newsव्यापार

Bima Sugam अगस्त तक नहीं होगा शुरू, सस्ती बीमा पॉलिसी और जल्द क्लेम सेटलमेंट के लिए करना पड़ सकता है इंतजार,

Bima Sugam Insurance Policy बीमा सुगम के लॉन्च को लेकर अभी कोई तिथि तय नहीं हुई है।

हाल में ही बीमा सुगम से जुड़ी जानकारी आईआरडीएआई के चेयरमैन देबाशीष पांडा ने दी है। अब आईआरडीएआई हेल्थ क्लेम्स एक्सचेंज परियोजना भी शुरू करने वाले हैं।  किफायती बीमा सुविधा ‘बीमा सुगम’ में कई संशोधन हो रहे हैं। इस वजह से इस बीमा में काफी देरी हो रही है। इस बीमा में संशोधन का जिम्मा भारतीय बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई ) ने लिया है। यह बीमा ऑनलाइन बीमा बाजार में उपलब्ध होगा। ये इंश्योरेंस ई-कॉमर्स ई-प्लेटफॉर्म पर काम करेगा। ऐसे में ग्राहक एक ही प्लेटफॉर्म पर बीमा से जुड़े सभी काम को आसानी से कर पाएंगे। ग्राहक अब इंश्योरेंस को एक साथ जगह पर खरीद कर उसे एक ही जगह पर रिन्यू करवा सकते हैं। ऐसे में कई सर्विस का लाभ भी ग्राहक आसानी से उठा सकते हैं।

बीमा सुगमसे

जुड़ी जानकारी आईआरडीएआई  के चेयरमैन देबाशीष पांडा ने दी है। उन्होंने बताया कि इस बीमा को नया रूप देने की कोशिश की जा रही है जिसके लिए पिछले महीने मुंबई में कुछ प्रमुख बीमा कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों से मीटिंग भी की गई है।इसी के साथ प्राधिकरण एक नया प्रोजेक्ट भी लाने वाला है। इसका नाम हेल्थ क्लेम्स एक्सचेंज है। इस प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द लागू करने पर जोर दिया जा रहा है।

कब होगा बीमा सुगम लॉन्च

देबाशीष पांडा ने बताया कि अभी इस बीमा को लेकर कोई डेट डिसाइड नहीं हुआ है। इस बीमा में कोई खामी ना रहे इसके लिए हर तरह से काम किया जाएगा। पांडा जी ने बीमा सुगम से जुड़ी जानकारी इंश्योरेंस ब्रोकर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आईबीएआई) के वार्षिक सम्मेलन में दिया है। उन्होंने बताया कि ये उत्पाद बाकी उत्पाद जितना आसान नहीं है, इसलिए इसे खामियों से रहित बनाए रखने के लिए काम हो रहा है जिस वजह से इसके लॉन्च की कोई निश्चित तारीख बताना अभी मुश्किल है। हेल्थ क्लेम एक्सचेंज  के बारे में पांडा ने बताया कि इसे भी राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा तैयार किया जा रहा है।

बीमा सुगम क्या है?

बीमा सुगम में पॉलिसी डायरेक्ट टू कस्टमर (डी2सी) बेचा जाएगा। इस पर ग्राहक को सभी तरह की सर्विस मिलेगी। ग्राहक जब इस पॉलिसी को खरीदेंगे तो उनको सॉफ्ट कॉपी मिल जाएगी। ये सॉफ्ट कॉपी इलेक्ट्रॉनिक इंश्योरेंस अकाउंट के जरिये मिलेगी। इस पॉलिसी की सबसे खास बात यह है कि ग्राहक को इस पॉलिसी से जुड़ी सभी जानकारी ऑनलाइन ही मिल जाएगी, जिससे सभी दावा निपटान आसानी से हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *