news

बड़ी खबरें, fatafat news, aaj tak ka news, mukhya Samachar, aaj ka news, ajka News,17 Aug Big News

श्रीलंका के राष्ट्रपति विक्रमसिंघे बोले पूर्व राष्ट्रपति के विदेश में शरण लेने को लेकर सरकार की कोई भूमिका नहीं। साथ ही श्रीलंका के राष्ट्रपति ने स्‍पष्‍ट किया कि देश में सरकार विरोधी प्रदर्शन के दौरान लागू की गई इमरजेंसी को आगे नहीं बढ़ाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  ने आज  देश की जनता से आग्रह किया कि ‘मन की बात’ के आगामी एपिसोड के लिए वे अपने आइडिया और इनपुट साझा करें। बता दें कि इस माह 28 अगस्त को मन की बात का प्रसारण होगा। देश की जनता अपने विचार माई गवर्नमेंट (My Gov) व नमो एप (Namo App) पर दे सकती है या 1800- 11-7800 नंबर पर फोन कर अपना संदेश  रिकार्ड कर सकती है।

चुनाव में राजनीतिक दलों द्वारा अपनाए जाने वाले रेवड़ी कल्चर के खिलाफ दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार तक सुनवाई को स्थगित कर दिया है। वहीं राजनीतिक दलों से इस मामले में उनका सुझाव मांगा है। आपको बता दे कि  रेवड़ी कल्चर के तहत चुनाव में राजनीतिक पार्टियों द्वारा मुफ्त योजना का वादा करने की प्रथा के खिलाफ सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दाखिल की गई है।

भारत के औषधि महानियंत्रक डाक्टर वेणुगोपाल सोमानी का कार्यकाल तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसे लेकर एक आदेश जारी किया है। सोमानी को 14 अगस्त 2019 को तीन साल के कार्यकाल के लिए डीसीजीआई नियुक्त किया गया था।

सुप्रीम कोर्ट में फीफा (FIFA) द्वारा ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन  को तत्काल प्रभाव से निलंबित किए जाने को लेकर सुनवाई हुई जहाँ  इस दौरान SG तुषार मेहता ने केंद्र का पक्ष रखा वहीँ  अब 22 अगस्त को दुबारा सुनवाई होगी।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के  की वायु सेना ने चार दिवसीय संयुक्त अभ्यास का आज समापन किया जहाँ  यह अभ्यास मलेशिया में हुआ। यह सैन्य अभ्यास भारतीय वायु सेना  और रॉयल ऑस्ट्रेलियाई वायु सेना  के बीच संयुक्त वायु अभ्यास का पहला संस्करण है

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बिलकिस बानो  दोषियों की रिहाई पर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने एक ट्वीट कर सरकार पर हमला बोला और  कहा कि सरकार की कथनी और करनी में अंतर है।

भाजपा के नए संसदीय बोर्ड का आज  एलान किया गया है जिसमे मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का नाम नहीं है।

यूपी के सहारनपुर पहुंचे योगी आदित्यनाथ, बोले- समस्‍याओं का निस्तारण न होने पर सीधे मुझे लिखें कार्यकर्ता

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की महागठबंधन सरकार में 72 प्रतिशत मंत्रियों पर आपराधिक मुकदमे चल रहे हैं और  17 मंत्रियों पर गंभीर आपराधिक मामले चल रहे हैं। जहाँ कानून मंत्री ही कोर्ट से भगोड़ा है।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने आज दिल्ली के ताल कटोरा स्टेडियम में मेक इंडिया नंबर वन मिशन की शुरुआत की और  इसकी विशेषताओं के बारे में  अवगत कराया

बाहुबली मुख्तार अंसारी को पंजाब की जेल में वीआइपी ट्रीटमेंट के मामले में जल्द बड़ी कार्रवाई की तैयारी है जहाँ  इस संबंध में जेल मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने सीएम भगवंत मान को रिपोर्ट सौंप दी है।

हरियाणा के वरिष्‍ठ आइएएस अधिकारी अशोक खेमका ने एक बार फिर ट्वीट कर धमाका किया है जहाँ  अशोक खेमका ने अब राजनीतिक दलोंं द्वारा चुनाव के समय मुफ्त की घोषणाएं करने पर सवाल उठाया है। वहीँ  खेमका के इस ट्वीट से हलचल मच गई है।

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि ऑपरेशन मेघदूत में बलिदान हुए चन्द्रशेखर हर्बोला को कभी नहीं भुलाया जा सकता है। उनकी स्मृति को हमेशा यादों में जिंदा रखने के लिए शहीद धाम में उनका मूर्ति लगाया जाएगा।

झारखण्ड के  पूर्व आईपीएस अधिकारी अमिताभ चौधरी का अंतिम यात्रा जेएससीए स्टेडियम से  निकाला कर मुक्ति धाम हरमू  में  अंतिम संस्कार किया गया

महाराष्ट्र के गोंदिया में  देर रात करीब ढाई बजे ट्रेन हादसा हो गया जहाँ पटरी पर खड़ी बिलासपुर-भगत की कोठी एक्सप्रेस को मालगाड़ी ने पीछे से टक्‍कर मार दी। जिससे एक बोगी के तीन पहिए पटरी से उतर गए। इस हादसे में दो यात्रियों के घायल होने की सूचना है।

मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बारिश के मौसम में गरमागरम भुट्टे का आनंद लिया  जहाँ  सीएम के साथ उनकी पत्नी साधना सिंह बेटे कार्तिकेय और कुणाल भी थे।

हिमाचलप्रदेश के मंडी में चरस तस्करों पर कार्रवाई करते हुए मंडी पुलिस ने 88 लाख रुपये की संपत्ति सीज की है। आरोपित कुल्लू के मलाणा और चंबा जिला से संबंधित हैं।

जम्मू तवी विहार में दो घरों से 6 लोगों के शव मिले, जिसके बाद  पुलिस जांच में जुटी है

बंगाल के हुगली से सात बार के पूर्व माकपा सांसद रूपचंद पाल का निधन हो गया, उनके निधन पर वाममोर्चा के अध्यक्ष विमान बोस समेत पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने गहरा दुख व्यक्त किया।

ओडिशा में भीषण बाढ़ आ गई है जहाँ  10 जिलों के 237 गांव बाढ़ में डूबे गए हैं। वही राहत बचाव कार्यों के लिए 9 एनडीआरएफ 9 ओड्राफ और 44 अतिरिक्त अग्निशमन इकाइयों को तैनात किया गया है।

महारष्ट्र में आज स्वराज्य महोत्सव मनाया गया । इसके तहत पूरे राज्य में  सुबह ठीक 11 बजे सभी सरकारी  और सरकारी-गैरसरकारी स्कूल-कॉलेजों में एक साथ राष्ट्रगान ‘जन-गण-मन’ का गायन किया गया

दक्षिण गुजरात यूनिवर्सिटी के सीनेट चुनाव की मतगणना  हुई जहाँ  मतगणना के दौरान एबीवीपी और सीवाईएसएस के कार्यकर्ताओं में जमकर मारपीट हुई और  इस दौरान एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने मनपा में नेता प्रतिपक्ष और आम आदमी पार्टी के नेता धर्मेश भंडेरी पर हमला कर दिया।

अगर आपके गले में खराश है या आवाज बैठी हुई है, तो सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले छोटी इलायची चबाकर खाएं और इसके बाद गुनगुना पानी पी लें। ऐसा करने से जल्द आराम मिलेगा

एम्स नागपुर ने प्रोफेसर, एडिशनल प्रोफेसर, असिस्टेंट प्राेफेसर समेत विभिन्न पदों पर भर्तियां निकाली है ,उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट aiimsnagpur.edu.in पर जाकर 11 सितम्बर तक आवेदन  कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *