newsराज्य

केरल हाई कोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश बने आशीष देसाई, राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने दिलाई पद और गोपनीयता की शपथ

केरल हाई कोर्ट के नए मुख्यधीश के रूप में शनिवार को न्यायमूर्ति आशीष जे देसाई ने शपथ ली।

उन्हें राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। देसाई न्यायमूर्ति एस वी भट्टी का स्थान लेंगे जिन्हें हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के पद पर पदोन्नत किया गया था। देसाई अभी तक गुजरात हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्यरत थे।न्यायमूर्ति आशीष जे देसाई (Justice Ashish J Desai) ने शनिवार को केरल हाई कोर्ट (Kerala High Court) के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। वह न्यायमूर्ति एस वी भट्टी (Justice S V Bhatti) का स्थान लेंगे, जिन्हें हाल ही में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के न्यायाधीश के पद पर पदोन्नत किया गया था।

राज्यपाल ने दिलाई पद और गोपनीयता की शपथ

न्यायमूर्ति देसाई गुजरात हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्यरत थे। राजभवन में आयोजित एक संक्षिप्त समारोह में राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान (Governor Arif Mohammed Khan) ने न्यायमूर्ति देसाई को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। राज्यपाल के अलावा, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन, कानून मंत्री पी राजीव, मुख्य सचिव वी वेणु और वरिष्ठ आईएएस और आईपीएस अधिकारी भी समारोह के दौरान उपस्थित थे।

न्यायमूर्ति भट्टी को सुप्रीम कोर्ट में बनाया गया जज

बता दें, केंद्र सरकार ने 12 जुलाई को केरल के मुख्य न्यायाधीश एस वेंकटनारायण भट्टी के साथ-साथ तेलंगाना हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस उज्ज्वल भुइयां के नाम को सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में मंजूरी दी थी। केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने इसकी घोषणा की थी।

14 जुलाई को दोनों जजों ने ली शपथ

मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ (CJI Dhananjaya Yeshwant Chandrachud) की अध्यक्षता वाले सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने पांच जुलाई को शीर्ष अदालत में जज के रूप में दोनों की नियुक्ति की सिफारिश की थी। दोनों जजों को 14 जुलाई को मुख्य न्यायाधीश ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *