newsव्यापार

Audi Q8 e-tron अगस्त में मारेगी एंट्री, 114kW बैटरी के साथ मिलेगी जबरदस्त रेंज

Audi India अगले महीने भारत में इलेक्ट्रिक एसयूवी Q8 e-tron लॉन्च करेगी।

एक आला अधिकारी के मुताबिक कंपनी 18 अगस्त को अपनी Q8 e-tron को दो बॉडी टाइप – Q8 e-tron SUV और Q8 e-tron Sportsback में लॉन्च करेगी जिसमें 114kW की बैटरी मौजूदा ई-ट्रॉन की तुलना में अधिक रेंज प्रदान करेगी। क्या है पूरी खबर आइए जान लेते हैं।जर्मन लग्जरी कार निर्माता क Audi भारत में अपने EV पोर्टफोलियो को मजबूत करने की तैयारी में है। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, Audi India अगले महीने भारत में इलेक्ट्रिक एसयूवी Q8 e-tron लॉन्च करेगी कंपनी 18 अगस्त को अपनी Q8 e-tron को दो बॉडी टाइप – Q8 e-tron SUV और Q8 e-tron Sportsback में लॉन्च करेगी, जिसमें 114kW की बैटरी मौजूदा ई-ट्रॉन की तुलना में अधिक रेंज प्रदान करेगी। क्या है पूरी खबर, आइए जान लेते हैं।

Q8 e-tron अगस्त में मारेगी एंट्री

Audi India के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लों ने समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए कहा कि हम मूल रूप से अपने (इलेक्ट्रिक वाहन) प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को मजबूत कर रहे हैं और जो वैश्विक स्तर पर उपलब्ध है उसे भारत में अपने ग्राहकों के लिए ला रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हम भारत में Q8 ई-ट्रॉन के साथ ऑडी की पेशकश में उपलब्ध नवीनतम चीजों के साथ अपने (ईवी) पोर्टफोलियो को मजबूत करना चाहते हैं। ढिल्लों ने आगे कहा कि Q8 e-tron को उसी चक्र में भारत में लॉन्च किया जा रहा है, जहां वैश्विक स्तर पर इसे लॉन्च किया जा रहा है, जो भारतीय बाजार के महत्व को रेखांकित करता है।

इम्पोर्ट की जाएंगी कारें

Audi India के मौजूदा ईवी पोर्टफोलियो में ई-ट्रॉन 50, ई-ट्रॉन 55, ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक 55, ई-ट्रॉन जीटी और आरएस ई-ट्रॉन जीटी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि Q8 ई-ट्रॉन को पूरी तरह से निर्मित इकाई के रूप में आयात किया जाएगा और यह पोर्टफोलियो में टॉप-एंड वेरिएंट में से एक होगा।

ऑडी ने 2033 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार कंपनी बनने की वैश्विक रणनीति के तहत पेट्रोल और इलेक्ट्रिक वाहनों पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया था। ढिल्लों ने कहा कि Q8 ई-ट्रॉन के साथ, हम अगली पीढ़ी (इलेक्ट्रिक) कारों की अपनी यात्रा शुरू कर रहे हैं। इसके बाद आने वाले वर्षों में हम भारत में और अधिक इलेक्ट्रिक कारें देखेंगे।

पूरी तरह से बन जाएगी इलेक्ट्रिक कार कंपनी

ढिल्लों के मुताबिक भारत में लग्जरी सेगमेंट में ऑडी के इलेक्ट्रिक वाहन लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं, बावजूद इसके कि ये कारें औसतन 1.5 करोड़ रुपये की कीमत पर बेची जा रही हैं और केवल बहुत ही सीमित वर्ग के ग्राहकों को संबोधित किया जा रहा है।

अपनी कुल संख्या के संदर्भ में हम जो इलेक्ट्रिक कारें बेचते हैं उनका प्रतिशत अभी भी बहुत कम है, लेकिन यह केवल बढ़ रहा है और उम्मीद है कि आने वाले समय में यह और भी बढ़ेगा। आखिरकार एक दिन हम पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार कंपनी बन जाएंगे। इसलिए भारत में ई-ट्रॉन को एक मजबूत ब्रांड बनाने पर अभी भी ध्यान केंद्रित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *