सुबह की ताजा खबरें. Morning News 4th September 2020

1.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए सरदार वल्लभभाई पटेल पुलिस अकादमी के दीक्षांत परेड समारोह से जुड़ेंगे.  प्रधानमंत्री कार्यालय ने इसकी जानकारी देते हुए बताया इस दौरान पीएम प्रोबेशनर आईपीएस अधिकारियों के साथ भी बातचीत कर सकते हैं.

2. सुप्रीम कोर्ट आज NEET और JEE परीक्षा में देरी के मुद्दे पर दायर एक समीक्षा याचिका पर विचार करेगा. गौरतलब है कि पिछले महीने देश के 6 राज्यों ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था जिसमें सितंबर में NEET और JEE प्रवेश परीक्षा कराने के लिए केंद्र को अनुमति देने के अपने आदेश की समीक्षा की मांग की गई थी.

3. रिपोर्टस के मुताबिक आज इंडियन प्रीमियर लीग 2020 का पूरा शेड्यूल जारी किया जा सकता है. गौरतलब है कि आईपीएल 2020 के शुरू होने में महज कुछ ही दिन बचे हैं और जहां इस बार IPL का आयोजन UAE में होने जा रहा है.

4. बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड आज OFSS Merit List 2020 जारी करेगा. आपको बता दे कि आज मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद कैंडीडेट्स इसे आधिकारिक वेबसाइट – ofssbihar.in – पर देख पाएंगे.

5. पूर्व मध्य रेलवे ने आज से 15 सितंबर के बीच 8 जोड़ी इंटरसिटी स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है जहां इससे JEE मेंस, NEET एवं NDA में शामिल होने वाले छात्रों को परीक्षा सेंटर तक आने-जाने में काफी सुविधा मिलेगी. आपको बता दे कि बता दें कि परीक्षार्थियों की सुविधा को लेकर बिहार सरकार ने इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की मांग की थी जिसके बाद पूर्व-मध्य रेल ने ये निर्णय लिया है.

6. भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा मामले को लेकर CDS जनरल  बिपीन रावत ने कहा कि हमें ताजा हालात से निपटने की और आने वाले समय की चुनौतियों से निपटने की तैयारी करने की जरूरत है. साथ ही उन्होंने बताया कि विभिन्न मोर्चों पर तैनात सीनों सेनाओं का कोई सैनिक कोरोना से प्रभावित नहीं है.

7. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के रूस दौर को लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि रूस दौरे पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अपने रूसी समकक्ष से मुलाकात करेंगे और विभिन्न रक्षा मुद्दों पर बात करेंगे. वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की चीन के रक्षा मंत्री से मुलाकात होगी या नहीं उन्होंने इसकी जानकारी न होने की बात कही.

8. देशभर में केंद्र सरकार की तरफ से अनलॉक-4 के दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं जहां महाराष्ट्र सरकार ने अभी भी कई तरह की पाबंदियां लगा रखी हैं. इसमें सरकार द्वारा पूजा स्थलों को खोलने पर रोक भी शामिल है जिसके लेकर शिवसेना के सांसद संजय राउत ने कहा कि  ‘महाराष्ट्र में मंदिरों को बंद रखने की राज्य सरकार की कोई इच्छा नहीं है और  इस संबंध में पूरी तैयारी के बाद ही फैसला लिया जाएगा. लेकिन हमें यह ध्यान रखना होगा कि रोजाना कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है.

9. भारत की लोकतांत्रिक प्रक्रिया में कथित तौर पर दखल देने से जुड़े मामले में घिरे फेसबुक ने कांग्रेस पार्टी से कहा है कि वह एक निष्पक्ष मंच है और वो सभी तरह की घृणा को खारिज करता है. फेसबुक ने कहा कि वह एक ऐसे मंच के तौर बने रहने का प्रयास करता है जहां लोग खुलकर अपनी भावनाएं प्रकट कर सकें. गौरतलब है कि कांग्रेस पार्टी ने अमेरिकी अखबार ‘वाल स्ट्रीट जर्नल’ और पत्रिका ‘टाइम’ की खबरों का हवाला देते हुए फेसबुक क सीईओ मार्क जुकरबर्ग को पत्र लिखा था.

10. Apple लोगों की पहली पसंद के रूप में सामने आया है. दरअसल, एक एनालिटिक्स कंपनी Omdia की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ 2020 में 10 सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन में 5 Apple के iPhone शामिल हैं. आपको बता दे कि इस वर्ष की पहली छमाही में ग्लोबल लेवल पर सबसे ज्यादा Apple, Samsung और Xiaomi के मोबाइल बिकें है

11. चारा घोटाला के मामले में रांची में सजा काट रहे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव से टिकट की आस में मिलने आने वाले नेताओं की वजह से यह चहल-पहल नजर आती है  जहां गुरूवार को भी बड़ी संख्या में राजद नेताओं की भीड़ रिम्स में स्थित निदेशक आवास के बाहर दिखी. गौरतलब है कि बिहार में अगले कुछ महीनों  विधानसभा चुनाव होने है जिसको लेकर बिहार में चुनावी हलचल तेज हो गई है.

12. पाकिस्तान की जेल में बंद कुलभूषण जाधव को लेकर पाकिस्तान की इस्लामाबाद हाईकोर्ट  में डिफेंस काउंसिल की नियुक्ति से संबंधित मामले पर सुनवाई हुई, जहां इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने भारत को कुलभूषण जाधव के लिए एक वकील नियुक्त करने का एक और मौका दिया है. आपको बता दे कि इस मामले की आगे की सुनवाई 6 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

13. भारी कर्ज के बोझ में दबी IL&FS ने अपनी दो विदेशी कंपनियों लिए दिवालिया प्रक्रिया शुरू करने के लिए UAE के कोर्ट में आवेदन किया है.  आपको बता दे कि IL&FS की ये दो कंपनियां ITNL इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स LLC और ITNL इंटरनेशनल DMCC  हैं.

14. हिमाचल प्रदेश के जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर को भी कोरोना हो गया हैं जहां इस बात की जानकारी उन्होने खुद ट्विट करके दी है. साथ ही उन्होने अनुरोध किया है कि जो भी लोग उनके संपर्क में आए हैं वे कोरोना जांच करवा लें.

15. हरियाणा के प्राथमिक व मिडिल स्कूलों में केंद्र सरकार के अनलॉक-4 की गाइडलाइन लागू करने का फैसला राज्य सरकार ने वापस ले लिया है. आपको बता दे कि अब 50 फीसदी शैक्षणिक व 50 फीसदी गैर शैक्षणिक स्टाफ की जगह दोनों श्रेणी का सौ प्रतिशत स्टाफ स्कूलों में बुलाया जाएगा.

16. अनलॉक-4 के साथ ही उत्तराखण्ड में पर्यटन गतिविधियां खुलने ज़रूर लगी हैं लेकिन कोविड-19 के नियमों की वजह से अब भी काफ़ी बंदिशें हैं. इस बीच पर्यटक अन्य राज्यों से उत्तराखण्ड के नैनीताल आने के लिये कोविड टेस्ट रिपोर्ट और रजिस्ट्रेशन लेकर नैनीताल पहुंच रहे हैं जिससे पर्यटन गतिविधियां धीमी ही सही पर शुरू होने लगी है.

17. हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि राज्य सरकार 7 सितंबर से शुरू होने जा रहे मानसून सत्र में जोरदार तैयारी के साथ जाएगी और विपक्ष के हर सवाल का जबाव देगी. गौरतलब है कि आगामी हिमाचल मानसून सत्र में विपक्ष ने राज्य सरकार को घेरने की पूरी तैयारी की है.

18. भगवान राम की नगरी अयोध्या में शीघ्र ही भव्य श्रीराम जन्मभूमि मंदिर का निर्माण कार्य शुरू होगा जहां राम जन्मभूमि परिसर में भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए मानचित्र स्वीकृत करने की प्रक्रिया पूरी हो गई है. साथ ही श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट को गुरुवार को स्वीकृत मानचित्र भी प्रदान किया गया.

19. बिहार भाजपा अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने कहा है कि सरकार के प्रयासों और जनता के मिल रहे समर्थन और सहयोग से आज बिहार में रिकवरी रेट 88 फीसद से अधिक पहुंच गई है और ये आंकड़ा देश के उच्चतम रिकवरी रेट्स में से एक है.

20. पंजाब विधानसभा में केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि अध्यादेश के खिलाफ बहुमत से प्रस्ताव पास होने के बाद देश के सबसे वरिष्ठ नेता व पांच बार पंजाब के मुख्यमंत्री रहे प्रकाश सिंह बादल ने कहा, कांग्रेस कृषि अध्यादेश पर प्रोपेगंडा कर रही है. साथ ही उन्होने कहा कि इस अध्यादेश पर वे लोग ऐतराज जता रहे है, जिन्होंने देश व अपने राज्य के भले के लिए कुछ भी नहीं किया.

21. उत्तरी दिल्ली नगर निगम के स्कूल, अपने अंतर्गत आने वाले 700 स्कूलों में पढ़ रहे करीब तीन लाख विद्यार्थियों को प्राथमिक शिक्षा देने के अलावा अच्छा नागरिक बनने का भी पाठ पढ़ाएंगे जहां इसके लिए शिक्षा नीति में बदलाव कर इसके अनुरूप पाठ्यक्रम तैयार किया जाएगा. आपको बता दे कि इस शिक्षा योजना को निगमायुक्त ज्ञानेश भारती की स्वीकृति मिल गई है.

22. कोरोना के लखनऊ के साथ कानपुर में लगातार बढ़ते प्रसार को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ बेहद सख्त हो गए हैं जहां लखनऊ में टीम-11 के साथ अनलॉक -4 में कानून-व्यवस्था की समीक्षा बैठक में उन्होने साफ कहा कि अब कोरोना के मामले में लापरवाह की जवाबदेही तय होगी.

23. पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता वरिष्ट कांग्रेसी नेता अब्दुल मन्नान ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से पश्चिम बंगाल प्रदेश कांग्रेस समिति का अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी को बनाने का अनुरोध किया है. आपको बता दे कि सूत्रों के द्वारा इस बात की जानकारी दी गई है.

24. ओडिशा की कपड़ा और हस्तशिल्प मंत्री पद्मिनी दियान को भी कोरोना हो गया हैं जहां उन्होने खुद इस बात की जानकारी देते हुए उनके संपर्क में आए लोगों से कोरोना जांच करवाने का अनुरोध किया है.

25. राजस्थान की बहुप्रतिक्षित कांस्टेबल भर्ती परीक्षा आगामी नवंबर के पहले सप्ताह में आयोजित की जाएगी. इसी बीच बताया जा रहा है कि कोरोना के दौरान साढ़े 17 लाख अभ्यर्थियों वाली इस महा-परीक्षा को सफलतापूर्वक पूरा करवाना पुलिस मुख्यालय के लिए बड़ी चुनौती होगी.

26. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि चटखारी निरीक्षण क्षेत्राधिकारी जटाशंकर राव ने थाना चरखारी के चौकी सूपा का औचक निरक्षण किया और निर्देश दिया की ऐसे लाइसेंस धारी जिनके खिलाफ मामले पंजीकृत हैं उनके लाइसेंस निरस्त कराने की कार्यवाही सुनिश्चित कराएं. साथ ही इस दौरान अन्य आवश्यक निर्देश भी चौकी प्रभारी सूपा को दिए गए.

27. हिमाचल प्रदेश के सोलन से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग सोलन द्वारा राष्ट्रीय अन्धता निवारण कार्यक्रम के अन्तर्गत शहर में नेत्र दान जागरूकता शिविर आयोजित किया गया. इस दौरान स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि नेत्रदान महादान है तथा इस पुनीत कार्य में सभी को बढ़चढ़ कर भाग लेना चाहिए.

28. हिमाचल के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि बहुचर्चित फर्जी डिग्री मामले की जांच कर रही हिमाचल पुलिस की SIT ने खुलासा किया है कि मानव भारती यूनिवर्सिटी  सोलन ने बड़े पैमाने पर फर्जी डिग्रियां बेचकर अकूत संपति अर्जित की है. हिमाचल पुलिस ने मानव भारती चैरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष राज कुमार राणा के आय के स्त्रोतों की जांच करने का मामला मुख्य आयुक्त आयकर के समक्ष उठाया है.

29. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि सीएमओ सभागार में आयोजित प्राइवेट चिकित्सकों की बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डा. मनोज कांत सिन्हा ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा कोरोना को चिह्नित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जांच का दायरा बढ़ा दिया है. साथ ही उन्होने बताय कि प्राइवेट अस्पतालों की ओपीडी में हर रोज आने वाले सर्दी, जुकाम, बुखार और खांसी के मरीजों को एंटीजन टेस्ट के लिए जिला अस्पताल भेजा जाएगा.

30. बिहार के पटना से हमारे संवादाता बता रहे है कि आगामी बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर बिहार में चुनावी गतिविधिया तेज हो गई है. इसी बीच  जन अधिकार पार्टी के प्रमुख व पूर्व सांसद पप्पू यादव ने बिहार की सियासत के लिहाज से बड़ा बयान देते हुए कहा कि कांग्रेस बड़ी पार्टी है और उसे महागठबंधन को लीड करने के लिए उसे आगे आना चाहिए और मैं कांग्रेस का समर्थन करने के लिए तैयार हूं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.