newsखेलदेशमनोरजनराज्यविदेशव्यापारस्वास्थ्य

दिनभर की बड़ी ख़बरें BADI KHABAR 27th OCTOBER 2020

1.  2+2 वार्त के लिए कल नई दिल्ली पहुंचे अमेरिकी विदेश मंक्षी माइक पॉम्पियों ने कहा कि हमारे नेताओं और नागरिकों को स्पष्ट रूप से दिखाई पड़ता है कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी लोकतंत्र, कानून का शासन और पारदर्शिता के लिए मित्रवत नहीं है. मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि भारत और अमेरिका न केवल CCP की ओर से पैदा हुए खतरे के खिलाफ बल्कि सभी खतरों के खिलाफ सहयोग को मजबूत करने के लिए सभी कदम उठा रहे हैं.

2.  तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगन ने अमेरिका को चुनौती देते हुए कहा है कि अमेरिका जो आर्थिक प्रतिबंध लगाना चाहता है, लगा कर देख ले. साथ ही उन्होंने फ्रांसीसी राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों द्वारा इस्लाम और मुसलमानों पर व्यक्त किए विचारों को लेकर कहा कि मैक्रों को मानसिक उपचार की जरूरत है.

3. भारत और अमेरिका के बीच आज नई दिल्ली में दो दिवसीय टू प्लस टू वार्ता हुई जहां इस दौरान दोनों देशों ने BECA समझौता पर हस्ताक्षर कर दिए हैं. आपको बता दे कि इस समझौते से दोनों देशों के बीच सूचनाओं को साझा करने में और भी आसानी होगी.

4. केंद्र की मोदी सरकार ने मंगलवार को बड़ा फैसला किया है जिसके तहत अब जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में देश का कोई भी व्यक्ति जमीन खरीद सकता है और वहां बस सकता है. आपको बता दे कि गृह मंत्रालय ने मंगलवार को इसकी हरी झंडी देते हुए नई अधिसूचना जारी कर दी.

5. हाथरस मामले को लेकर आज उच्चतम न्यायालय में सुनवाई हुई जहां सुनवाई के दौरान अदालत ने कहा कि केस की निचली कोर्ट में सुनवाई को फिलहाल राज्य से बाहर दिल्ली स्थानांतरित नहीं किया जाएगा.

6. दिल्ली के अस्पतालों में डॉक्टरों के वेतन के मुद्दे पर दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि भाजपा शासित MCD  इस मामले में राजनीति कर रही है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मैंने मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार वेतन मुद्दे पर तीनों एमसीडी के मेयर के साथ बैठक बुलाई थी, लेकिन कोई नहीं आया.

7. UPSC ने रविवार, 4 अक्टूबर को आयोजित सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 के आधार पर भारतीय वन सेवा परीक्षा 2020 के परीणामों की घोषणा कर दी है. ऐसे में इस परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवार यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट, upsc.gov.in पर विजिट कर अपना रिजल्ट चैक कर सकते है.

8. AIMIM के राष्ट्रीय अध्यक्ष असादुदीन ओवैसी ने कहा कि बिहार में नए मुख्यमंत्री के रूप में उपेंद्र कुशवाहा की सरकार बनती है तो यहां के बंद कारखानों को चालू किया जाएगा.  साथ ही जदयू, भाजपा व राजद पर तंज कसते हुए कहा कि नीतीश कुमार यदि नरेंद्र मोदी की गोद में बैठकर दूध पी रहे हैं तो उसका जिम्मेदार राजद भी है.

9. गृह मंत्रालय ने आज कहा है कि कंटेनमेंट जोन में 30 नवंबर 2020 तक लॉकडाउन जारी रहेगा. साथ ही मंत्रालय ने आदेश जारी कर कहा कि इसे सख्ती से लागू किया जाना चाहिए.

10. उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने डॉक्टरों का सितंबर 2020 तक का वेतन जारी कर दिया है. आपको बता दे कि निगम ने डॉक्टरों का जुलाई से लेकर सितंबर तक का वेतन जारी किया गया है.

11.  मध्यप्रदेश के इंदौर में जिला स्वास्थ्य कार्यालय ने कम असरदार रैपिड एंटीजन टेस्ट पर भरोसा करने का फैसला किया है. आपको बता दे कि 15 से 24 अक्तूबर के बीच दस दिनों में मध्यप्रदेश में कोरोना मामलों में तेजी से गिरावट देखी गई.

12.  एसीबी की टीम ने राजस्थान पुलिस के एक कांस्टेबल को दस लाख रुपये की कथित रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया. वहीं इस मामले में कथित तौर पर संलिप्त थानाधिकारी फरार हो गया है जिसकी तलाश जारी है.

13. पंजाब में पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप घोटाले के खिलाफ आम आदमी पार्टी फिर सड़कों पर उतर आई है जहां आज आप कार्यकर्ताओं ने कैबिनेट मंत्री साधु सिंह धर्मसोत के आवास के बाहर पहुंचकर उनके खिलाफ जमकर नारेबाजी की औऱ उनके इस्तीफे की मांग की.

14. हरियाणा में BJP-JJP सरकार की वर्षगांठ पर हिसार में राज्‍यस्‍तरीय समारोह का आयोजन किया गया जहां समारोह में मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने विपक्षी दलों खासकर कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा और कहा कि कांग्रेस के नेता सत्‍ता से बाहर रहने के कारण छटपटा रहे हैं और इसी छटपटाहट में वे भाजपा-जजपा सरकार गिरने की बात साेचते रहे है.

15. एक नवंबर 2020 से देश में रसोई गैस सिलिंडर से जुड़ा एक अहम नियम बदलने वाला है जहां अगले माह से गैस सिलिंडर की होम डिलीवरी की प्रक्रिया बदल जाएगी. आपको बता दे कि गैस सिलेंडर की डिलवरी के लिए OTP जरूरी हो जाएगा.

16.  एयरटेल ने “एयरटेल आईक्यू”   नाम की अपने एक नई सेवा के साथ भारत में तेजी से बढ़ते क्लाउड संचार बाजार में कदम रखा है. कंपनी के अधिकारियों ने संवाददाताओं के साथ वीडिया कॉन्फ्रेंस में बताया कि इस क्लाउड आधारित ओम्नी-चैनल संचार प्लेटफॉर्म एयरटेल आईक्यू से कंपनियों को समय परएवं सुरक्षित संचार के जरिए ग्राहकों से संबंध बनाने में मदद मिलेगी.

17.  एक रिसर्च के मुताबिक खाना खाने के बाद टहलने से सेहत को कई फायदे होते हैं। इससे शरीर का फैट बर्न होता है और मोटापा कम होता है.

18.  IPL  –  2020 में आज सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स से होने जा रहा है जिसके काफी रोमांचक रहने की उम्मीद जताई जा रही है. आपको बता दे कि भारतीय समय अनुसार ये मैंच आज शाम 7 बजकर 30 मिनट पर खेला जाएगा.

19. बॉलीवुड की पॉपुलर और सुपरहिट फिल्मों में से एक “मोहब्बतें” को आज 20 साल पूरे कर चुके है जहां ये फिल्म कई मायनों में ख़ास थी. गौरतलब है कि इस फिल्म में बॉलीवुड के दो लीजेंड्री स्टार्स अमिताभ बच्चन और शाहरुख़ खान दिखाई दिए थे.

20.  बॉलीवुड की खूबसूरत अदाकारा पूजा बत्रा का आज जन्मदिन है जहां इस मौके पर उनके फेंस सहित बॉलीवुड सितांरों ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *