दिनभर की बड़ी खबरें . 14th September 2020

1. “योशिहिडे सुगा” को जापान की लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी का नेता चुना गया है, जो उनके लिए देश का अगला प्रधानमंत्री बनने का मार्ग प्रशस्त करती है. आपको बता दे कि सुगा को प्रधानमंत्री शिंजो आबे का उत्तराधिकारी चुना गया है जहां उन्होंने आज बेहद ही आसानी से आंतरिक वोट में जीत हासिल.

2. इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने देश मे तीन हफ्ते का लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है जो इस शुक्रवार से शुरू होगा. बताया जा रहा है कि इजराइल में कोरोना के मामले फिर से बढ़ रहे हैं जिसके मद्देनजर इजराइली सरकार ने ये फैसला लिया है.

3.  कोरोना के बीच आज संसद के मानसून सत्र की शुरुआत हुई जहां आज पहले सुबह नौ बजे से दोपहर एक बजे तक लोकसभा की कार्यवाही चली और फिर राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हुई जहां पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी बेनी प्रसाद वर्मा, अमर सिंह और उन्य को याद करते हुए राज्यसभा  के सभापति एम. वैकेया नायडू ने सदन की कार्यवाही को एक घंटे के लिए स्थगित कर दिया.

4. देश में बढ़ रहे कोरोना मामलों के बीच बीच खबर है कि भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी, सांसद  अनंत कुमार हेगड़े और परवेश साहिब सिंह सहित 17 सांसद कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. गौरतलब है कि देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे है जिस पर नियंत्रण के लिए सरकार द्वारा हरसंभव प्रयास किया जा रहा है.

5. भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आज नोएडा के छपरोली गांव से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मोत्सव मनाने के लिए ‘सेवा सप्ताह’ की शुरुआत की. इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में बीजेपी अध्यक्ष नड्डा ने कहा कि आज से लेकर 20 सितंबर तक पूरे देश में करोड़ों कार्यकर्ता सेवा सप्ताह के तहत सेवा का कार्य करेंगे.

6. दिल्ली में रेलवे ट्रैक किनारे बनी 48000 झुग्गियों को हटाने के मामले में सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने आज सुप्रीम कोर्ट में कहा कि लोगों के पुनर्वास पर केंद्र,रेलवे और दिल्ली सरकार में चर्चा जारी है और अभी किसी को भी नहीं हटाया जाएगा.

7. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि देशभर में आज कोरोना के कारण जो स्थिति है वो और भी गंभीर हो सकती थी अगर लॉकडाउन न लगाया जाता. साथ ही डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि लॉकडाउन के कारण ही देश में 29 लाख कोविड-19 के मामलों को रोका जा सका है और ये बात कोई कम महत्वपूर्ण बात नहीं है.

8. लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तनातनी खत्म होने का नाम नहीं ले रही है जहां अब यह मामला सीधे प्रधानमंत्री के दरवाजे तक पहुंच गई है. दरअसल, चिराग पासवान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है जहां सूत्रों के मुताबिक़ चिराग पासवान ने अपने पत्र में प्रधानमंत्री को बिहार के ताजा राजनीतिक हालात के बारे में जानकारी दी है.

9. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत आठ करोड़ नए एलपीजी कनेक्शन देने का लक्ष्य पूरा कर लिया गया है जहां तेल विपणन कंपनियों ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 1306.87 लाख LPG Refill जारी कर दिए हैं.

10.  ICICI बैंक की पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी यानी सीईओ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को कोरोना होने की पुष्टि के बाद एम्‍स दिल्‍ली में भर्ती कराया गया है. आपको बता दे कि ICICI बैंक-वीडियोकॉन से जुड़े मनी लाउंड्रिंग मामले में पीएमएलए के तहत बीते सोमवार को ईडी ने दीपक कोचर को गिरफ्तार किया था.

11. यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री व भाजपा के वरिष्ठ नेता कल्याण सिंह कोरोना को भी कोरोना हो गया है जहां इसके बाद उन्हें पीजीआई लखनऊ में भर्ती करवाया गया है.

12. बिहार में ट्रकों की बेमियादी हड़ताल आज सुबह छह बजे से शुरू हो गई है जहां ट्रकों के चक्का जाम को देखते हुए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है. वहीं हड़ताल से राज्य में फल, फूल, सब्जी और अन्य खाद्यान की आपूर्ति ठप होने की आशंका है लेकिन जरूरी सेवाओं की आपूर्ति को बंद से अलग रखा गया है.

13. पश्चिम बंगाल कांग्रेस के नव नियुक्त प्रदेश अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि उनकी पार्टी का वाम दलों के साथ गठजोड़ 2021 के विधानसभा चुनावों में “बाजी पलटने वाली” साबित होगा. साथ ही उन्होने सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस और भाजपा को चेताया कि उनके लिये 2021 में चुनावी मुकाबला आसान नहीं होने वाला.

14. उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार की प्रदेश नागर विमानन प्रोत्साहन नीति-2017 का असर दिखने लगा है जहां प्रदेश में 17 नये रूट पर हवाई सेवा शुरू करने की केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है. बताया जा रहा है कि इसके तहत प्रदेश के मंडल मुख्यालय को राजधानी लखनऊ के साथ अन्य प्रमुख शहरों के लिए हवाई यातायात सेवा शीघ्र ही संचालित होगी.

15. “एस एंड पी” ग्लोबल रेटिंग्स ने आज, मौजूदा वित्त वर्ष के लिए भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट के अनुमान को घटा दिया है. रेटिंग एजेंसी के अनुसार, वित्त वर्ष 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था की ग्रोथ (-) 9 फीसद रहने का अनुमान है. गौरतलब है कि इससे पहले एस एंड पी ग्लोबल रेटिंग्स ने (-) 5 फीसद ग्रोथ रेट का अनुमान लगाया था.

16. चीनी कंपनी बाइटडांस अमेरिका में मोबाइल एप टिकटॉक के परिचालन का मालिकाना अधिकार माइक्रोसॉफ्ट को नहीं बेचेगी जहां माइक्रोसॉफ्ट के हवाले से यह जानकारी सामने आई है. माइक्रोसॉफ्ट ने बताया कि बाइटडांस ने टिकटॉक की खरीद को लेकर दिया गया उसका प्रस्ताव ठुकरा दिया है.

17. एक रिसर्च के अनुसार, अनानास में फाइबर की अधिकता होती है और इसके सेवन से पेट संबंधी विकार दूर हो सकते हैं. साथ फाइबर के चलते अनानास वजन घटाने में भी मददगार साबित हो सकता है.

18. लुईस हैमिल्टन ने मर्सिडीज के अपने साथी ड्राइवर वाल्टेरी बोटास को पछाड़ कर “टस्कन ग्रां प्रि फॉर्मूला वन रेस” जीत ली है. आपको बता देकि रिकॉर्ड 95वीं बार पोल पॉजिशन से शुरुआत करने वाले हैमिल्टन की ये इस सत्र की छठी और कॅरिअर की 90वीं जीत है जिससे उनके फैंस काफी उत्साहित है.

19. बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना का आज जन्मदिन है जहां इस मौके पर उनके फैंस सहित बॉलीवुड स्टार्स ने उन्हें जन्मदिन की शुभाकामनाएं दी है.

20. बॉलीवुड के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन अब जल्द ही एक नए रूप में अपने फैंस से रूबरू होंगे. दरअसल, वे अमेजन एलेक्सा की नई आवाज के रूप में नजर आएंगे जहां अमेजन ने अपनी इस नई योजना के लिए बिग बी के साथ पार्टनरशिप की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *