दिनभर की बड़ी खबरें. 26th August 2020

1. FATF द्वारा निर्धारित सख्त नियमों से जुड़े दो विधेयकों को पाकिस्तान की विपक्ष बहुल सीनेट ने ठुकरा दिया जिससे पाकिस्तान सरकार के FATF द्वारा ब्लैकलिस्टेड किए जाने से बचाव के लिए किए जा रहे प्रयासों पर पानी फिर गया.

2.  मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मॉमून अब्दुल गय्यूम को भी कोरोना हो गया है जहां इस बात की जानकारी उन्होने खुद ट्विट करके दी है. आपको बता दे कि 81 वर्षीय पूर्व राष्ट्रपति गय्यूम एशिया में सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले नेताओं में से एक हैं.

3. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज केंद्र सरकार पर राज्यों के बकाया GST और नीट-जेईई परीक्षा को लेकर एक बैठक बुलाई जहां इस बैठक में कांग्रेस शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के अलावा कांग्रेस समर्थित सरकारों के मुख्यमंत्री और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शामिल हुई.

4. राज्यसभा सांसद और भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया पहली राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नागपुर स्थित मुख्यालय पहुंचे जहां सरसंघचालक मोहन भागवत के साथ चर्चा करने और अन्य पदाधिकारियों से मिलने के बाद वे दिल्ली लौट आए. इस दौरान मीडिया से बात करते हुए सिंधिया ने कहा कि ये स्थान केवल एक निवास नहीं है, ये एक प्रेरणादायक स्थल है जो देश की सेवा करने के लिए मुझे उर्जा प्रदान करता है.

5. केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री श्रीपद नाईक पिछले 14 दिनों से गोवा के मणिपाल अस्पताल में भर्ती हैं जहां अब उनकी हालत पहले से बेहतर है, हालांकि मंगलवार को हुए कोरोना जांच में उन्हो कोरोना होने की पुष्टि हुई है. इसी बीच बताया जा रहा है कि24-48 घंटे बाद उनकी दोबारा जांच होगी.

6. उच्चतम न्यायालय ने आज कोरोना लॉकडाउन के कारण घोषित ऋण स्थगन को लेकर केंद्र की कथित निष्क्रियता पर ध्यान देते हुए उसे एक हफ्ते के अंदर अपने रुख को स्पष्ट करने के लिए कहा. सुनवाई के दौरान न्यायालय ने कहा कि अर्थव्यवस्था के साथ जो दिक्कत हुई है वो केंद्र के सख्त लॉकडाउन लागू करने की वजह से हुई है.

7. उच्चतम न्यायालय ने जेएनयू के छात्र शरजील इमाम द्वारा दायर याचिका पर दो हफ्ते के लिए सुनवाई टाल दी है. आपको बता दे कि याचिका में इमाम ने अपने खिलाफ विभिन्न राज्यों में दर्ज एफआईआर को क्लब करने के लिए दिशा-निर्देश देने की मांग की  है.

8. दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने JEE- NEET परीक्षा 2020 को स्थगित करने की मांग दोहराते हुए कहा है कि इस वक्त सरकार को परीक्षा स्थगित करके इंजीनियरिंग और मेडिकल दोनों कोर्सेज में छात्र-छात्राओं का चयन करने के लिए परीक्षा के अलावा अन्य विकल्पों पर ध्यान देना चाहिए.

9. इसरो के शोधकर्ताओं के मुताबिक कोरोना के प्रसार को कम करने में एन 95 मास्क सबसे अधिक प्रभावी है। अध्ययन में कहा गया है कि कोरोना को रोकने के लिए जरूरी है की लोग मास्क पहने फिर चाहे वो कोई भी हो.

10. केंद्र सरकार ने कहा है कि जीएसटी के भुगतान में देरी की स्थिति में एक सितंबर से कुल कर देनदारी पर ब्याज लेगा.  आपको बता दे कि इस साल की शुरुआत में उद्योग ने जीएसटी भुगतान में देरी पर लगभग 46,000 करोड़ रुपये के बकाया ब्याज की वसूली के निर्देश पर चिंता जताई था.

11. बिहार विधानसभा चुनाव को देखते हुए चुनाव आयोग ने कमर कस ली है. इसी बीच बताया जा रहा है कि अगर किसी विधानसभा क्षेत्र में 375 से अधिक प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में उतरते हैं, तो भी ईवीएम से ही चुनाव कराए जाएंगे.

12. कोरोना के इस दौर में सुरक्षित सोशल डिस्टेंसिंग की अनिवार्यता को देखते हुए उत्तराखण्ड विधानसभा के मानसून सत्र के आयोजन स्थल को लेकर विधानसभा सचिवालय कई विकल्पों पर मंथन कर रहा है। हालांकि, विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि प्रयास यही है कि कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करते हुए विधानभवन में ही सत्र हो लेकिन अन्य विकल्प भी खुले रखे गए हैं.

13. झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और राज्य के वित्त मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने कहा है कि जिन सड़कों की दुर्दशा पर भाजपा के नेता लगातार रो रहे हैं, वह सड़कें भाजपा शासनकाल की ही बनी हुई हैं. उन्होने कहा कि आज सारी जनता के सामने ये खुलासा हो गया कि उन्होने कैसी सड़कें बनाई थी और इन सड़कों का 6 महीने में ही क्या हाल हो गया है.

14. बिहार के सियासी गलियारे से आज बड़ी खबर आई है कि वामदलों के साथ RJD की वार्ता सफल हो गई है और अब प्रदेश में वामदल  भी महागठबंधन का हिस्सा हो गए हैं. आपको बता दे कि इनमें CPI और सीपीआई  शामिल हैं.

15.  केंद्र  सरकार ने एयर इंडिया के लिए बोली जमा करने की समयसीमा दो महीने बढ़ाकर 30 अक्टूबर तक कर दी है. आपको बता दे कि कोरोना के कारण दुनिया भर में आर्थिक गतिविधियों पर पड़े असर को देखते हुए समयसीमा बढ़ायी गयी है.

16. Apple भारत में अपना पहला ऑनलाइन स्टोर खोलने के लिए तैयार है जहां रिपोर्ट्स की मानें तो अगले महीने यानी कि सितंबर 2020 में कंपनी अपने ऑनलाइन स्टोर का उद्घाटन कर देगी.

17. एक रिसर्च के मुताबिक संगीत हमारे उत्साह को बनाए रखता है और धैर्य को बढ़ाने के साथ ही मुड में सुधार करता है. शोधकर्ताओं का माने तो व्यायाम के दौरान संगीत सुनना फायदेमंद है.

18. खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि भारत 2021 में खेलो इंडिया खेलों के साथ ही ब्रिक्स खेलों के आयोजन की योजना बना रहा है. आपको बता दे कि रिजिजू ने ब्रिक्स देशों के खेल मंत्रियों की बैठक के बाद यह घोषणा की है.

19. बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर ने हाल ही में एक अंग्रेजी अखबार के लिए लेख लिखा जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की. अनुपम खेर ने लेख के जरिए कहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी का प्रशासन पिछले सभी प्रधानमंत्रियों की तुलना में काफी बेहतर रहा है और उन्होंने इसके पीछे की वजह भी बताई है.

20. बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को आज बॉलीवुड में 32 साल पूरे हो गए हैं जहां आज ही के दिन सलमान खान की पहली फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी’ रिलीज हुई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: