दिनभर की बड़ी खबरें. 25th August 2020

1. अमेरिका और चीन के व्यापार दूतों के बीच आज फोन के जरिए बातचीत हुई है जहां इसमें दोनों पक्षों ने सरकार की आर्थिक नीतियों को लेकर तालमेल बढ़ाने पर चर्चा की है. बताया जा रहा है कि ये दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच शुल्कों को लेकर छिड़ी चर्चा समाप्त करने के लिए पहले चरण की बातचीत थी.

2. भारतीय अधिकारी नेपाल रेलवे कौशल कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने के लिए नेपाल जाएंगे. दरअसल, जनकपुर-जयनगर रेलवे लाइन के संचालन के लिए नेपाल और भारतीय रेलवे बोर्ड के बीच समझौता हुआ है, जिसके तहत भारत से कुल 26 अधिकारी नेपाल का दौरा करेंगे.

3. उच्चतम न्यायालय ने प्रशांत भूषण के अवमानना मामले पर सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रख लिय है. आपको बता दे कि न्यायपालिका के प्रति अपमानजनक दो ट्वीट के लिए सुप्रीम कोर्ट से माफी मांगने से प्रशांत भूषण ने इनकार कर दिया है.

4. भारतीय रिजर्व बैंक की 2019-20 वार्षिक रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि  RBI  ने 2019-20 में दो हजार रुपये के नए नोटों की छपाई नहीं की और इस दौरान दो हजार के नोटों का प्रसार कम हुआ है.

5. भारत में मनी लॉन्ड्रिंग मामले में नीरव मोदी की पत्नी के खिलाफ इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर दिया है. गौरतलब है कि धोखाधड़ी के आरोप में भारत से भाग चुके नीरव मोदी की पत्नी पर भारत में मनी-लॉन्ड्रिंग के मामले दर्ज हैं.

6. कोरोना को लेकर एयर इंडिया एक्सप्रेस ने आज UAE की यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए नई गाडलाइन जारी की है, जिसके अनुसार 12 साल से अधिक आयु वाले यात्रियों को यात्रा से पहले विमान के वेबसाइट पर कोरोना ना होने की जानकारी देनी होगी. साथ ही निर्देश में यह भी कहा गया है कि ये रिपोर्ट प्रस्थान से 96 घंटे के पहले का नहीं होना चाहिए.

7. सुप्रीम कोर्ट ने आज वीजा मानदंडों के कथित अनदेखी के लिए मामलों का सामना कर रहे तब्लीगी जमात के 13 विदेशी सदस्यों की याचिका पर बिहार सरकार से जवाब मांगा है. आपको बता दे कि याचिका में मांग की गई है कि बिहार में कई अदालतों में उनके खिलाफ चल रहे मामलों का एक ही कोर्ट में ट्रायल हो.

8. पुलवामा मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने 13500 पन्नों की चार्जशीट दाखिल की है जहां इस चार्जशीट में मसूद अजहर समेत कई पाकिस्तानी असमाजिक तत्वों के नाम है..

9. कांग्रेस में पूर्णकालिक अध्यक्ष एवं सामूहिक नेतृत्व की पैरवी करते हुए सोनिया गांधी को पत्र लिखने वाले नेताओं में शामिल कपिल सिब्बल  ने कहा कि यह किसी पद के लिए नहीं, बल्कि देश के लिए है जो उनके लिए सबसे ज्यादा मायने रखता है.

10.RBI द्वारा जारी 2019-20 के वार्षिक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि 200 और 500 रुपये के नोट का चलन तेजी से बढ़ रहा है. जानकारी के मुताबिक पिछले दो सालों में करीब 7 लाख करोड़ रुपये के मूल्य के ज्यादा 500 रुपये के नोट और करीब तीन गुना ज्यादा 200 रुपये के नोट सर्कुलेशन में आया है.

11. बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अब चुनावी बिगुल फूंकने जा रहे हैं जहां 6 सितंबर को सीएम नीतीश वर्चुअल रैली के माध्यम से राज्य की जनता को संबोधित करेंगे और अपने कार्यकाल के दौरान किए गए कार्यों की रिपोर्ट जनता के आगे रखेंगे.

12. मध्यप्रदेश के ग्वालियर में 3 दिन तक चले बीजेपी के मेगा सदस्यता अभियान को लेकर बीजेपी ने दावा किया है कि कांग्रेस के 76 हजार कार्यकर्ता और नेता अपनी पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए हैं. इसको लेकर कांग्रेस का कहना है बीजेपी इन सदस्यों के नाम सार्वजनिक करे ताकि पता चल सके कि वो सच कह रही है या सिर्फ प्रपोगंडा कर रही है.

13. हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने लगातार चार दिन तक भारी बारिश होने का अनुमान जारी किया है. गौरतलब है कि मानसून ने अब लगभद देश के हर हिस्से में दस्तक दे दी है औऱ हिमाचल में आजकल बारिश लगातार हो रही है.

14. कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष और कांग्रेस पार्टी के कद्दावर नेता डीके शिवकुमार को भी कोरोना हो गया है जहां इसके बाद वे इलाज के लिए बंगलूरू के एक निजी अस्पताल में भर्ती हुए है.

15.  अटल पेंशन योजना में कुल नामांकन की संख्या 2.4 करोड़ को पार कर गई है जहां वित्त वर्ष 2020-21 में ही 17 लाख से अधिक अटल पेंशन योजना खाते खुले हैं. गौरतलब है कि अटल पेंशन योजना भारत सरकार द्वारा लॉन्च की गई थी, जिसका प्रबंधन PFRDA द्वारा किया जाता है.

16. एचएमडी ग्लोबल के स्वामित्व वाली कंपनी नोकिया ने भारतीय बाजार में अपने दो नए स्मार्टफोन और दो फीचर पेश किए हैं जिनमें Nokia C3, Nokia 125, Nokia 150 और Nokia 5.3 शामिल हैं.

17. एक रिसर्च के मुताबिक सुबह जल्दी उठकर मेडिटेशन करना लोगों की उम्र बढ़ाने के साथ – साथ दिमाग को भी तेज करने में सहायक होता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक मेडिटेशन इंसान के अंदर सकारात्मक्ता लाने में भी सहायक होता है.

18. फ्रेंच ओपन 2017 की चैंपियन जेलेना ऑस्टापेंको कार्यक्रम में बदलाव के कारण यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट से हट गई हैं. आपको बता दे कि  इस तरह से वह शीर्ष रैंकिंग वाली उन खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गई है, जिन्होंने कोरोना के बावजूद अगले सप्ताह से शुरू होने वाले यूएस ओपन से नाम वापस लिया है.

19. बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान अपनी बायोग्राफी लिखने जा रहे हैं जहां सैफ की बायोग्राफी को हार्पर-कॉलिन्स पब्लिश करेगा और ये किताब 2021 में आएगी.

20. बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान के हालिया तुर्की दौरे को लेकर RSS ने अपने मुख्यपत्र पांचजन्य में आमिर को घेरते लिखा कि, आमिर खान ने तुर्की जाकर भारतवासियों की भावनाओं को ठेंगा दिखाया है. एक तरफ तो वह खुद को ‘सेक्युलर’ कहते हैं, पर दूसरी तरफ यही आमिर इस्राइल के प्रधानमंत्री के भारत आने पर उनसे मिलने से मना करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.