दिनभर की बड़ी खबरें. 21st August 2020

1. WHO  ने कोरोना वैक्सीन पर अधिक जानकारी प्राप्त करने के उद्देश्य से रूस के साथ बातचीत शुरू की है, जिसे रूस ने पिछले सप्ताह महत्वपूर्ण चरण -3 परीक्षण शुरू करने से पहले ही मंजूरी दे दी थी. आपको बता दे कि रूस अब अपने “स्पुतनिक वी” वैक्सीन के बड़े पैमाने पर परीक्षण की योजना बना रहा है जिसमें 40,000 लोग शामिल हैं.

2. न्यूजीलैंड में कोरोना हर रोज अपने पैर पसार रहा है जहां न्यीजीलैंड में कोरोना के 11 और नए मामले दर्ज किए जाने के बाद यहां कोविड-19 के सजग मामलों की संख्या बढ़कर 105 हो गई है.

3. कोरोना के कारण इस बार संसद का मानसून सत्र में देरी हुई जहां इसी बीच सूत्रों के हवाले से खबर है कि संसद का मानसून सत्र सितंबर के दूसरे सप्ताह में शुरू हो सकता है और कोरोना के कारण इस बार संसद का नजारा बदला – बदला सा होगा.

4. उच्चतम न्यायालय ने आज शीर्ष अदालत के न्यायाधीश के रूप में भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई के आचरण की जांच के लिए तीन न्यायाधीश वाला पैनल गठित करने की मांग करने वाली याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया है. आपको बता दे कि गोगोई वर्तमान में बीजेपी के राज्यसभा सांसद हैं.

5. दिल्ली कैंट स्थित आर्मी रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत स्थिर बनी हुई है और वे अब भी और अब भी जीवनरक्षक प्रणाली पर हैं.

6. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र की मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि संगठित और असंगठित अर्थव्यवस्था कोरोना के पहले से ही काफी बुरे हाल में है और जब तक किसानों, मज़दूरों और लघु उद्योगों को पैसा सीधे नहीं दिया जाएगा, तब तक स्थिति में सुधार नहीं हो सकता.

7. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले की जांच के लिए मुंबई पहुंची CBI की टीम ने जांच शुरू कर दी है. जानकारी के मुताबिक इसी बीच सीबीआई की टीम बांद्रा पुलिस स्टेशन पहुंची और डीसीपी जोन-9 अभिषेक त्रिमुखे से केस डायरी और जरूरी दस्‍तावेज हासिल किए, जिसमें ऑटोप्सी और फोरेंसिक रिपोर्ट शामिल है.

8. सुप्रीम कोर्ट की ओर से जैन समाज के तीन मंदिरों को 22 और 23 अगस्त को सशर्त खोलने और पर्युषण पूजा करने की इजाजत दे दी गई है. आपको बता दे कि इस मामले की सुनवाई चीफ जस्टिस एस ए बोबडे की अगुवाई वाली बेंच ने की और उन्होंने कहा कि यह छूट गणेश चतुर्थी के लिए किसी अन्य मंदिर पर लागू नहीं होगा.

9. केरल त्रिवेंद्रम इंटरनेशनल एयरपोर्ट निजी कंपनी को दिए जाने के फैसले पर सीएम पिनराई विजयन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर कैबिनेट के फैसले पर नाराजगी जताई है. पिनराई विजयन ने कहा है कि मोदी सरकार को अपने इस फैसले पर फिर से विचार करना चाहिए.

10. दिल्ली पुलिस ने आम आदमी पार्टी चंदा मामले में बोगस कंपनियां बनाने वाले मुकेश कुमार शर्मा और एक सीए सुधांशु बंसल को गिरफ्तार किया है. अधिकारियों के मुताबिक उन्हें रजिस्ट्रार ऑफ कंपनी की तरफ से शिकायत मिली थी जिसमें कहा गया था कि चार कंपनी फर्जी पाई गई है.

11. कल सुबह से जम्मू में लगातार हो रही बारिश के चलते जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद कर दिया गया है जहां इस राजमार्ग के बंद होने से करीब 3000 वाहन फंसे हुए है और हाइवे पे गाड़ियों की लंबी कतारे देखने को मिल रही है.

12. सपा अध्यक्ष और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि प्रदेश में भाजपा राज जैसी किसानों की बदहाली पहले कभी नहीं रही जहां धान की फसल के लिए किसान खाद को तरस रहे हैं और राज्य में गन्ना किसानों का 15 हजार करोड़ रुपया बकाया है.

13. जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने आज जम्मू रिंग रोड परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन किया जहां इस दौरान उन्होंने कहा कि यदि ये परियोजना तय समय सीमा से पहले पूरी हो जाएगी तो प्रोत्साहन देने का प्रावधान किया जा सकता है.

14. बिहार प्रदेश भाजपा ने कहा है कि अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले में आरोपी का पक्ष लेने के लिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री, गृहमंत्री और शिवसेना नेता संजय राउत को सार्वजनिक रूप से माफी मांगनी चाहिए. आपको बता दे कि अभिनेता सुंशांत सिंह राजपूत मामले की जांच अब सुप्रीम कोर्ट द्वारा सीबीआई को सौंपी जा चुकी है जहां सीबीआई ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है.

15. ESIC ने एक बहुत महत्वपूर्ण फैसले की घोषणा की  जिसके तहत ESIC ने इस साल 24 मार्च से 31 दिसंबर, 2020 के बीच नौकरी गंवाने वाले कर्मचारियों को तीन माह तक 50 फीसद औसत वेतन देने के लिए नियमों में छूट देने का फैसला किया है. आपको बता दे कि इस निर्णय से ऐसे लोगों को काफी राहत मिली है, जिनकी नौकरी कोविड-19  के कारण उत्पन्न परिस्थितियों की वजह से चली गई है.

16. खबर है कि BlackBerry 5जी स्मार्टफोन के साथ 2021 में बाजार में एंट्री करने वाली है. बताया जा रहा है कि टेक्सास की स्टार्टअप कंपनी “Onward Mobility” ब्लैकबेरी के स्मार्टफोन की मार्केटिंग और प्रोडक्शन काम काम करेगी.

17. एक रिसर्च के मुताबिक स्विमिंग  एक ऐसा का व्यायाम है लोग जिससे मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से मजबूत रह सकते हैं. शोधकर्ताओं के मुताबिक ये एक तरह का एरोबिक व्यायाम है, जिससे पूरा शरीर मूवमेंट करता है.

18. अफगानिस्तान के बेहतरीन लेग स्पीन गैंदबाज राशिद खान ने टी20 क्रिकेट में एक बड़ा कमाल कर दिखाया है. दरअसल वे इस समय कैरेबियन प्रीमियर लीग में खेल रहे हैं जहां इसी दौरान उन्होंने टी20 लीग क्रिकेट में 300 विकेट पूरे करके नया रिकॉर्ड कायम कर लिया है.

19. राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम ने देशभक्ति के विषय पर आधारित शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल का आयोजन किया था जिसके नतीजे आ गए हैं. आपको बता दे कि सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नतीजों का एलान किया और विजेताओं को बधाई दी.

20. बॉलीवुड अभिनेता शाहरूख खान के फैंस के लिए अगला साल बेहद खास हो सकता है. दरअसल, बताया जा रहा है कि शाहरुख की कम से कम 2 फिल्मों के अगले साल रिलीज होने की उम्मीद है और इसमें से उनकी एक फिल्म मशहूर निर्देशक राजकुमार हिरानी के साथ होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.