दिनभर की बड़ी खबरें . 18th December 2020

1. अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन की सलाहकार समिति ने “मॉडर्ना” द्वारा विकसित कोविड-19 टीके के इमेरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी.  आपको बता दे कि इससे लगभग एक सप्ताह पहले फाइजर के कोविड-19 टीके के आपात इस्तेमाल को भी मंजूरी दी गई थी.

2.  पाकिस्तान मुस्लिम लीग – नवाज की उपाध्यक्ष मरयम नवाज ने अगामी सीनेट के चुनाव को लेकर पाकिस्तान की इमरान सरकार को घेरते हुए कहा कि सीनेट का चुनाव कब होगा इसका फैसला पाकिस्तान का चुनाव आयोग  करेगा, न कि पाकिस्तान के पीएम इमरान खान.

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मध्यप्रदेश के किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि कृषि कानूनों को रातोंरात पेश नहीं किया गया है. साथ ही पीएम मोदी ने हाथ जोड़कर विपक्ष से निवेदन करते हुए कहा कि ‘किसानों को बरगलाना और भ्रमित करना छोड़ दीजिए.

4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 से प्रभावित रहे साल 2020 पर आज लोगों से उनकी राय मांगी और आने वाले साल से उनकी उम्मीदों के बारे में भी पूछा. आपको बता दे कि पीएम मोदी ने 27 दिसंबर को  ‘मन की बात’ कार्यक्रम से पहले लोगों से उनकी राय मांगी है.

5. उत्तरी और पश्चिमी सीमा पर चीन और पाकिस्तान के साथ जारी तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि मुझे पूरा विश्वास है कि सीमा पर जारी चुनौतियों के बीच हमारी सरकार और पीएम नरेंद्र मोदी संसाधनों की कोई कमी नहीं होने देंगे.

6.  सुप्रीम कोर्ट ने आज पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार को भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, वरिष्ठ नेता मुकुल रॉय, सांसद अर्जुन सिंह समेत चार नेताओं के खिलापफ दर्ज मुकदमों पर बलपूर्वक कार्रवाई नहीं करने का आदेश दिया है. साथ ही कोर्ट ने राज्य सरकार को नोटिस जारी कर जवाब  भी मांगा है.

7. उत्तर प्रदेश के हाथरस मामले की जांच कर रही CBI  ने आज मामले की चार्जशीट दाखिल कर दी है  जहां सीबीआई ने चार्जशीट में इस मामले में पकड़े गए सभी चारों आरोपियों को आरोपी माना है.

8. तमिलनाडु में एक समूह के 15 ठिकानों पर IT विभाग ने छापेमारी की कार्रवाई की है. मिली जानकारी के मुताबिक इस छापेमारी अभियान में 700 करोड़ की बेनामी कमाई का पता चल है.

9. हिमाचल प्रदेश में आम आदमी पार्टी अपने पुर्नगठन को लेकर पूरी तरह से सक्रिय हो गई है जहां इसी बीच हिमाचल में पंचायती राज और नगर निकाय चुनावों में आम आदमी पार्टी ने अपने प्रत्याशी उतारने का फैसला लिया है.  

10. किसान आंदोलन के बीच आज वीडियो कॉन्फ्रसिंग के जरिये मध्यप्रदेश के किसानों को संबोधित करते हुए पीएम नरेंन्द्र  मोदी ने कहा कि “हमारी सरकार MSP को लेकर इतनी गंभीर है कि हर बार, बुवाई से पहले MSP की घोषणा करती है. साथ ही पीएम ने कहा कि अगर हमें MSP हटानी ही होती तो स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट लागू ही क्यों करते?

11. लव जिहाद अध्यादेश पर यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार को इलाहाबाद हाईकोर्ट से राहत मिली है क्योकि हाईकोर्ट ने इस अध्यादेश पर अंतरिम रोक लगाने से इनकार कर दिया है.

12.  राजस्थान में निजी स्कूल फीस विवाद मामले में राजस्थान हाई कोर्ट ने आज अपना फैसला सुना दिया है जहां कोर्ट ने अपने फैसले में कहा है कि निजी स्कूलें 28 अक्टूबर की राज्य सरकार की सिफारिशों के अनुसार फीस ले सकेंगे.

13. उत्तराखण्ड में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में बडे फर्ज़ीवाड़े का खुलासा हुआ हैं जहां उत्तराखंड में करीब 11 हज़ार अपात्र लोग ज़रूरतमंदों के नाम पर दी गई 11 करोड़ की रकम डकार गए है.  आपको बता दे कि अब इनके खिलाफ अब वसूली की कार्रवाई शुरू कर दी गई है.

14. छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने बीजेपी को घेरते हुए कहा कि कुछ लोग भगवान राम के नाम का उपयोग वैसे ही करते हैं जैसे कालनेमि ने किया था. उन्होंने कहा कि ऐसे लोग केवल स्वार्थवश राम का नाम लेते हैं, जबकि हम लोगों ने सदा से जन-जन में बसे राम को पूजा है.

15. सड़क एवं परिवहन और MSME मंत्री नितिन गडकरी ने टोल बूथ को लेकर बड़ा एलान  करते हुए कहा कि सरकार GPS तकनीक से टोल लेने की तैयारी कर रही है और ऐसा होने के बाद अगले दो साल में किसी भी हाईवे पर टोल बूथ नहीं रहेंगे.

16. WhatsApp ने भारत में डिजिटल पेमेंट सर्विस भी शुरू कर दी है जहां कंपनी ने इसके लिए SBI, HDFC Bank, ICICI Bank और Axis Bank के साथ साझेदारी की है. साथ ही खबर है कि जल्‍द ही यूजर्स व्‍हाट्सऐप के जरिये Health Insurance Policy भी खरीद पाएंगे.

17. एक रिसर्च के मुताबिक इंसानो की तहत कंगारू भी इंसानों की मदद मांगने से परहेज नहीं करते है. शोधकर्ताओं के मुताबिक कुत्तों की तरह कंगारू भी इंसानी व्यवहार को बहुत अच्छे से समझ पाने में सक्ष्म होते है.

18.  भारत और आस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैंच एडिलेड में कल से शुरू हुआ है जहां आज दूसरे दिन बल्लेबाजी करने उतरी आस्ट्रेलिया की टीम ने दोपहर बाद तक 8 विकट गवां दिए थे.

19. साउथ फिल्म इंडस्ट्री के सुपरस्टार धनुष हॉलीवुड में एंट्री करने जा रहे हैं जहां जल्द ही वे एंथोनी और जो रूसो की फिल्म “द ग्रे मैन” में नजर आएंगे.

20.  बॉलीवुड एक्ट्रेस नोरा फतेही अपने डांस वीडियो को लेकर सुर्खियों में रहती हैं जहां अब उनका एक नया वीडियो सामने आया है, जिसमें वह “स्वैग से स्वागत”  गाने पर जबरदस्त डांस करती नजर आ रही हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: