दिनभर की बड़ी खबर BADI KHABAR 29th OCTOBER 2020

1 अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो का भारत के समर्थन में दिए बयान से चीन ने बौखलाहट में कहा की भारत-चीन सीमा विवाद एक द्विपक्षीय मुद्दा है और इस पर बातचीत चल रही है। साथ ही कहा कि वाशिंगटन की हिंद-प्रशांत नीति ‘आउट डेटेड शीत युद्ध रणनीति’ में धकेलने की है।

2 इस्लामाबाद उच्च न्यायालय (आईएचसी) ने जासूसी के मामलों में सजा पूरी होने के बावजूद कुछ भारतीय नागरिकों को जेल में रखने के लिए पाकिस्तान की सरकार को फटकार लगाई है। इसके साथ ही उन्हें वापस भेजने के आदेश दिए।

3 भारत ने कोरोना महामारी से मुकाबला करने के लिए ब्रिटेन के साथ एक नया समझौता किया है। 10वें भारत-ब्रिटेन इकोनॉमिक एंड फाइनेंशियल डायलॉग के हिस्से के रूप में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया गया। बता दें की संयुक्त वित्त पोषण के साथ भारत व ब्रिटेन के बीच करार हुआ

4   संयुक्त अरब अमीरात UAE  में रहने वाले प्रवासी भारतीय अब अपने पासपोर्ट में दर्ज कराने के लिए स्थानीय पता दे सकते हैं। इस बात की जानकारी   दुबई में स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास के एक अधिकारी ने दी है

5  संयुक्त राष्ट्र में महिलाओं के मुद्दों के लिए नियुक्त अमेरिकी राजनयिक ने  चीनी सरकार पर आरोप लगते हुए कहा की चीन के शिनजियांग प्रांत में मुस्लिम अल्पसंख्यकों पर कथित तौर पर हो रहे अत्याचार की जांच के लिए संयुक्त राष्ट्र पर्याप्त कोशिश नहीं कर रहा है।

6  ट्विटर ने एक लाइव प्रसारण के दौरान चीन के हिस्से के तौर पर लेह और जम्मू-कश्मीर को दिखाने के लिए व्यक्तिगत डाटा संरक्षण पर संयुक्त संसदीय समिति से माफी मांगी है। बता दें की समिति के पैनल ने इस पर कड़ी नाराजगी जताते हुए ट्विटर से लिखित माफी मांगने और एक हलफनामा प्रस्तुत करने को कहा था।

7  कोरोना वैक्सीन को लेकर आज  पीएम नरेंद्र मोदी ने बड़ा बयान देते हुए कहा  है कि जैसे ही वैक्सीन भारत में उपलब्ध होगी वह प्रत्येक नागरिक को मुहैया कराई जाएगी। कोई भी भारतीय टीकाकरण से छूटेगा नहीं।

8  केरल के सोना तस्करी मामले में गिरफ्तार केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजय के पूर्व प्रधान सचिव एम शिवशंकर को कोर्ट ने 7 दिनों की प्रवर्तन निदेशायल की कस्टडी में भेज दिया है। बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एम शिवशंकर को हिरासत में लेने के दौरान सात घंटे तक पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया था।

9  दिल्ली पुलिस ने स्वच्छता कार्य के निजीकरण की योजना के विरोध में प्रदर्शन करने के मामले में  अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) के चार विधायकों और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है

10 मायावती ने सपा के खिलाफ बड़ा  बयान देते हुए कहा कि राज्यसभा चुनावों में हम सपा प्रत्याशियों को बुरी तरह हराएंगे। इसके लिए हम अपनी पूरी ताकत झोंक देंगे। इसके लिए अगर हमें भाजपा या किसी अन्य पार्टी के प्रत्याशी को अपना वोट देना पड़े तो हम वो भी करेंगे।

11  बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में हुई वोटिंग के बाद लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान का दावा है कि चुनाव नतीजों के बाद नीतीश कुमार मुख्यमंत्री की कुर्सी पर नहीं बैठ पाएंगे और इस बार राज्य में भाजपा और लोजपा मिलकर सरकार बनाएगी। 

12  मध्यप्रदेश में बीजेपी ने राष्ट्रीय चुनाव आयोग को पत्र लिखकर राज्य में उपचुनाव के दौरान कांग्रसे नेता एवं मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की चुनावी सभाओं और रैलियों पर रोक लगाने का अनुरोध किया। बता दें की हाल ही में मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए भाजपा नेता इमरती देवी के खिलाफ विवादित टिप्पणी कर दी थी।

13 दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड DMRC  व नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड NMRC की मेट्रो सेवा लेने वाले यात्रियों को अब जल्द ही एक कार्ड की सुविधा मिलने वाली है। जिससे की दोनों मेट्रो के कॉरिडोर पर एक ही कार्ड से यात्री सफर कर सकेंगे।

14  राजस्थान में आज तीन शहरों में निकाय चुनाव के पहले चरण में तीन नगर निगमों के लिए मतदान हो रहा है। राज्य निर्वाचन आयोग के प्रवक्ता के अनुसार पहले चरण में जयपुर हैरिटेज, जोधपुर उत्तर और कोटा उत्तर नगर निगम के लिए मतदान हो रहा है।

15 कश्मीर के सेब उत्पादक पहली बार अपनी उपज की ऑनलाइन बिक्री कर बाजार के हिसाब से कीमत वसूल कर पाएंगे। हॉर्टिकल्चर विभाग का दावा है कि पिछले वर्ष हुई गलतियों से सबक लेते हुए व्यवस्था को और बेहतर किया गया है। इस बिक्री के लिए दरें भी तय कर दी गई हैं।

16. एलजी ने अपना नया स्मार्टफोन LG Wing भारत में लॉन्च कर दिया है। LG Wing कंपनी के एक्सप्लोरर प्रोजेक्ट का पहला फोन है। LG Wing पहले दक्षिण कोरिया में लॉन्च हो चुका है। LG Wing की खासियत इसकी यूनिक डिजाइन ही है। इसकी डिस्प्ले 90 डिग्री तक मुड़ सकती है।

17.एक रिसर्च के मुताबिक ऑफिस में बैठने का बंद माहोल भी तनाव को बढ़ाता है शोधकर्ताओं के मुताबिक जो कर्मचारी ओपेन ऑफिस में बैठते हैं उनमें केबिन या बंद ऑफिस में बैठने वालों की अपेक्षा कम तनाव होता है

18  IPL  –  2020 में आज चेन्नई सुपरकिंग्स का मुकाबला कोलकाता नाईट राइडर्स से होने जा रहा है जिसके काफी रोमांचक रहने की उम्मीद जताई जा रही है.  आपको बता दे कि भारतीय समय अनुसार ये मैंच आज शाम 7 बजकर 30 मिनट पर खेला जाएगा.

19  बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत ने लेटेस्ट ट्वीट में कई बॉलीवुड सेलेब्स पर निशाना साधा है। उनका कहना है कि करीना कपूर खान, सोनम कपूर, राधिका आप्टे, बादशाह, विशाल ददलानी,  स्वरा भास्कर, हुमा कुरैशी, ऋचा चड्ढा जैसे सेलिब्रिटीज को जेल में बंद कर देना चाहिए, वह भी ‘फेक सिलेक्टिव फेमिनिज्म’ के लिए

20 बॉलीवुड एक्ट्रेस फातिमा सना शेख इन दिनों अपनी नई फिल्म सूरज पे मंगल भारी को लेकर चर्चा में हैं। फिल्म में वह दिलजीत दोसांझ के अपोजिट दिखाई देंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *