newsविदेशव्यापार

कम खुदरा बिक्री और निर्यात में भारी गिरावट, संकट में चीन की अर्थव्यवस्था

कम खुदरा बिक्री गिरते निर्यात ऑर्डर और धीमी औद्योगिक उत्पाद ;संकट में चीन की अर्थव्यवस्था

बिगड़ते आर्थिक असंतुलन के साथ, चीन की अर्थव्यवस्था लगातार गति खो रही है। खबर हब की रिपोर्ट के अनुसार, जून में चीन की खुदरा बिक्री मई में 12.7 प्रतिशत की वृद्धि से गिरकर 3.1 प्रतिशत हो गई है। इसको लेकर राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (NBS) ने एक रिपोर्ट जारी किया है।

वहीं, नेपाल डिजिटल समाचार आउटलेट की रिपोर्ट में कहा गया है कि कम खुदरा बिक्री, गिरते निर्यात ऑर्डर और धीमी औद्योगिक उत्पादन, चीन की रुकी हुई आर्थिक सुधार का संकेत देते हैं।

निजी अचल संपत्ति निवेश में आई कमी

औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर मई के 3.5 फीसदी से बढ़कर जून में 4.4 फीसदी हो गई, लेकिन मांग धीमी रही। खबर हब की रिपोर्ट के अनुसार, भले ही 2023 के पहले छह महीनों में राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों द्वारा निवेश में 8.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई, लेकिन निजी अचल संपत्ति निवेश में 0.2 प्रतिशत की कमी आई, जो कमजोर निजी व्यापार आत्मविश्वास को दर्शाता है।

जून में चीन के निर्यात में 12.4 प्रतिशत की गिरावट आई, जो तीन साल में सबसे अधिक गिरावट है, जबकि आयात में 6.8 प्रतिशत की गिरावट आई है। खबर हब की रिपोर्ट के अनुसार, साल के पहले पांच महीनों में एफडीआई में भी 5.6 प्रतिशत की गिरावट आई है।

वैश्विक बाजारों की तुलना में खराब प्रदर्शन कर रहा चीन

खबर हब की रिपोर्ट के अनुसार, चीन का इक्विटी बाजार इस साल अन्य वैश्विक बाजारों की तुलना में खराब प्रदर्शन कर रहा है। इससे पता चलता है कि कमजोर विकास की संभावनाएं और नीतिगत प्रोत्साहन की कमी पहले ही पूरी कीमत चुका चुकी है। जनवरी के अंत में चीनी शेयर अपने चरम से 20 प्रतिशत से अधिक गिर गए हैं।

चीन के IPO में आई गिरावट

2023 की पहली छमाही में चीन के आईपीओ आवेदनों में एक तिहाई की गिरावट आई। इसका प्रमुख कारण कमाई में अस्थिरता, धीमी अर्थव्यवस्था और सख्त नियामक जांच ने कंपनियों को प्रभावित किया। खबर हब की रिपोर्ट के अनुसार, जून में मुद्रास्फीति की शून्य दर और फैक्ट्री-गेट कीमतों में गिरावट ने अपस्फीति के जोखिम के बारे में चिंताओं को बढ़ा दिया है।

ड्रैगन-बोट फेस्टिवल के बावजूद बिक्री में गिरावट

इस साल ड्रैगन-बोट फेस्टिवल के लिए जून की छुट्टियों के दौरान घरेलू यात्रा खर्च महामारी-पूर्व के स्तर से कम था। त्यौहारी उत्सव के बावजूद कार की बिक्री और आवासीय अचल संपत्ति की बिक्री में गिरावट आई है। खबर हब की रिपोर्ट के अनुसार, शून्य-कोविड प्रतिबंध हटने के बाद से इस क्षेत्र ने नियुक्ति और विस्तार को लेकर सतर्क कर दिया है। निजी क्षेत्र की कीमत पर राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों पर शी जिनपिंग के जोर से आर्थिक विकास को पुनर्जीवित करने की संभावना नहीं है क्योंकि इन निगमों की उत्पादकता चीन में निजी कंपनियों की तुलना में बहुत कम है।

धीमी होती अर्थव्यवस्था का समाधान ढूंढना मुश्किल

अर्थव्यवस्था की स्थिति को लेकर लोगों में निराशा के कारण घरेलू खपत कमजोर बनी हुई है। स्थानीय सरकारें स्वयं वित्तीय दबाव में हैं। खबर हब की रिपोर्ट के अनुसार, वे राजस्व के लिए भूमि की बिक्री पर निर्भर हो गए, लेकिन आवास मंदी के कारण राजस्व का वह स्रोत भी खोता जा रहा है। खबर हब की रिपोर्ट के अनुसार, शी जिनपिंग के नेतृत्व वाली सरकार के लिए धीमी होती अर्थव्यवस्था का समाधान ढूंढना और भी मुश्किल होता जा रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *