newsदेशराज्य

सोशल मीडिया पर फेमस हो रहे आगरा के दिव्यांग

 दिल्ली के बाबा के ढाबे के बाद सोशल मीडिया पर फेमस होने के लिए आगरा में अब एक और दूसरे बाबा ट्रेंडिंग पर है। आगरा के संजय पैलेस स्थित शहीद स्मारक के पास गांधी आश्रम के बाहर धार्मिक किताबें बेचने वाले दिव्यांग बाबा भी अब फेमस होने लगे है। वीडियो वायरल होने के बाद अब इनके पास भी आम लोगों से लेकर प्रशासनिक और राजनीतिक लोग आने लगे हैं। और मदद का हाथ बढ़ाने लगे हैं।

आगरा के संजय प्लेस स्थित शहीद स्मारक के पास गांधी आश्रम के बाहर धार्मिक किताबें बेचने वाले बुद्धी सागर पांडे जिनकी उम्र 53 साल है। यहां बैठकर चारपाई पर ही धार्मिक किताबें बेचते हैं। अपने परिवार का भरण पोषण करने के लिए दिव्यांग होने के बावजूद बाबा अपने आवास शास्त्रीपुरम से रोजाना 24 किलो मीटर ट्राई साइकिल चलाकर आवागमन करते हैं।

बाबा सुबह नौ बजे अपने घर से निकलते हैं और करीब तीन घंटे ट्राई साइकिल चलाकर अपने गंतव्य तक पहुँचते हैं। अपना संदूक खोलकर किताबें निकालते है फिर करीब आधा घंटे में चारपाई पर अपनी किताबें सजाते हैं। और बैठ जाते हैं इंतजार में कि शायद कोई आएगा, किताब खरीदेगा और आज कुछ न कुछ कमा कर अपने घरवालों के लिए खाने का इंतजाम करूँगा। लेकिन पिछले 28 सालों से इस काम से अपने परिवार का भरण पोषण करने वाले बुद्धि सागर की स्थिति आज इतनी दयनीय हो गई है कि जिस ट्राई साइकिल से वे यहां आते हैं उसका टायर बदलने के लिए भी उनके पास पैसे नहीं है।

हाल ही में बुद्धि सागर का एक वीडियो वायरल हुआ जिसके बाद सोमवार सुबह आगरा के जिला अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए और उन्होंने बाबा की हर संभव मदद करने का वादा किया। साथ ही साथ बाबा से श्री रामचरितमानस की किताब खरीद कर  300 से उनकी बोनी कराई। धार्मिक किताब बेचने वाले बाबा की वीडियो वायरल होने के बाद मदद के लिए राजनीतिक लोग भी आगे आये हैं। आगरा के सांसद एसपी सिंह बघेल ने बाबा को नई ट्राई साइकिल भेंट की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *