज ‘मन की बात’ के जरिए देशवासियों को संबोधित करेंगे जहां मोदी के पिछले साल दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद उनका यह 14वां ‘मन की बात’ कार्यक्रम होगा.

2. आज 21वां कारगिल विजय दिवस है जहां इस मौक पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, PM  नरेंन्द्र मोदी सहित देश के कई बड़ नेताओँ ने देश की रक्षा में अपना जीवन समर्पित करने वालें सैनिकों को याद करते हुए उन्हें नमण किया है.

3. कोरोना के बढ़ते मामले के मद्देनजर मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग में आज से 29 जुलाई की मध्यऱात्रि तक कंपलीट लॉकडाउन रहेगा. आपको बता दे कि इस दौरान केवल आवश्यक गतिविधियों को छोड़कर बाकी सारी सेवाओं पर रोक रहेगी.

4. महाराष्ट्र के राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी ने कहा कि संसद सदस्य या विधानमंडल के सदस्यों के शपथ ग्रहण के लिए आचार संहिता बने, जिससे सदस्य निर्धारित प्रपत्र के अनुसार ही शपथ ग्रहण करें. आपको बता दे कि कोश्यारी ने इस संबंध में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखा है.

5. राष्ट्रपति के तौर पर रामनाथ कोविंद ने तीन साल का कार्यकाल कल पूरा कर लिया, जहां इस अवसर पर राष्ट्रपति भवन की तरफ से इस अवसर पर कहा गया कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कोरोना से निपटने की मुहिम में देश का मार्गदर्शन किया है और उन्होने इस वर्ष सैनिकों, वैज्ञानिकों सहित करीब 7000 लोगों से मुलाकात की है.

6. उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति “डी वाई चंद्रचूड़” ने कहा कि कोरोना की वजह से मार्च से जुलाई माह के बीच लागू लॉकडाउन के दौरान देश भर की अदालतों में 18,03.327 याचिकाएं दायर हुईं  जिनमें से 7,90,112 को निस्तारित किया जा चुका है.

7. भारत के दूसरे सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक ICICI Bank ने वित्त वर्ष 2021 के पहले तिमाही के नतीजे जारी कर दिए हैं जिसके मुताबिक, पहली तिमाही में बैंक के मुनाफे में सालाना आधार पर 36.2 फीसदी की बढ़ोत्तरी देखने को मिली है और पहली तिमाही में बैंक को 2,599.1 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है.

8. 5 अगस्त को राम जन्मभूमि पूजन के लिए विश्‍व हिंदू परिषद ने मेगा प्लान बनाया है जिसके तहत जब पीएम नरेंद्र मोदी और RSS प्रमुख मोहन भागवत तमाम संतों के साथ भूमि पूजन कर रहे होंगे, तब देश और दुनिया भर में लोग इसका सीधा प्रसारण भी देख सकेंगे. साथ ही VHP  ने देश और दुनिया भर में राम भक्तों से अपील की है कि वे अपने घरों या फिर पास के मंदिरों और आश्रमों में अपने भगवान की पूजा और किर्तन करें तथा प्रसाद बांटे.

9. ऐसा बताया जा रहा है कि कोरोना के इस दौर में रेलगाड़ियां के बंद होने से रेलवे की माली हालत खराब हो गई है और रेलवे पास अपने पूर्व कर्मचारियों एवं अधिकारियों को पेंशन देने लायक पैसे भी नहीं बचे हैं. इसी बीच एक अंग्रेजी अखबार में ऐसी रिपोर्ट आई है कि रेल मंत्रालय ने केंद्रीय वित्त मंत्रालय को चिट्ठी लिख कर तत्काल हस्तक्षेप करने को कहा है ताकि चालू वित्त वर्ष में सभी रिटायर हुए व्यक्तियों को पेंशन दिया जा सके.

10. भारतीय रेलवे ट्रेनों के कॉन्टैक्टलैस टिकटिंग की ओर बढ़ रहा है जिसके लिए अब ट्रेन टिकटों पर QR कोड उपलब्ध कराया जाएगा और ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड पर टिकट बुक करने वाले यात्री इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे. आपको बता दे कि इससे  यात्रियों और रेलवे कर्मचारियों के बीच कोई संपर्क नहीं होगा.

11. कर्नाटक के गोकक में एक अदालत ने प्रदेश के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को 2019 विधानसभा चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता के कथित अनेदखी के मामले में समन जारी किया है. बताया जा रहा है कि अदालत ने अपने अवलोकन में पाया कि येदियुरप्पा ने 2019 में अपने भाषण में दो अवसरों पर एक विशिष्ट समुदाय से अपील किया और गोकक निर्वाचन क्षेत्र के उम्मीदवार के पक्ष में जाति तथा समुदाय के नाम पर वोट मांगा.

12. बंबई उच्च न्यायालय ने महाराष्ट्र सरकार से पूछा है कि अगर राज्य किसी वरिष्ठ नागरिक को उसकी दुकान खोलने और पूरे दिन वहां बैठने से नहीं रोक रहा है, तो वो किस आधार पर 65 वर्ष से अधिक उम्र के कलाकारों को मौजूदा लॉकडाउन के बीच काम पर निकलने से रोक रहा है.

13. अचानक कांग्रेस द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव और उनके द्वारा किए गए कार्यों को याद किए जाने पर हैरानी जताते हुए तेलंगाना में बीजेपी के प्रवक्ता और नरसिम्हा राव के पोते एनवी सुभाष ने कहा, कि ‘कांग्रेस पार्टी ने हमेशा उनके योगदान को नकारा और उनका अपमान किया और तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमिटी पीवी नरसिम्हा राव का जन्म शताब्दी केवल दिखावे के लिए मना रही है.

14. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय  ने कहा कि भारत ने कोरोना जांच क्षमता में धीरे-धीरे बढ़ोतरी करते हुए एक दिन में सर्वाधिक 4.20 लाख जांच का रिकॉर्ड बनाया है. मंत्रालय के मुताबिक, प्रयोगशालाओं की संख्या में वृद्धि की वजह से इतनी जांच करना मुमकिन हो पाया है.

15. मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान को कोरोना होने की पुष्टि पर कांग्रेस के राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने तंज करते हुए कहा कि ’दुख है शिवराज जी कि आपको कोरोना होने की पुष्टि हुई, ईश्वर आपको शीघ्र स्वस्थ करें. दिग्विजय ने आगे लिखा की शिवराज जी आपको सोशल डिस्टेंसिंग का ख़याल रखना था जो आपने नहीं रखा. मुझ पर तो भोपाल पुलिस ने FIR दर्ज कर ली थी आप पर कैसे करते.

16. तामिलनाडु सरकार ने राज्य की पूर्व सीएम जे. जयललिता के पोस गार्डन निवास  “वेदा निलयम” को स्मारक में बदलने के अपने प्रयासों के तहत 67.9 करोड़ रुपये शहर के सिविल कोर्ट में जमा किए है. इसको लेकर सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक ने कहा कि मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी की 2017 में सत्ता संभालने के बाद की घोषणा के अनुसार 0.55 एकड़ में फैली संपत्ति को स्मारक में बदलना पार्टी की “जिम्मेदारी और अधिकार” है.

17. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने  आरोप लगाया था कि मोदी सरकार ने श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से कोरोना को मुनाफे में बदल दिया जहां अब राहुल गांधी के इस आरोप पर केंद्रीय मंत्री पीयूष  गोयल ने राहुल को घेरते हुए कहा कि देश को लूटने वाले ही सब्सिडी को मुनाफा बता सकते हैं. पीयूष गोयल ने कहा कि रेलवे ने राज्य सरकारों से ली गयी राशि से कहीं अधिक पैसा श्रमिक ट्रेनों को चलाने में लगाया और अब लोग पूछ रहें हैं कि सोनिया जी के टिकट के पैसे देने के वादे का क्या हुआ?

18. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को घेरते हुए आरोप लगाया कि दोनों ने दबाव और पैसे से पहले गुजरात को चलाया और अब देश को चलाना चाहते हैं. उन्होने आगे कहा कि ऐसे हालात में प्रजातंत्र  जिंदा कैसे रहेगा. बीजेपी के पास इतना पैसा है कि वो किसी से भी नाम वापसी करा लेगे और बिना किसी मामले के चुनाव जीत लेंगे.

19. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की 84 नर्सों ने खुद को नौकरी से निकालने के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. दरअसल, दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर कर “HAH सेंटेनरी हॉस्पिटल ऑफ हमदर्द इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेज़ एंड रीसर्च” के ख़िलाफ़ कार्रवाई की मांग की गई है, क्योंकि उसने उन 84 नर्सों को नौकरी से निकाल दिया है जिन्होंने COVID 19 के बारे में कुछ ज़रूरी मुद्दों को लेकर अपनी आवाज़ उठाई थी.

20. उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय हल्द्वानी और श्रीलंका ओपन यूनिवर्सिटी, नवाला, नुगेगोडा, श्रीलंका के बीच शैक्षिक सहभागिता को लेकर एक करार हुआ है.  इसको लेकर उत्तराखंड ओपेन यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफ़ेसर ओपीएस नेगी ने कहा कि यह अंतराष्ट्रीय एमओयू दोनों विश्वविद्यालयों के बीच एक महत्वपूर्ण शैक्षिक सहभागिता के लिए कारगर साबित होगा.

21. हरियाणा सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है जिसके तहत सरकार अब राज्य में औद्योगिक प्लॉट की बोली लगाकर पीछे हटने वाले उद्यमियों को ब्लैक लिस्ट करेगी. इतना ही नहीं सफल बोलीदाता की तर्ज पर प्लॉट नहीं लेने पर जमा कराई गई पांच फीसद संचित आय निधि को भी जब्त कर लिया जाएगा.

22. दिल्ली बीजेपी ने केजरीवाल सरकार से सभी सामाजिक सुरक्षा पेंशन लाभार्थियों को कोरोन के दौरान ज्यादा पेंशन देने की मांग की. दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा कि दिल्ली में दो माह से सामाजिक सुरक्षा पेंशन न मिलने से लाखों बुजुर्ग, विधवा एवं दिव्यांग परेशान हैं. उन्होने कहा कि कुछ माह पहले वृद्धावस्था पेंशन फॉर्म भरे गए थे, लेकिन अभी तक उन्हें पेंशन का भुगतान नहीं किया जा रहा है.

23. पंजाब में यूनाइटेड अकाली दल का, सांसद सुखदेव सिंह ढींडसा के नेतृत्व वाले शिरोमणि अकाली दल में विलय हो गया है जहां यूनाइटेड अकाली दल के प्रधान भाई मोकम सिंह ने पार्टी के विलय की घोषणा की है.

24. हरियाणा में नौकरियों पर चल रही बहस के बीच प्रदेश सरकार अब विधानसभा क्षेत्रों के अनुसार सरकारी महकमों में रिक्त पदों का ब्योरा जुटाएगी जहां सभी प्रशासनिक सचिवों और विभागाध्यक्षों से संबंधित विभागों में ग्रुप बी, सी और डी के रिक्त पदों की रिपोर्ट तलब की गई है.

25. उत्ताराखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत द्वारा बदले (बागी) नेताओं के कांग्रेस में वापसी को लेकर दिए गए बयान पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने चुटकी लेते हुए कहा कि अच्छी बात है कि बुढ़ापे में हरीश रावत का दिल बड़ा हो गया है.

26. कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में IIT मद्रास ने बड़ी पहल की है. उसने संक्रमण का पता लगाने के लिए हाथ में पहनने वाला बैंड बनाया है. दावा है कि इसको पहनकर बिल्कुल शरुआती स्तर पर कोविड-19 की जानकारी हासिल की जा सकेगी.

27.  हिमाचल के सोलन से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि जिला दण्डाधिकारी सोलन के.सी. चमन ने जिला के बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ क्षेत्र, जिसमें 41 ग्राम पचायतें तथा नालागढ़ एवं बद्दी नगर परिषद सम्मिलत हैं, में पूर्ण लॉकडाउन लगाने के आदेश जारी किए है. जिला दण्डाधिकारी द्वारा घोषित आदेशों के अनुसार इन क्षेत्र में 26 जुलाई, 2020 की अर्धरात्रि से 28 जुलाई, 2020 की प्रातः 6.00 बजे तक पूर्ण लॉकडाउन रहेगा.

28. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा में कोरोना के बढ़ते मामले के मद्देनजर सप्ताह में शनिवार औऱ रविवार को लगाए जाने वाले लॉकडाउन और रोगों की रोकथाम के संदर्भ में डीएम अवधेश कुमार तिवारी ने कलेक्ट्रेट सभागार में नोडल अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान नोडल अधिकारियों को गावों में साफ – सफाई का विशेष ध्यान रखने समेत अन्य निर्देश दिए.

29. हिमाचल के सोलन से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि जिला दण्डाधिकारी सोलन के.सी. चमन ने कोरोना के मद्देनजर जिला वासियों से आग्रह किया है कि वे सार्वजनिक स्थानों पर सदैव मास्क पहनें ताकि वे स्वयं भी सुरक्षित रहें और अन्य को भी सुरक्षित रख सकें.

30. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा जिला उद्यान अधिकारी, जतिन कुमार, जिला अभिहीत अधिकारी खाद्य सुरक्षा और सब इंस्पेक्टर लक्ष्मीकांत शर्मा की संयुक्त टीम के द्वारा तहसील चैराहा, प्राइवैट बस स्टैण्ड, शुक्ला मार्केट, बस स्टैण्ड व आस-पास के क्षेत्रों में पैदल भ्रमण कर मास्क निरीक्षण का अभियान चलाया गया और मॉस्क ना पहने पाए जाने वालों को मास्क लगाकर ही घर से निकलने की सख्त हिदायत दी गई.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *