दिनभर की बड़ी खबरें. 10th September 2020

1. इस्राइली विदेश मंत्रालय में एशिया पैसेफिक मामलों के उप महानिदेशक गिलाड कोहेन ने कहा, हमें उम्मीद है कि भारत और चीन के बीच सभी बातों का हल शांतिपूर्ण तरीके से निकल आएगा और यही हमारी कामना है। साथ ही कोहेन ने कहा, कि  इस्राइल के दोनों देशों के साथ अच्छे रिश्ते हैं और वे दोनों के साथ कारोबारी समझौते करने के लिए तैयार है.

2. पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के फर्जी उड़ान लाइसेंस घोटाले में कथित संलिप्तता के लिए पाकिस्तान के नागर विमानन प्राधिकरण के तीन अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया गया है. वहीं खबर है कि चौथे कर्मचारी ने बर्खास्तगी के खिलाफ पहले ही अदालत से आदेश प्राप्त कर लिया है.

3. भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने आज पश्चिम बंगाल की ममता सरकार को घेरते हुए सीएम ममता बनर्जी पर केंद्र की जन कल्याणकारी योजनाओं में रोड़े अटकाने और उसके लाभ से प्रदेश की जनता को वंचित रखने का आरोप लगाया. साथ ही उन्होंने कहा कि आने वाले विधानसभा चुनाव में इसे मुद्दा बनाना चाहिए कि कैसे गरीबों के हक को रोकने का काम पश्चिम बंगाल की ममता सरकार कर रही है.

4. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी 12 सितंबर को बिहार और झारखंड राज्यों के दौरे के दौरान पहले दरभंगा और फिर देवघर हवाई अड्डों की समीक्षा करेंगे. गौरतलब है कि इन AAI  इन हवाई अड्डों का विकास कर रहा है.

5. बॉलीवुड अभिनेता और भाजपा के पूर्व सांसद परेश रावल को नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा का प्रमुख बनाया गया है. आपको बता दे कि  65 वर्षीय अभिनेता परेश रावल को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एनएसडी का अध्यक्ष नियुक्त किया है.

6. पश्चिम बंगाल की ममता सरकार ने 12 सितंबर को राज्यव्यापी पूर्ण लॉकडाउन, नीट परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के हित में वापस ले लिया है. हालांकि पूर्ण लॉकडाउन शुक्रवार को लागू किया जाएगा जिसकी घोषणा पूर्व में की गई थी.

7.  शिवसेना के प्रवक्ता और राज्यसभा सदस्य संजय राउत ने मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि कंगना रनौत के कार्यालय पर कार्रवाई बीएमसी द्वारा की गई है और इसका शिवसेना से कोई संबंध नहीं है. साथ ही उन्होने कहा कि आप इस पर मेयर या बीएमसी आयुक्त से बात कर सकते है.

8. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि ‘मोदी सरकार की नीतियों के कारण करोड़ों नौकरियां चली गईं और जीडीपी में ऐतिहासिक गिरावट आई. साथ ही राहुल ने कहा कि इसने भारतीय युवाओं के भविष्य को अंधकार में धकेल दिया है.

9. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत से जुड़े एक मामले में गिरफ्तार अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती की जमानत याचिका पर मुंबई की विशेष अदालत ने आज फैसला शुक्रवार तक के लिए सुरक्षित रख लिया है. गौरतलब है कि एनसीबी ने रिया को मंगलवार को अदालत में पेश किया था.

10. पांच राफेल विमान आज औपचारिक तौर पर भारतीय वायुसेना में शामिल हो गए है जिससे देशभर में उत्साह का माहौल है. आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राफेल इंडक्शन सेरेमनी को संबोधित करते हुए कहा कि वायुसेना में राफेल का शामिल होना एक ऐतिहासिक क्षण है. इस अवसर पर मैं अपनी आर्म्स फोर्सिज सहित सभी देशवासियों को बधाई देता हूं.

11. आरजेडी के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह ने आज पार्टी से इस्तीफा दे दिया है जहां उनका फिलहाल दिल्ली के एम्स में इलाज चल रहा है. आपको बता दे कि अस्पताल से ही उन्होंने राजद से इस्तीफा देने की घोषणा की है.

12. दिल्ली मामलों के आरोपित और पूर्व आम आदमी पार्टी पार्षद ताहिर हुसैन को कड़कड़डूमा कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा दिया है. गौरतलब है कि ईडी ने पिछले दस दिनों से ताहिर को हिरासत में लिया हुआ था.

13. कृषि अध्यादेशों की असहमति में आज हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले के पिपली मंडी परिसर में किसान रैली बुलाई गई, जिसमें प्रदेश भर के किसान जुटे. वहीं रैली में शामिल होने के लिए निकले विधायक बलराज कुंडू को भी पुलिस ने रास्ते में ही हिरासत में ले लिया.

14. विदेश से पंजाब आने वालों के लिए पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार ने होम आइसोलेशन की  नई नीति बनाई है जिसके मुताबिक अधिकतम 96 घंटा पुराना कोविड-19 निगेटिव प्रमाणपत्र लेकर विदेश से राज्य में आये लोग अब होम आईसोलेशन में रह सकते हैं.

15.  ब्लूमबर्ग क्विंट ने ब्लूमबर्ग न्यूज के हवाले से आज रिपोर्ट दी है कि भारत के दिग्गज कारोबारी समूह Reliance Industries ने अपने रिटेल बिजनेस की करीब 20 अरब डॉलर मूल्य की हिस्सेदारी की बिक्री की पेशकश Amazon से की है.

16. BSNL ने 49 रूपये वाला सस्ता प्लान पेश किया है जिसकी वेलिडीटी 28 दिनों की है. आपको बता दे कि ये एक प्रमोशनल ऑफर है और BSNL का ये प्लान फिलहाल चेन्नई और तमिलनाडु सर्किल में पेश किया गया है.

17. एक रिसर्च के मुताबिक लंबे वक्त तक व्हाइट राइस खाना न सिर्फ शुगर लेवल को बढ़ाता है, बल्कि डायबिटीज जैसी बीमारी भी दे सकता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक वर्तमान समय में चावल का सेवन सीमित रूप में करना बुहत आवश्यक है.

18. इंडियन प्रीमियर लीग का 13वां सीज़न 19 सितंबर से UAE  में खेला जाएगा.  UAE का मैच फिक्सिंग से पुराना नाता रहा है ऐसे में खिलाड़ियों को आईपीएल के दौरान यहां मैच फिक्सर्स से सतर्क रहना होगा. इसी बीच खबर है कि खिलाड़ी यूएई में मैच फिक्सर्स से किस तरह बचें  इसके लिए BCCI, ACU  के प्रमुख अजित सिंह खिलाड़ियों को ऑनलाइन क्लास देंगे.

19. कंगना रनोट के मुंबई स्थित दफ्तर पर बीएसी द्वारा की गई कार्रवाई की कई बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ ने कड़ी निंदा की और इस कार्रवाई को ग़लत ठहराया. इसी बीच अब फ़िल्म निर्माताओं की संस्था इंडियन मोशन पिक्चर प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन ने कंगना के प्रति अपना समर्थन ज़ाहिर किया है.

20. भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने भी एक्ट्रेस कंगना रनौत से ‘विश्वास बनाए रखने’ के लिए कहा और आश्वासन दिया कि ‘हम इस संघर्ष में उनके साथ हैं.’ गौरतलब है कि कंगणा के मुंबई स्थित दफ्तर पर बीएसी द्वारा की गई कार्रवाई की देशभर में निंदा हो रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.