दिनभर की बड़ी खबरें BADI KHABAR 20th OCTOBER 2020

1. अमेरिका में एच 1 बी वीजा के हालिया नियमों के खिलाफ यूएस चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स और नेशनल एसोसिएशन ऑफ मैन्युफैक्चरर्स समेत अन्य संगठनों ने संघ सरकार के खिलाफ मुकदमा दायर किया है. इनका कहना है कि हालिया एच 1 बी वीजा नियम की वजह से बाहर से बेहद कुशल कर्मचारियों के अमेरिका आने में कमी हो जाएगी.

2.  अगले महीने होने जा रहे वार्षिक मालाबार नौसेना युद्धाभ्यास में भारत, अमेरिका और जापान के साथ ऑस्ट्रेलिया भी हिस्सा लेगा जहां ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने एक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी है.

3. पीएम नरेंन्द्र मोदी आज शाम देश को संबोधित करेंगे जहां इस बात की जानकारी उन्होने खुद ट्विट करके दी है. हालांकि पीएम अपने संबोधन में किस मुद्दे पर आज चर्चा करेंगे फिलहाल इसको लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

4.  दिल्ली उच्च न्यायालय ने आज द प्लूरल्स पार्टी की याचिका पर भारत के चुनाव आयोग से जवाब मांगा है जहां याचिका में बिहार विधानसभा चुनाव में शतरंज बोर्ड को आम चुनाव चिन्ह के तौर पर इस्तेमाल करने की मांग की गई है. साथ ही आपको बता दें कि द प्लूरल्स ने बिहार चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है.

5. मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने एक जनसभा में मंत्री इमरती देवी को लेकर असहज बयान दिया था जहां  इसको लेकर वो बेशक खेद जता चुके हैं लेकिन उनकी मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. दरअसल,  चुनाव आयोग के बाद अब महिला आयोग ने इस संबंध में रिपोर्ट मांगी है. साथ ही राष्ट्रीय महिला आयोग ने कांग्रेस से उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की है.

6. अब देश में गरीबी आपकी आय से नहीं बल्कि रहन-सहन के स्तर से तय की जाएगी क्योकि केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के एक वर्किंग पेपर ने भविष्य में गरीबी का पैमाना तय करने के लिए पुरानी परिभाषा में कुछ बदलाव किए हैं. नए पेपर के मुताबिक अब किसी व्यक्ति का जीवन स्तर उसके गरीब होने का प्रमाण बनेगा.

7.  दिल्ली डीटीयू ने अपने अध्ययन की रिपोर्ट जारी करते हुए बताया है कि जनवरी 2016 की तरह नवंबर 2019 में भी दिल्ली सरकार द्वारा लागू की गई ऑड-ईवन स्कीम से वायु प्रदूषण में काफी कमी आई थी।. यानी डीटीयू की रिसर्च ने फिर से ऑड-ईवन स्कीम पर मुहर लगा दी है.

8.  मध्यप्रदेश में मंत्री इमरती देवी को सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता कमलनाथ द्वारा असहज बयान देने का मुद्दा गरमाया हुआ है. इस बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड सांसद राहुल गांधी ने कमलनाथ के बयान को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया है और कहा है कि उन्हें इस तरह की भाषा बिल्कुल पसंद नहीं है.

9.  आध्यात्मिक शिक्षक श्री श्री रविशंकर ने श्रद्धालुओं से अपील की है कि वे इस नवरात्रि पर घर में हें और देवी मां का स्वागत करें. श्री श्री रविशंकर ने ट्वीट किया और कहा कि  “हर वर्ष आप नवरात्रि पर मंदिरों और आश्रमों में जाते रहे हैं, किंतु इस वर्ष देवी माँ आपके घर आ रही हैं, इसलिए घर पर रहें और उत्सव मनाएं.

10. हाथरस मामले में सीबीआई की जांच जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है, नए-नए खुलासे सामने आ रहे हैं जहां आज इस मामले में एक नया मोड़ आया है. दरअसल, हाथरस मामले के चार आरोपी फिलहाल अलीगढ़ के जिला कारागार में बंद हैं, लेकिन उनमें से एक के परिजनों ने अपने बेटे के नाबालिग होने का दावा किया है. आपको बता दे कि इस नए खुलासे से सब लोग हैरान हैं.

11. छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले की पुलिस ने एक अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन ठग गिरोह के पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया है. बिलासपुर जिले के पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि पुलिस ने एक अभियान चलाकर अंतरराष्ट्रीय ठग गिरोह का पर्दाफाश किया है.

12.  मध्यप्रदेश में मंत्री इमरती देवी को लेकर मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ द्वारा दिए गए बयान की आलोचना करते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कमलनाथ खुद से ज्यादा किसी को श्रेष्ठ नहीं मानते हैं और इसी कारण मध्यप्रदेश में कांग्रेस सरकार तबाह हुई थी.

13.  राजधानी दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण  के बीच केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार ने मिलकर आज एक नई योजना की शुरुआत की है जहां इसके तहत सीएनजी में बड़ा बदलाव किया गया है. इस संबंध में दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि इस बदलाव को देखते हुए पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर दिल्ली में 20 अक्‍टूबर से नई सीएनजी के साथ 50 बसें चलाई गई हैं.

14. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा द्वारा पश्चिम बंगाल सरकार पर फूट डालो और राज करो के विचार के साथ काम करने के आरोपों के बाद तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता व राज्यसभा में पार्टी संसदीय दल के नेता डेरेक ओ ब्रायन ने एक बयान जारी कर कहा कि,‌ जब भाजपा के अध्यक्ष फूट डालो और राज करो की बात करते हैं तो यह हास्यास्पद लगता है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि फूट डालो, राज करो और विभाजन की राजनीति तो भाजपा की नीति है जिसे उन्होंने अंग्रेजों से सीखी है और प्रतिदिन वह इसका इस्तेमाल कर रही है.

15. भारत में 5जी सुविधा आगामी सालों में शुरू हो सकती है, लेकिन इसके लिए देश की दूरसंचार कंपनियों को 1.3 लाख करोड़ से 2.3 लाख करोड़ रुपये का निवेश करना होगा.  एक रिपोर्ट के मुताबिक देश की राजधानी दिल्ली और आर्थिक राजधानी मुंबई में 5जी सेवाएं शुरू करने पर क्रमश: 87 अरब और 100 अरब रुपये से अधिक के पूंजीगत व्यय आने का अनुमान है.

16. HMD ग्लोबल ने भारतीय बाजार में अपने दो 4जी फीचर फोन Nokia 215 और Nokia 225 लॉन्च कर दिए हैं जहां इन दोनों फोन में 4जी कनेक्टिविटी दी गई है.  आपको बता दे कि ऐसे में इन दोनों ही फोन के यूजर्स VoLTE नेटवर्क पर शानदार कॉलिंग कर सकेंगे.

17. एक स्टडी के मुताबिक जो लोग फास्टिंग डाइट फॉलो करते हैं उऩका दिल काफी स्वस्थ रहता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि जो लोग नियमित रूप से उपवास करते हैं, वे अपने कैलोरी इनटेक को अच्छे प्रकार से कंट्रोल कर पाते हैं.

18. IPL – 2020  में आज किग्स इलेवन पंजाब का मुकाबला दिल्ली केपिटल्स से होने जा रहे है जिसके काफी रोमांचक रहने की उम्मीद जताई जा रही है.

19. रॉकस्टार, मद्रास कैफे और हाउसफुल 3 जैसी फिल्मों से बॉलीवुड में अपना पहचान बना चुकीं एक्ट्रेस नरगिस फाकरी आज अपना 41वां जन्मदिन मना रही है जहां इस मौक पर उनके फैंस सहित बॉलीवुड सितारों ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाए  दी है.

20. मशहूर पंजाबी सिंगर गुरु रंधावा का एक और गाना रिलीज हो गया है, जो यू-ट्यूब पर धूम मचा रहा है. आपको बता दे कि गुरु रंधावा के इस धमाकेदार गाने ‘नाच मेरी रानी’ को रिलीज होते ही दर्शकों का काफी प्यार मिला है औऱ ये गाना लगातार ट्रेंड कर रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: