दिन भर की बड़ी खबरें BADI KHABAR 19th OCTOBER 2020


1. 22 अक्तूबर को गिलगित-बालटिस्तान में पाकिस्तान प्रतिरोध दिवस मनाया जाएग जहां हजारों की संख्या में लोग जुटकर यहां से पाकिस्तानी सेना को हटाने के लिए आंदोलन करेंगे. इस संबंध में पीओके के नेता और मानवाधिकार कार्यकर्ता सज्जाद राजा ने बताया कि इस आंदोलन के लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं.

2.  अमेरिका के जॉर्जिया में एक चुनावी रैली में रिपब्लिकन पार्टी के सीनेटर “डेविड परड्यू” द्वारा डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उप-राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार “कमला हैरिस” का लगातार गलत नाम लेने से नाराज हैरिस समर्थकों ने ‘माय नेम इज’ और ‘आई स्टैंड विद कमला’ नाम से ऑनलाइन अभियान शुरू किया है.  गौरतलब है कि अमेरिका में राष्टपति चुनाव को लेकर इनदिनों चुनावी सरगर्मियां तेज हो गई है.

3.  चीन और पाकिस्तान से खराब चल रहे रिश्तों के बीच प्रधानममंत्री नरेंद्र मोदी की इन दोनों देशों के प्रमुख नेताओं से मुलाकात हो सकती है. मिली जानकारी के मुताबिक ये मुलाकात ‘शंघाई सहयोग संगठन’ शिखर सम्मेलन के दौरान हो सकती है. 

4.  LAC पर भारत औऱ चीन के मध्य जारी मामले के बीच भारतीय सुरक्षाबलों ने चुमार-डेमचोक इलाके में एक चीनी सैनिक को हिरासत में लिया है। माना जा रहा है कि उसने अनजाने में भारतीय क्षेत्र में प्रवेश किया होगा. वहीं खबर है कि नियत प्रक्रिया का पालन करने के बाद स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार उसे चीनी सेना को वापस कर दिया जाएगा. 

5. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी आज केरल के अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड के तीन दिवसीय पर पहुंचे जहां इस दौरान उन्होंने मलप्पुरम के कलेक्ट्रेट के साथ कोरोना की स्थिति की समीक्षा की.

6.राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष प्रमुख शरद पवार ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को लिखे पत्र को लेकर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी पर निशाना साधते हुए कहा कि कोई आत्मसम्मान वाला व्यक्ति होता तो अब तक पद पर नहीं बना रहता. गौरतलब है कि कोश्यारी ने हाल ही में ठाकरे को राज्य में धर्मस्थलों को फिर से खोलने के लिए पत्र लिखा था और पूछा था कि क्या शिवसेना अध्यक्ष अचानक से धर्मनिरपेक्ष हो गए ?

7. नांदेड़ गुरुद्वारे की ओर से दशहरा जुलूस निकालने के लिए दायर याचिका पर आज उच्चतम न्यायालय में सुनवाई जहां इस दौरान कोर्ट ने कहा कि कोरोना के दौरान किसी जुलूस और उत्सव को कितनी सीमा तक इजाजत देनी है, इस पर राज्य सरकार फैसला करेगी. लेकिन अगर गुरुद्वारे को फैसले पर आपत्ति है तो वो हाईकोर्ट का रुख अपना सकता है.

8. कोरोना के मद्देनजर पश्चिम बंगाल के सभी दुर्गा पूजा पंडालों में आम लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है. आपको बता दे कि कलकत्ता उच्च न्यायालय ने कुछ आयोजकों के नाम तय किए हैं, केवल उन्हीं को पंडाल में जाने की अनुमति होगी.

9. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज कहा कि भारत में कोरोना की दर चौथे दिन भी आठ प्रतिशत से नीचे रही, जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि संक्रमण फैलने की दर को प्रभावी ढंग से काबू में किया जा रहा है. साथ ही मंत्रालय ने कहा कि देशभर में व्यापक जांच के चलते ऐसा हो पाया है.

10. अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने 2021 की हज यात्रा को लेकर कहा कि हज 2021 कोरोना के मद्देनजर राष्ट्रीय-अंतराष्ट्रीय प्रोटकॉल गाइडलाइंस पर निर्भर करेगा. साथ ही उन्होने बताया कि कोरोना के चलते दिशा निदेशरें को ध्यान में रखते हुए हज व्यवस्थाओं में बड़े पैमाने पर परिवर्तन आ सकता है और हज यात्रियों की सेहत सलामती सरकार की प्राथमिकता है.

11. सीबीआई ने बसपा विधायक विनय शंकर तिवारी की कंपनी गंगोत्री इंटरप्राइजेज के कार्यालयों पर तलाशी अभियान चलाया है जहां इस कंपनी पर 1500 करोड़ के बैंक लोन घोटाले को लेकर तलाशी की गई है. आपको बता दे कि विनय शंकर तिवारी पूर्वांचल के बाहुबली नेता पंडित हरिशंकर तिवारी के बेटे हैं.

12. बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रधानमंत्रीनरेंद्र मोदी 23 अक्टूबर को भागलपुर में चुनावी जनसभा को  संबोधित करेंगे जहां इस दौरान पीएम के साथ मुख्यमंत्रीनीतीश कुमार भी रहेंगे. आपको बता दे कि इसको लेकर तैयारी शुरू हो गई है और भाजपा नेताओं की ओर से मंच का निर्माण शुरू कर दिया गया है.

13. जननायक जनता पार्टी ने अपने संगठन को राष्ट्रीय स्तर पर मजबूत करने व दिल्ली के लोगों की समस्याएं सुनने के लिए राजधानी दिल्ली में केंद्रीय कार्यालय स्थापित किया है. वरिष्ठ नेताओं ने दिल्ली साउथ एवेन्यू स्थित नए कार्यालय में विधिपूर्वक हवन पूजन करवाया और कार्यालय की शुरुआत की है.

14. मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमल नाथ भाजपा उम्मीदवार इमरती देवी को लेकर दिए अपने बयान को लेकर धिरते हैं. इसी बीच ट्विटर पर #KamalNath ट्रेंड हो रहा है, जिस पर लोग उनके बयान का विरोध कर रहे हैं. वहीं कुछ लोग उनके समर्थन में आकर यह भी कह रहे हैं कि भाजपा इस मामले को ज्यादा तूल दे रही है.  

15. केंद्र सरकार चीन से आने वाले प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के नियमों में जल्द ही बड़ा बदलाव कर सकती है. बताया जा रहा है कि अब चीन जैसे पड़ोसी मुल्कों से आने वाला FDI भले ही कितना भी बड़ी हो या छोटा, उसके लिए पहले सरकार की इजाजत लेनी होगी.

16.  माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने एक बार फिर से लोकेशन को लेकर गलती कर दी है जहां ट्विटर ने जम्मू-कश्मीर को चीन का हिस्सा बता दिया. वहीं ट्विटर की इस हरकत के बाद सोशल मीडिया पर बवाल मचा हुआ है और लोग ट्विटर की इस हरकत से काफी नाराज है.

17.  एक रिसर्च के मुताबिक सुबह के समय आधे घंटे की वॉक लोगों को फिट रखने के साथ ही लोगों की कल्पना शक्ति को भी बढ़ाने में मदद करती है. शोधकर्ताओं के मुताबिक नियमित मॉर्निंग वॉक करने वाले लोगों को अस्पताल का अधिक चक्कर भी नहीं लगाना पड़ता यानि वे दूसरों के मुकाबले कम बिमार पड़ते है.

18. IPL – 2020  में आज चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला  राजस्थान रॉयल्स होने जा रहा है जिसको लेकर क्रिकेट प्रेमी काफी उत्साहित है. गौरतलब है कि इस बार कोविड-19 की वजह से IPL – 2020   का आयोजन UAE में हो रहा है.

19.  बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता और भाजपा सांसद सनी देओल आज का आज जन्मदिन है जहां इस मौक पर उनके फैंस सहित बॉलीवुड सितारों ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है.

20. बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान और एक्ट्रेस काजोल की 25 साल पुरानी फिल्म DDLJ का जलवा लोगों के बीच आज भी बरकरार है जहां ये फिल्म मंगलवार को अपने 25 साल पूरे कर लेगी. इसी बीच मिली जानकारी के मुताबिक फिल्म के 25 साल पूरे होने पर लंदन में सेलिब्रेशन किया जाएगा और इसकी सिल्वर जुबली मनाई जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *