newsविदेश

Canada Wildfires: तेजी से बढ़ रही आग, ब्रिटिश कोलंबिया ने की आपातकाल की घोषणा; हजारों लोग घर छोड़ने को मजबूर

कनाडा सरकार ने देश के पश्चिमी ब्रिटिश कोलंबिया क्षेत्र में जंगल की आग को देखते हुए आपात स्थिति घोषित कर दी है।

वेस्टविक ने कहा एक महीने से भी अधिक समय पहले आकाशीय बिजली गिरने से लगी आग लगभग 1670 वर्ग किलोमीटर तक फैल गई है और यह जल्दी बुझने वाली नहीं है। इस कारण हजारों लोगों को अपना ठिकाना छोड़कर जाने के लिए मजबूर होना पड़ा है। कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत ने आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है, क्योंकि अग्निशमन कर्मी जंगल की आग से जूझ रहे हैं, जिसके कारण हजारों लोगों को अपने घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा। समाचार एजेंसी ने कैनेडियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (सीबीसी) की रिपोर्ट के हवाले से इस बात की जानकारी दी है।

आपातकाल की स्थिति घोषित

ब्रिटिश कोलंबिया के प्रीमियर डेविड एबी ने शुक्रवार (स्थानीय समय) को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में आपातकाल की स्थिति की घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रांत में जंगल की आग की स्थिति तेजी से विकसित और बिगड़ी है। आपातकालीन प्रबंधन मंत्री बोविन मा का कहना है कि ब्रिटिश कोलंबिया में निकासी आदेश के तहत लोगों की संख्या एक घंटे के भीतर 4,500 से 15,000 हो गई।

20 हजार लोगों को निकालने की चेतावनी

स्थानीय समाचार सीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, अतिरिक्त 20,000 लोगों को निकालने की चेतावनी दी गई है। एबी ने कहा कि आपातकाल की स्थिति घोषित करने से हमें विशिष्ट आदेश जारी करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कई कानूनी उपकरण मिलते हैं कि संसाधन उपलब्ध है या नहीं।

एक बयान में, प्रांतीय सरकार ने कहा कि आपातकाल की स्थिति प्रांत को आपातकालीन आदेश लागू करने की अनुमति देती है। आपातकाल लागू होने के बाद यात्रा पर प्रतिबंध लग सकता है।

येलोनाइफ को किया गया खाली

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, इससे पहले, कनाडा के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में जंगल में आग लगने के कारण आपातकाल की घोषणा की गई और राजधानी येलोनाइफ को सड़क और हवाई मार्ग के जरिए खाली कर दिया गया। येलोनाइफ सुदूरवर्ती क्षेत्र की कुल जनसंख्या का लगभग आधा हिस्सा है, जो अल्बर्ट के उत्तर और युकोन के पूर्व में स्थित है।

लोगों को जल्द से जल्द सुरक्षित निकालना बेहद जरूरी

प्रीमियर कैरोलिन कोचरन ने रविवार रात एक बयान में कहा: “हम सभी परेशान करने वाले शब्दों से थक चुके हैं, फिर भी उत्तर पश्चिमी क्षेत्रों में इस स्थिति का वर्णन करने का कोई अन्य तरीका नहीं है।” उन्होंने कहा कि डेटाह, काम लेक, ग्रेस लेक और एंगल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट में इंग्राहम ट्रेल के किनारे रहने वाले निवासी वर्तमान में सबसे अधिक जोखिम में हैं और उन्हें जल्द से जल्द खाली कर देना चाहिए।

HIGHLIGHTS

  1. पश्चिमी कनाडा के जंगलों में फैल रही आग
  2. लोगों के घरों तक फैली आग
  3. अपना ठिकाना छोड़ने को मजबूर हुए हजारों लोग

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: