दिनभर की बड़ी ख़बरें BADI KHABAR 31st OCTOBER 2020

1. कोरोना मामलों में फिर से तेज बढ़ोतरी के बाद फ्रांस में फिर चार सप्ताह का लॉकडाउन लगाया गया है जहां गुरुवार रात को इसकी घोषणा होते ही पेरिस व आसपास की सड़कों पर करीब 700 किमी लंबा जाम देखने को मिला. हालांकि लॉकडाउन के पहले दिन शुक्रवार को सड़कों पर सन्नाटा नजर आया.

2. अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में असल मतदान में अभी चार दिन बाकी हैं, लेकिन उससे पहले ही ‘अर्ली वोटिंग’ में 8.5 करोड़ लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है. आपको बता दे कि इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी शामिल हैं, जिन्होंने आज फ्लोरिडा में एक लाइब्रेरी में बने मतदान केंद्र में अपना वोट डाला.

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के मौके पर गुजरात के केवड़िया से साबरमती रिवरफ्रंट सी-प्लेन सेवा का उद्घाटन किया जहां ये देश की पहली सी-प्लेन सेवा है. सैलानियों के लिए ये सेवा अहमदाबाद से केवड़िया और केवड़िया से अहमदाबाद के बीच उपलब्ध होगी.

4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सिविल सेवा के प्रशिक्षुओं को समाज से जुड़ने की सलाह देते हुए कहा कि वे ऐसा करते हैं तो वही समाज उनकी शक्ति का सहारा बनेगा. साथ ही  उन्होंने कहा कि प्रशासनिक अधिकारी जो भी फैसला लें, वह देशहित में होना चाहिए और उससे देश की एकता और संप्रभुता मजबूत होनी चाहिए.

5. जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के तिरंगे को न उठाने और अनुच्छेद 370 को वापस लाने के बयान पर देश में सियासी माहौल गरमा गया है. इसी बीच शिवसेना के प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद संजय राउत ने महबूबा मुफ्ती के बयान की कड़ी आलोचना की है और कहा है कि महबूबा मुफ्ती को गिरफ्तार कर 10 सालों के लिए अंडमान भेजना चाहिए.

6. भाजपा ने पिछले दिनों बिहार के लिए अपना चुनावी घोषणापत्र जारी करते हुए राज्य के लोगों को मुफ्त कोरोना वैक्सीन देने का वादा किया था जिसको लेकर विपक्षी पार्टियों ने भाजपा को जमकर घेरा था और चुनाव आयोग से इसकी शिकायत की. इसी बीच अब चुनाव आयोग का कहना है कि चुनावी घोषणापत्र में बिहार के लोगों से मुफ्त कोविड-19 वैक्सीन का वादा करना आदर्श आचार संहित का उल्लंघन नहीं है.

7. भारत-पाकिस्तान सीमा स्थित राजस्थान के सीमावर्ती जिले जैसलमेर में आज फिट इंडिया मिशन 200 किमी वॉकथॉन कार्यक्रम लॉन्च हो गया जहां केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने वॉकथॉन को हरी झंडी दिखाकर आरंभ किया.

8. दिल्ली की वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ है लेकिन आज सुबह यह ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बनी रही.  वहीं एक सरकारी एजेंसी के अनुसार हवा की अनुकूल गति के कारण अगले कुछ दिन में प्रदूषण की स्थिति में सुधार हो सकता है.

9. दीवाली से पहले श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने भक्तो को बड़ी सौगात दी है. दरअसल, बोर्ड ने दीवाली से ठीक पहले रोजाना दर्शनों के लिए जाने वाले यात्रियों की संख्या को 7000 से बढ़ाकर 15000 कर दिया है.

10. बिहार में तीन नवंबर को दूसरे चरण के लिए मतदान होना है जहां इसको लेकर जहां राजनीतिक गतिविधियां जारी हैं. वहीं चुनाव के बीच आयकर विभाग ने टना के प्रमुख चार ठेकेदारों की कंपनियों पर एक साथ छापेमारी की है जहां विभाग की छापेमारी में इनके ठिकानों से 75 करोड़ की अघोषित आय का खुलासा हुआ है.

11. देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की 145वीं जयंती पूरे देश में राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई जा रही है जहां इस मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज उत्तर प्रदेश के राजभवन में सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा का अनावरण किया है.

12. पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य के बस संचालकों को शुक्रवार को एक बड़ी राहत दी है जहां सभी स्टेज कैरिज, मिनी और स्कूल बसों के लिए मोटर व्हीकल टैक्स पर 100 प्रतिशत टैक्स माफी 31 दिसंबर तक बढ़ा दी गई है. इसके साथ ही टैक्स की बकाया राशि, ब्याज और जुर्माने के बिना अदायगी को भी 31 मार्च, 2021 तक बढ़ा दिया गया है.

13. बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बिहार के सोनापुर में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए भाजपा के राष्ट्रीय अधय्क्ष जेपी नड्डा ने राहुल गांधी को घेरते हुए कहा कि राहुल गांधी जो दलील देते हैं उसे इमरान खान संयुक्त राष्ट्र में ले जाकर रखते हैं. जेपी नड्डा ने कहा कि  महात्मा गांधी जी भी शरमा रहे होंगे, उनको भी लगता होगा कि क्या हो गया, मेरा नाम चुराकर इन्होंने क्या-क्या कर दिया.

14. मध्यप्रदेश में 28 सीटों के लिए उपचुनाव होने हैं जहां इसी बीच अपने बयानों के कारण सुर्खियों में छाए रहने वाले सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के स्टार प्रचारक के दर्जे को चुनाव आयोग ने समाप्त कर दिया है. वहीं इसपर आज कांग्रेस नेता कमलनाथ ने कहा कि मैं आयोग के फैसले पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता और इस संबंध में 10 नवंबर के बाद कुछ कहूंगा.

15. नैफेड ने नवंबर 2020 तक 15,000 टन लाल प्याज की आपूर्ति के लिए आज आयातकों से बोलियां मंगाई हैं. आपको बता दे कि इसका मकसद देश में प्याज की बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाना और घरेलू बाजार में उपलब्धता बढ़ाना है.

16. मोबाइल अग्रणी कंपनी Apple ने अपना ऐपल वन सब्सक्रिप्शन पैक को भारत में लॉन्च कर दिया है. इसको लेकर कंपनी के सीईओ टिम कुक ने कहा कि कंपनी की कमाई के बाद ही ऐपल वन की लॉन्चिंग का फैसला लिया गया है. 

17. एक रिसर्च के मुताबिक दांतों और मसूढ़ों की समस्‍या हृदय रोग का कारण बन सकती है इसिलिए लोगों को लोगों को अपने ओरल हाइजिन का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

18. IPL – 2020  में आज रॉयल चेलेंजर्स बैंगलौर का मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद से होने जा रहा है जिसके काफी रोमांचक होने की उम्मीद की जा रही है.

19.  बॉलीवुड अभिनेत्री सान्या मल्होत्रा आने वाले समय में फिल्म ‘लूडो’ में नजर आएंगी जहां ये फिल्म अनुराग बासु के निर्देशन में बनी है. आपको बता दे कि अनुराग बासु की फिल्म ‘लूडो’ कहानियों का एक संकलन है औ ये एक डार्क कॉमेडी है.

20. बॉलीवुड अभिनेत्री तारा सुतारिया अभिनेता टाइगर शॉफ स्टारर फिल्म ‘हीरोपंती’ के दूसरे पार्ट में नजर आएंगी, जहां इस बात की जानकारी एक्ट्रेस ने अपने इंस्टाग्राम पर दी है.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *