newsराज्य

भारत में AMD करेगी 400 मिलियन डॉलर का निवेश, हजारो लोगों को मिलेगी नौकरी

AMD Investment

देश में सेमीकंडक्टर चिप के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए एएमडी कंपनी भारत में निवेश करने वाली है।

इसी के साथ कंपनी 2028 तक में लगभग 3000 से ज्यादा इंजीनियर को नौकरी का मौका भी देगी। भारत में आयोजित सेमीकॉनइंडिया 2023 के संबोधन में फॉक्सकॉन के अध्यक्ष ने भी वह चिप्स निर्माण के काम में भारत के साथ भागीदारी को जारी रखेगी। (जागरण फाइल फोटो)अमेरिका की एडवांस्ड माइक्रो डिवाइसेज (AMD) अब भारत में निवेश करने वाली है। ये कंपनी सेमीकंडक्टर बनाती है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि वो अब भारत में निवेश करेगी। कंपनी ने ऐलान किया है कि वह पांच सालों में 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश करेगी। भारत के सेमीकंडक्टर निर्माता तंत्र को मजबूत करने में कंपनी का बड़ा योगदान रहेगा। इसी के साथ कंपनी बेंगलुरु में एक नया अनुसंधान और विकास परिसर खोलेगी। ये दुनिया में सबसे बड़ी सर्विस होगी। भारत सरकार के रेलवे, दूरसंचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी कैबिनेट मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एडवांस माइक्रो डिवाइसेज का स्वागत किया है। एएमडी पांच वर्षों में भारत में 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश करेगा। इसी के साथ उन्होंने कहा कि एमडी भारत में अपने दो दशकों के विकास और सफल उपस्थिति को आगे बढ़ाएगा। कंपनी को 2028 तक भारत में 3,000 से अतिरिक्त इंजीनियरों को नौकरी देने का मौका देगी।

फॉक्सकॉन के अध्यक्ष ने किया ऐलान

फॉक्सकॉन ताइवान स्थित दुनिया की सबसे बड़ी अनुबंध इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता कंपनी है। कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि वो भारत के सेमीकंडक्टर रोडमैप की दिशा को लेकर काफी आशावादी है। कंपनी का कहना है कि वह भारत का सबसे भरोसेमंद और विश्वसनीय भागीदार के रूप में बना रहेगा।

फॉक्सकॉन के चेयरमैन यंग लियू (Young Liu) ने सेमीकॉनइंडिया में संबोधन देते हुए कहा

भारत में चिप्स के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करना बहुत बहादुरी का काम है।” उन्होंने कहा, “जहां चाह है, वहां राह है।”

इस संबंध में भारत सरकार के दृढ़ संकल्प की सराहना करते हुए, लियू ने आशावाद व्यक्त किया कि देश अपनी सेमीकंडक्ट रयात्रा पर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा, “ताइवान आपका सबसे भरोसेमंद और भरोसेमंद साझेदार है और रहेगा। आइए इसे मिलकर करें।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *