newsदिल्लीराज्य

Chandrayaan 3: पीएम मोदी बेंगलुरु से दिल्ली पहुंचे, ‘तिरंगा’ हर सपने को साकार करने का प्रेरणा देता है

पीएम मोदी बेंगलुरु से दिल्ली पहुंचे । इस दौरान पालम एयरपोर्ट पर जेपी नड्डा ने उनका स्वागत किया।एयरपोर्ट के बाहर लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि चंद्रयान-3 के लैंडर ने जिस प्वाइंट पर चांद पर अपना कदम रखा था उस प्वाइंट को शिव शक्ति के नाम से जाना जाएगा। उन्होंने कहा कि हर साल 23 अगस्त को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के रूप में मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को बेंगलुरु से दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचे। इस दौरान भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उनका जोरदार स्वागत किया। इस दौरान लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज जब मैं इसरो पहुंचा तो चंद्रयान द्वारा जो तस्वीरें ली गई थीं, उन्हें पहली बार रिलीज करने का सौभाग्य भी मिला।

चंद्रयान-3 के लैंडिंग प्वाइंट को शिव शक्ति नाम क्यों दिया गया?

प्रधानमंत्री ने कहा कि चंद्रयान-3 के लैंडर ने जिस प्वाइंट पर चांद पर अपना कदम रखा था, उस प्वाइंट को शिव शक्ति के नाम से जाना जाएगा। उन्होंने कहा कि जब शिव की बात होती है तो हिमालय की याद आती है। वहीं, जब शक्ति की बात आती है कन्याकुमारी याद आता है।

पीएम मोदी ने कहा कि 40 साल तक भारत के किसी प्रधानमंत्री ने ग्रीस की यात्रा नहीं की थी, लेकिन मुझे वहां जाने का सौभाग्य मिला। ग्रीस भारत के लिए यूरोप का प्रवेश द्वार बनेगा। भारत और ग्रीस की दोस्ती आने वाले दिनों में और मजबूत होंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 23 अगस्त को जब भारत ने चंद्रमा पर तिरंगा फहराया, उस दिन को अब नेशनल स्पेस डे के रूप में मनाया जाएगा।

जेपी नड्डा ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि चंद्रयान-3 की सफलता पर पूरे देश को गर्व है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत ने ब्रिक्स में अपना स्थान बनाया ही है, दुनिया को निर्देशित भी किया है। ग्रीस में भी प्रधानमंत्री ने भारत को गौरवान्वित करने का काम किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *