दिनभर की बड़ी खबरें. 1st August 2020

1. नेपाल ने पिछले वित्त वर्ष भारत को करीब 60 करोड़ भारतीय रुपये की बिजली का निर्यात किया है. नेपाल विद्युत प्राधिकरण द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों देशों के बीच समझौते के तहत 2019-20 में नेपाल ने भारत को 10.70 करोड़ यूनिट बिजली का निर्यात किया है.

2. सिंगापुर में भारतीय मूल के राजनेता प्रीतम सिंह ने उस वक्त इतिहास लिख दिया जब उन्हें देश की संसद ने उन्हें पहले नेता प्रतिपक्ष के रूप में विशेषाधिकार सौंपे. आपको बता दे कि सिंह की वर्कर्स पार्टी 10 जुलाई को हुए आम चुनाव में 93 में से 10 संसदीय सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है.

3. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने जीडीपी विकास दर में भारी गिरावट को लेकर सरकार को घेरते हुए कहा कि देश की अर्थव्यवस्था का कमजोर होना नोटबंदी से शुरू हुआ और तब से सरकार ने एक के बाद एक ग़लत नीतियों की लाइन लगा दी.

4. देश में इस साल अगस्त में सामान्य से 27 फीसदी अधिक बारिश हुई है जहां पिछले 120 साल में चौथी बार सर्वाधिक बारिश दर्ज की गई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि देश में एक जून से 31 अगस्त के बीच सामान्य से 10 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई है.

5. अनलॉक चार के तहत सात सितंबर से मेट्रो की शुरुआत होने वाली है. वहीं रेलवे ने भी ट्रेनों की संख्या बढ़ाने का फैसला लिया है जिसको लेकर रेल मंत्रालय ने आज कहा कि वो और अधिक विशेष ट्रेनों पर विचार किया जा रहा है तथा इसके लिए राज्य सरकारों से सलाह मशविरा किया जा रहा है.

6.  देश में कोरोना के सैंपल की जांच की रफ्तार में लगातार इजाफा हो रहा है जहां अब तक 4.3 करोड़ से ज्यादा जांच हो चुकी है. आपको बता दे कि आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा ये जानकारी दी गई है.

7. देश के सबसे बड़े केंद्रीय अर्धसैनिक बल ‘सीआरपीएफ’ ने 30 दिन में एक करोड़ किलोमीटर पैदल चलने या दौड़ने का रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है. आपको बता दे कि ऐसा अधिकारियों और जवानों के सेहत को बेहतर करने के मद्देनजर किया जा रहा है और इसके लिए रोजाना अधिकारियों और जवानों को कम से कम पांच किलोमीटर चलना होगा.

8. राजीव कुमार ने आज भारत के नए चुनाव आयुक्त के रूप में पदभार ग्रहण कर लिया है जहां वे मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा और चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा के साथ भारत निर्वाचन आयोग के सदस्य हैं.

9. तामिलनाडु के सलेम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर जनता के लिए ‘मोदी इडली’ बेचने की तैयारी हो रही है जहां चार पीस इडली के लिए सिर्फ दस रूपये चुकाने होंगे.  आपको बता दे कि ‘मोदी इडली’ नाम से व्यंजन को लाने की तैयारी भाजपा प्रचार प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष महेश ने की है.

10. UPSC ने सम्मिलित रक्षा सेवा परीक्षा (2) 2019 का अंतिम परिणाम घोषित कर दिया है  जहां आयोग ने 2019 की द्वितीय सीडीएस परीक्षा के विभिन्न चरणों के आधार पर कुल 196 उम्मीदवारों को अंतिम रूप से सफल घोषित किया है.

11. पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के चार वरिष्ठ नेताओं ने अधिकारियों से अनुरोध किया कि उन्हें पार्टी अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से मिलने दिया जाए. गौरतलब है कि पिछले साल राज्य में अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को रद्द किए जाने के बाद से महबूबा पीएसए के नजरबंद है.

12. हरियाणा में सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षाएं सितंबर माह के अंत तक संपन्न हो जाएंगी और अक्टूबर 2020 की समाप्ति से पहले सभी रिजल्ट भी घोषित कर दिए जाएंगे. आपको बता दे कि हरियाणा राज्य उच्च शिक्षा परिषद की आज हुई बैठक में ये निर्णय लिया गया.

13. हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा के राष्ट्री य अध्यरक्ष जीतन राम मांझी को अब खुद जदयू अध्यमक्ष व मुख्यरमंत्री नीतीश कुमार मनाने में जुटे हैं. सूत्रों के मुताबिक मांझी का एनडीए में शामिल होने का निर्णय सीटों के बंटवारे के चक्कमर में अटका है.

14.  लॉकडाउन को लेकर यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार लगातार नये प्रयोग कर रही है जहां राज्य सरकार ने अब साप्ताहिक बंदी सिर्फ रविवार को ही रखने का फैसला लिया है. आपको बता दे कि अब अनलॉक-4 में प्रदेश में बाजार सुबह नौ से रात नौ बजे तक खोलने का फैसला किया गया है.

15.  SBI की हालिया रिपोर्ट में वित्त वर्ष 2020-21 में अर्थव्यवस्था में मंदी के और गहराने का अनुमान व्यक्त किया गया है. बैंक की ताजा रिपोर्ट में पहले के अनुमान में संशोधन किया गया है  जहां रिपोर्ट के मुताबिक चालू वित्त वर्ष में वास्तविक विकास दर (-) 10.9 फीसद पर रह सकती है.

16. Google Map नया अपडेट लेकर आ रहा है जहां इस नये फीजर का नाम “ट्रैफिक लाइट” है. आपको बता दे कि कंपनी पिछले कई माह से ट्रैफिक लाइट फीचर पर काम कर रही थी, जिसे अब बड़े पैमाने पर रोलआउट करना शुरू कर दिया है.

17.  एक रिसर्च के मुताबिक अंडों का सेवन करने से मोतियाबिंद का चांस कम हो जाता है और अंडे का सेवन लोगों को फूर्तिला बनाए रखने में मदद करता है.

18. युवा भारतीय अंतरराष्ट्रीय मास्टर ल्यूक मेंदोनका ने स्लोवाकिया में “स्कालिकी शतरंज महोत्सव” का खिताब जीत लिया जहां उन्होने नौ दौर के टूर्नामेंट में 7.5 अंक जुटाए. आफको बता दे कि मेंदोनका ने पूरे टूर्नामेंट में अजेय रहते हुए छह बाजियां जीती और तीन ड्रॉ रही.

19. अभिनेता सुशांत सिंह मामले में सीबीआई ने आज रिया चक्रवर्ती के माता – पिता से पूछताछ कर रही है. कहा जा रहा है कि सीबीआई रिया के पेरेंट्स से रिया और सुशांत के रिश्ते, वित्तीय लेनदेन और कंपनी को लेकर सवाल पूछ सकती है.

20.  मशहूर अमेरिकी गायिका “टेलर स्विफ्ट” की कुछ दिनों पहले रिलीज हुई एल्बम ‘Folklore’ नया इतिहास रचने की तरफ है. दरअसल, टेलर स्विफ्ट की एलबम ‘Folklore’ बीते पांच हफ्ते से Billboard 200 चार्ट में नंबर एक पर बनी हुई है. वहीं बीते सप्ताह इसकी करीब 38 हजार कॉपियों की बिक्री हुई है जबकि पांच करोड़ से ज्यादा लोगों ने इसे इंटरनेट पर देखा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.