दिनभर की बड़ी खबरें. 1st December 2020

1.  अमेरिका में बढ़ रहे कोरोना के मामले के मद्देनजर एक बार फिर कड़े प्रतिबंध लागू किए गए हैं. दरअसल अमेरिका में स्वास्थ्य अधिकारियों की आशंका है कि लोगों के बड़ी संख्या में एकत्र होने के कारण कोरोना नियंत्रण से बाहर हो सकता है.

2.  भारत में जारी किसानों के प्रदर्शन को लेकर कनाडा  के पीएम जस्टिन टूडो  ने चिंता जाहिर करते हुए कहा है कि भारत में हालात चिंताजनक हैं और कनाडा हमेशा शांतिपूर्ण प्रदर्शन के अधिकार की रक्षा करेगा.

3. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन टूडो द्वारा भारत में चल रहे किसानों के प्रदर्शन पर गी गई टिप्पणी को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय ने उन्हें सलाह देते हुए कहा है कि एक लोकतांत्रिक देश के आंतरिक मामलों में टिप्पणी करना अनुचित है.

4. बॉलीवुड अभिनेत्री उर्मिला मांतोड़कर आज महराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे की मौजूदगी में शिवसेना में शामिल हो गई. आपको बता दे कि इससे पहले उन्होंने कांग्रेस पार्टी ज्वाइन की थी पर 2019 के लोकसभा चुनाव में भाग भी लिया था.

5. कृषि कानून का विरोध कर रहे किसानों के प्रतिनिधियों से आज केंद्र सरकार ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में बातचीत की. आपको बता दे कि इस बैठक में किसानों की और से 35 प्रतिनिधि तो मोदी सरकार की औऱ से केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तौमर और पीयूष गोयल शामिल रहे.

6. पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने राज्य में आज से “दुआरे-दुआरे सरकार” अभियान की शुरवात की है जहां इस अभियान के तहत लगभग एक दर्जन सरकारी कार्यक्रमों और उसके लाभार्थियों या फिर उन लोगों से जुड़ी शिकायतों को सुना जाएगा.

7. कोरोना के कारण बेपटरी हुई देश की अर्थव्यवस्था अब पटरी पर आती हुई दिखाई दे रहे है क्योकि नवंबर में भी जीएसटी कलेक्शन 1 लाख करोड़ रुपये के पार रहा है.

8. असम में 1 जनवरी से स्कूल खुलने जा रहे है जिसकी तेयारियां पूरी की जा रही है. गौरतलब है कि कोरोन के कारण बच्चों की पढ़ाई मार्च से ही लगभग देश के हर हिस्से में बाधित है.

9.  कृषि कानून का विरोध कर रहे किसानों में समर्थन में अब शाहीन बाग की बिल्किस दादी का भी साथ मिल गया है जहां किसानों आंदोलने को लेकर उन्होने कहा कि हम किसानों की बेटियां हैं और हम किसानों के विरोध प्रदर्शन का समर्थन करेंगे.

10. अमेरिकी दवा कंपनी मॉडर्ना कोरोना के वैक्सीन के बड़े पैमाने पर इस्तेमाल के लिए अमेरिका और यूरोप के नियामकों से मंजूरी मांगेगी. दरअसल, नियामक MRNA वैक्सीन के ट्रायल से जुड़े डेटा को देखेंगे और यS फैसला लेंगे कि यह सुरक्षित है कि नहीं.

11. बिहार में ठंड काफी बढ़ गई है जहां इसी बीच मौसम विभाग की माने तो बिहार में अगले 24 घंटे में हवा की रफ्तार तेज होने से ठंड में और इजाफा होगा.

12. कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों के आंदोलन को यूपी के पूर्व सीएम अखिल्श यादव ने जायज बताया औऱ कहा कि भाजपा के लोग ट्रेंड झूठ बोलने वाले लोग हैं.

13. दिल्ली में कोरोना के मामलों को लेकर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने आज जानकारी दी और  कहा कि दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट लगातार कम हो रही है  और RTPCR टेस्ट की कीमत भी 2400 रुपये से घटाकर 800 रुपये कर दी गई है.

14.  कृषि कानून के विरोध में किसानों का आंदोलन आज भी जारी है जहां आज किसानों को सपोर्ट करने भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद गाजीपुर-गाजियाबाद बॉर्डर पहुंचे और मोदी सरकार पर जमकर बरसे.

15.  पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ जारी मामले के बीच केंद्रीय मंत्री नीतीन गडकरी ने कहा कि  भारत को चीन से आयात करने की जरूरत नहीं है और हम चीन के साथ जारी प्रतिस्पर्धा में जीत हासिल करेंगे,

16. वोडाफोन-आइडिया ने अपने 598 और 749 रुपये  के प्लान कीमतों में 50 रुपये का इजाफा कर दिया है. आपको बता दे कि ये नए टैरिफ अब उन सभी सर्किलों में लागू हैं, जहां वोडाफोन आइडिया रेड फैमिली प्लान पेश करता है.

17. एक रिसर्च के मुताबिक व्यायाम करना न सिर्फ शरीर को फिट रखता है,  बल्कि इससे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है.

18. स्टार फॉर्मूला वन रेसर लुईस हैमिल्टन को भी कोरोना हो गया है जिसके बाद उन्हे आइसोलेशन में भेज दिया गया है,

19.  अपकमिंग मूवी फिल्म ‘बच्चन पांडे ‘की शूटिंग जैसलमेर में जनवरी 2021 से शुरू होने वाली है और मार्च तक फिल्म की शूटिंग जारी रहेगी. आपको बता दे कि इस फिल्म में अक्षयु कुमार , कृति सेनन और जैक्लीन फर्नानडिस जैसे कलाकार नजर आएंगे.

20.  बॉलीवुड गायक उदित नारायण झा के बेटे आदित्य नारा आज  अपनी लॉन्ग टाइम गर्लफ्रेंड श्वेता अग्रवाल से शादी के बंधन में बंधने जा रहे है जहां इस मौके पर उन्हें हर और से शादी की बधाईयां मिल रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.