जिलेभर में 9 से 5 वर्ष के बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाने का अभियान शुरू

  • जिले के हसनपुर ऑगनबाड़ी केंद पर सिविल सर्जन डॉ. आत्मानंद राय ने किया अभियान का शुभारंभ
  • जिले के सभी प्रखंडों में घर- घर जाकर बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलायेंगी आशा कार्यकर्ता

लखीसराय-

जिले भर में 09 माह से पाँच वर्ष तक के बच्चों को पिलाई जाने जाने वाली विटामिन ए की खुराक के अभियान की शुरुआत बुधवार से हो गई। यह अभियान आगामी 26 दिसंम्बर तक जिले के सभी प्रखण्डों में आशा कार्यकर्ता द्वारा चलाया जाएगा। अभियान का शुभारंभ जिले के सिविल सर्जन डॉ.आत्मानंद राय ने हसनपुर गाँव स्थित ऑगनबाड़ी केंद संख्या 156 पर दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस अवसर पर सिविल सर्जन ने बताया कि बच्चों को विटामिन ए पिलाने का अभियान प्रत्येक छह महीने पर चलाया जाता है। बताया कि इस दौरान 09 महीने से 05 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाई जाती है। इस अवसर पर जिला अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. देवेन्द्र चौधरी, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार भारती, डब्ल्यूएचओ से डॉ. वारा प्रसाद, केयर इंडिया के डीटीएल नावेद उर रहमान, बीपीएम मो. खालिद, लखीसराय पीएचसी के स्वास्थ्य प्रबंधक अनिल कुमार सहित कई अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

बच्चों में विटामिन-ए की कमी होगी दूर :-
जिला सिविल सर्जन डॉ. आत्मानंद राय ने बताया कि इस अभियान का मुख्य उदेश्य बच्चों में होने वाली विटामिन ए की कमी को दूर करना है । दरअसल विटामिन ए की कमी के कारण हीं बच्चे बार-बार बीमार होते हैं। इस वजह से बच्चे का शारीरिक एवं मानसिक विकास नहीं हो पाता है। इस अभियान के बाद बच्चों में पाई जाने वाली ये सभी समस्याएँ दूर होंगी और बच्चा शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत होगा।

घर-घर जाकर आशा कार्यकर्ता बच्चों को पिलाएगी विटामिन ए की खुराक :-
सिविल सर्जन डॉ. राय ने बताया कि विटामिन ए की छमाही खुराक पिलाने का अभियान 23 से 26 दिसंबर तक चलेगा। इस दौरान आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाएगी और इस बात का ख्याल रखेगी कि एक भी बच्चा विटामिन ए की इस खुराक से वंचित न रह जाय। साथ हीं शत-प्रतिशत बच्चों को विटामिन-ए की खुराक दी जा सके इसको लेकर बच्चे के अभिभावकों को भी जागरूक किया जाएगा। उनके मुताबिक 09 से 12 माह के बच्चों को 1 एमएल और 1 वर्ष से 5 वर्ष तक के बच्चों को 2 एमएल विटामिन ए की दवा पिलाई जाएगी। नियमित टीकाकरण के दौरान पिछले 4 माह में जिन बच्चों को खसरे का टीका या बूस्टर डोज के साथ विटामिन ए की खुराक पिलाई जा चुकी है, ऐसे बच्चों को अभियान के दौरान विटामिन ए की दवा नहीं पिलाई जाएगी।

कार्यक्रम को शत-प्रतिशत सफल बनाने पर दिया जाएगा बल :-
सिविल सर्जन ने बताया कि विटामिन ए की खुराक कार्यक्रम को शत-प्रतिशत सफल बनाने पर बल दिया जा रहा है। इसको लेकर आशा कार्यकर्ताओं द्वारा माइक्रोप्लान तैयार कर बच्चों को दवाई दी जाएगी। जिसके दौरान दो गृह भेंट कार्यक्रम एवं दो दिन ऑगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को दवाई दी जाएगी। हर स्थिति में इस बात का ख्याल रखा जाएगा कि एक भी बच्चा कार्यक्रम से छूटे नहीं।

कोविड-19 के गाइड लाइन का किया जाएगा पालन :-
सिविल सर्जन के अनुसार बच्चों को दवाई देने के दौरान आशा कार्यकर्ता सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 से बचाव के लिए जारी गाइडलाइन का भी पालन करेंगी। जैसे दो गज की शारीरिक दूरी, मास्क व
ग्लब्स का उपयोग, सैनिटाइजर को हमेशा अपने साथ रखना सहित सुरक्षा के अन्य मानकों का भी ख्याल रखेंगे ताकि किसी प्रकार के संक्रमण का खतरा उत्पन्न नहीं हो।

कोरोना काल में इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
-अनावश्यक यात्रा से करें परहेज ।

  • मास्क और सैनिटाइजर का नियमित रूप से करें उपयोग ।
  • बाहरी खाना खाने से पूरी तरह करें परहेज ।
  • साफ-सफाई का विशेष रूप से रखें ख्याल ।
  • गर्म व ताजा खाना का हीं करें सेवन ।
  • किसी प्रकार की शारीरिक पीड़ा होने पर तुरंत कराएं जाँच ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: