सुबह की ताजा खबरें. Morning News 18th July 2020

1.   हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की आज सतलुज-यमुना लिंक मुद्दे पर बैठक होने जा रही है. इस दौरान दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में मौजूद रहेंगे.

2. BHU  में एडमिशन के लिए की इंट्रेंस परीक्षाओं की तैयारी अपने अंतिम चरण में पहुंच चुकी है और ऐसे में विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर एडमिट कार्ड को अपलोड करने की प्रक्रिया जारी है. आपको बता बता दें अभ्यर्थी आज से बीएचयू के अधिकारिक वेबसाइट www.bhu.ac.in से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे.

3. क्रिकेट फैंस आज से कैरेबियन प्रीमियर लीग टी20 का लुत्फ उठा सकते हैं जहां इसके जरिए कोरोना के इस दौर में पहली टी20 फ्रेंचाइजी आधारित लीग की शुरुआत होगी. सात ही आपको बता दे कि कोविड 19 के कारण सुरक्षा के लिहाज से CPL 2020 टूर्नामेंट के सभी 33 मैच त्रिनिदाद एंड टोबैगो में खेले जाएंगे.

4. स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Realme C सीरीज के शानदार हैंडसेट Realme C15 को आज भारत में लॉन्च करने वाली है. बताया जा रहा है कि यूजर्स को इस स्मार्टफोन में 6,000mAh की बैटरी से लेकर चार कैमरे तक मिल सकते हैं.

5. हवाला मामले में गिरफ्तार किए गए चीनी नागरिक “लुओ सांग उर्फ चार्ली पेंग” पर जांच एजेंसियों का शिकंजा कसने लगा है जहां ईडी ने चार्ली पेंग एवं अन्य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का दर्ज कर लिया है.

6. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी द्वारा घोषित गंगा नदी में पाई जाने वाली डॉल्फिन के संरक्षण की महत्वाकांक्षी परियोजना 15 दिनों में शुरू हो जाएगी. गौरतलब है कि  प्रधानमंत्री ने 74वें स्वतंत्रता दिवस पर ‘प्रोजेक्ट डॉल्फिन’ की घोषणा करते हुए कहा कि इससे जैव विविधता को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे.

7. मानसिक स्वास्थ्य संबंधी मामलों से जूझ रहे लोगों की मदद के लिए केंद्र सरकार 24×7 पुनर्वास हैल्पलाइन शुरू करने की तैयारी कर रही है. सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण मंत्रालय के तहत दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग ने कहा कि हैल्पलाइन का संचालन 25 संस्थानों के जरिए 13 भाषाओं में किया जाएगा.

8. छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल की उपस्थिति में छत्तीसगढ़ में रक्षा श्रेणी के उद्योग की पहली उत्पादन इकाई की स्थापना के लिए MoU पर हस्ताक्षर किए गए जहां ये औद्योगिक इकाई भारत सरकार के विभिन्न सशस्त्र सेनाओं थल सेना, BSF, CEPF तथा राज्य सरकार के सशस्त्र बलों के लिए बुलेटप्रूफ जैकेट एवं हेलमेट का उत्पादन करेगी.

9. देशभर के Airtel यूजर अब 129 रुपए और 199 रुपए वाले प्रीपेड रिचार्ज प्लान का लुत्फ उठा सकेंगे क्योकि टेलीकॉम कंपनी Bharti Airtel ने अपने दोनों रिचार्ज प्लान के विस्तार का ऐलान किया है. आपको बता दे कि ऐसे में Airtel यूजर देशभर के सर्किल्स में इन दोनों प्लान को रिचार्ज करा पाएंगे.

10. अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी कहा कि अमेरिकी डाक सेवा को लेकर चल रहे मामले के बीच वो सदन का सत्र दोबारा बुला रही हैं. बताया जा रहा है कि  पेलोसी सांसदों को मिलने वाले ग्रीष्मकालीन अवकाश की अवधि को बीच में ही रोककर मतदान कराएंगी और ये मतदान शनिवार को हो सकता है.

11.  भारत में  कोरोना के मरीजों के ठीक होने के साथ ही देश में कोविड-19 से ठीक हुए मरीजों की कुल संख्या सोमवार को 19 लाख से अधिक हो गई. साथ ही कोरोना  रिकवरी रेट भी 72 प्रतिशत से अधिक हो गया जो कि कोरोना के बढ़ते मामलें के बीच राहत भरी बात है.

12. सैन्य वार्ताओं के कई दौर होने के बावजूद चीन फिंगर एरिया, डेपसांग और गोगरा में पीछे हटने को तैयार नहीं है. इसी बीच बताया जा रहा है कि ऐसे में आगे की योजना के लिए भारत के शीर्ष राजनीतिक और सैन्य नेता बैठक करेंगे.

13. अब एनसीपी प्रमुख शरद पवार के घर भी कोविड-19 ने दस्तक दे दी है जहां  महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि एनसीपी प्रमुख के दक्षिण मुंबई स्थित आवास के चार कर्मियों को कोरोना होने की पुष्टि हुई है.  

14. कर्नाटक लोक सेवा आयोग  ने लोक निर्माण विभाग और आयुष विभाग में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए रिक्तियां निकाली है. ऐसे में इन पदों के इक्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट, kpsc.kar.nic.in पर लॉगइन करके ऑनलाइन मोड के माध्यम से कर्नाटक पीएससी भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं,

15. भारतीय स्मार्टफोन ब्रांड Micromax एक बार फिर से बाजार में दमदार वापसी करने की तैयारी कर रही है और इसका संकेत कंपनी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के जरिए दिया है.

16. डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता कमला हैरिस  ने भारतीय-अमेरिकी सबरीना सिंह को अपने उपराष्ट्रपति कैंपेन के लिए प्रेस सेक्रेटरी के रूप में नियुक्त किया है. आपको बता दे कि सबरीना सिंह इससे पहले दो डेमोक्रेटिक प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट्स के लिए प्रवक्ता रूप में भी काम कर चुकी हैं.

17.  पाकिस्‍तान और सऊदी अरब के कशमकश भरे संबंधों के बीच पाक सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा रियाद पहुंच गए हैं. बताया जा रहा है कि पाकिस्‍तान सेना प्रमुख दोनों देशों के बीच संबंधों को पुनजीर्वित करने की कोशिश करेंगे.

18.  कांग्रेस से निकाले गए नेता संजय झा ने हाल ही में ट्वीट करके दावा किया था कि करीब 100 कांग्रेस नेताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखी है जिसे कांग्रेस ने खारिज कर दिया है. कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर दावा किया है कि कोई ऐसी चिट्ठी सोनिया गांधी को नहीं लिखी गई है और ये फेसबुक मामले से लोगों का ध्यान दूर करने की बीजेपी की साजिश है. 

19. 2 जी स्पेक्ट्रम घोटाले की जल्द हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू हो सकती है. दरअसल, ED ने हाईकोर्ट से मांग की है की जल्द से जल्द प्रवर्तन निदेशालय की तरफ से दायर उस याचिका पर सुनवाई शुरू करें जहां ED ने 2 जी की विशेष अदालत के उस फैसले को चुनौती दी है, जिसमें पूर्व दूरसंचार मंत्री ए राजा समेत अन्य आरोपियों को सबूतों के अभाव में बरी कर दिया गया था.

20.  ओडिशा कर्मचारी चयन आयोग ने स्वाइल कंजर्वेशन एक्सटेंशन वर्कर के 201 पदों पर निकाली है. ऐसे में स्वाइल कंजर्वेशन एक्सटेंशन वर्कर के इन पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवार आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट, ossc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदवन कर सकते है.

21. हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा-शिमला जिलों में ऑनलाइन सेवाओं के पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद अब राज्य के सभी जिलों में इसका दायरा बढ़ाया जाएगा औऱ प्रदेशभर में ड्राइविंग और कंडक्टर लाइसेंस को लेकर ऑनलाइन सेवा ही लागू की जाएगी. आपको बता दे कि परिवहन विभाग ने यह फैसला लिया है.

22. लद्दाख के स्पितुक बौद्ध मठ के ऊपर आकाश में “नियोवाइज धूमकेतु” की स्वीर को राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है. आपको बता दे कि एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया ने हनले स्थित ऑब्जरवेटरी के प्रभारी दोरजे अंगचुक द्वारा खींची गई तस्वीर को सबसे बेहतर पाया है.

23. हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र की तैयारियों के मद्देनजर स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने अधिकारियों के साथ बैठक की जहां इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए. आपको बता दे कि हरियाणा विधानसभा सत्र 26 अगस्त से शुरू होने जा रहा है.

24. कोरोना के बढ़ते मामले के मद्देनजर बिहार की नीतीश सरकार ने राज्य में लागू लॉकडाउन को 6 सितंबर तक बढ़ाने का फैसला लिया है. गौरतलब है कि हाल ही के दिनों में बिहार में कोरोना के मामलों में तेजी आई है और राज्य में कोरोना के मामलो की संख्या बढ़कर 1 लाख के पार हो गई है.

25. भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस को घेरते हुए बाबरी मस्जिद को लेकर कांग्रेस नेताओं के बयानों के बीच फर्क का उल्लेख करते हुए कहा कि ‘एक ओर पूर्व सीएम कमलनाथ कह रहे हैं कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने बाबरी मस्जिद के ताले खुलवाए थे और दूसरी और शशि थरूर कह रहे हैं कि उन्होंने ताले नहीं खुलवाए थे. सिंधिया ने कहा कि कांग्रेस को खुद ही नहीं पता है कि उसके नेता ने क्या किया और क्या नहीं किया.

26. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ द्वारा ममता सरकार पर राजभवन को सर्विलांस में रखने के आरोप के बीच भाजपा के महासचिव व प्रदेश भाजपा के प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने भी ममता सरकार पर विपक्षी दल के नेताओं और उनका फोन टैपिंग करने का आरोप है. उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के पसंदीदा ऑफिसर गलत रूप से कंट्रोल रूम चला रहे हैं जहां विपक्षी दलों की फोन टैपिंग होते हैं.

27. उत्तरी दिल्ली नगर निगम की स्थायी समिति के अध्यक्ष छैल बिहारी गोस्वामी ने संपत्ति मालिकों से अपील की है कि वे 15 फीसद छूट की चल रही योजना का लाभ उठाने के लिए 31 मार्च तक संपत्ति कर जमा कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि इसके बाद जिन संपत्ति मालिकों का संपत्तिकर जमा नहीं होगा उन पर निगम कार्रवाई की भी योजना बना रहा है.

28. उत्तराखंड महिला अधिकारी-कर्मचारी संगठन में राजकुमार गुप्ता को अध्यक्ष और देवेंद्र कुमार शर्मा को महामंत्री चुना गया. आपको बता दे कि धर्मशाला में संगठन के गठन के साथ महिला अधिकारियों-कर्मचारियों से जुड़ी समस्याओं के निराकरण को लेकर रणनीति भी बनी और साथ ही संगठन को राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद से संबद्ध भी किया गया.

29. जम्मू कश्मीर प्रशासन ने एक अहम फैसले में ट्रायल आधार पर कश्मीर संभाग के गांदरबल जिला और जम्मू संभाग के ऊधमपुर जिला में 4जी सेवा शुरू कर दी है, जहां इन जिलों में 4जी मोबाइल इंटरनेट सेवा आठ सितंबर 2020 तक जारी रहेगी.

30.  यूपी के पुरनपुर पीलीभीत से हमारे संवादाता सरफराज खान बता रहे है कि भारतीय किसान यूनियन ने पुलिस मामले औऱ गन्ना किसानों का सही समय पर भुगतान सहित 9 मांगो को लेकर पुरनपुर कोतवाली के सामने धरना देकर ज्ञापन सौंपा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: